मजदूर युवक की घर नहीं पहुंच पाने की चिंता में हुई मौत; विधायक पटेल ने कहा- पीडित परिवार को 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता तुरंत स्वीकृत करे सरकार

May

  फिरोज खान@अलीराजपुर

कोरोना महामारी के चलते लाक डाऊन के दौरान गुजरात के नडियाद के एक कैंप में शुक्रवार को आलीराजपुर के मथवाड़ के जमनिया फलिया निवासी एक मजदूर युवक की घर नहीं पहुंच पाने की चिंता में दुखद मौत हो गई। इसके बाद मप्र सरकार की नींद से जागी और हर तरफ से दबाव बढता देख मुख्यमंत्री ने अन्य प्रदेशों में फंसे मजदूरों को प्रदेश में लाने की कवायद शुरु करते हुए इसके संबंध में दिशा निर्देश जारी किए। यदि हमारी मांग पर सरकार पहले ही अन्य प्रदेशो से प्रदेश के मजदूरों को वापस लाने के प्रयास में जूट जाती तो मथवाड के युवक की इस तरह असामयिक मृत्यु नही होती। युवक समय रहते अपने घर पहुंच जाता तो उसकी जान बच सकती थी। ये बात रविवार को  विधायक मुकेश पटेल ने कही।

उन्होने कहा कि लाक डाऊन लागू होने के बाद से गुजरात सहित अन्य प्रदेशों में जिले के हजारों मजदूर फंस गए थे। जो लगातार हमें फोन पर सूचना देकर वापस जिले में लाने की गुहार लगा रहे थे। इस संबंध हमने शासन और प्रशासन को मजदूरों की सूची भी उपलब्ध करवाई लेकिन शासन प्रशासन उदासीन बना रहा। राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कलेक्टर को भी लगातार पत्र व ज्ञापन लिखकर आदिवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने की मांग करते रहे। लेकिन त्वरित निर्णय लेकर आदिवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए कोई सार्थक प्रयास नहीं किए गए।

ग्रामीणों का पहुंचने का क्रम हुआ शुरु

वहीं दूसरी और विधायक पटेल ने बताया कि जिले के सभी राजनीतिक दलों के प्रतनिधियों के प्रयासों से जिले के मजदूरों व ग्रामीणों को गुजरात सहित अन्य स्थानों से लाने का क्रम शनिवार से शुरु हुआ। इसके लिए सभी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि बधाई के पात्र है। सभी के प्रयासों से कई दिनों से फंसे हुए मजदूर व ग्रामीण अपने घर पहुंचने लगे है। विधायक पटेल ने कहा कि मजदूरों के आने का क्रम शुरु होने के बाद कई जनप्रतिनिधि अब श्रेय लेने की होड में भी लग गए है। उन्होने कहा कि ऐसे जनप्रतिनिधियों को श्रेय लेने की होड में नहीं पडते हुए गुजरात सहित अन्य प्रदेशों में फंसे हुए मजदूरों को वापस लाने के लिए तीव्र गति से और अधिक प्रयास करना चाहिए। विधायक पटेल ने कहा कि मै श्रेय लेने की होड में कभी भी नहीं रहता हुं। अभी भी कई मजदूर गुजरात के विभिन्न जिलों में फंसे हुए है, मै उनसे संपर्क स्थापित कर उन्हें उनके घर तक पहुंचाने के प्रयास में लगातार जुटा हुआ है। जनसेवा ही मेरा मुख्य उद्देश्य है संकट की घडी में अन्य स्थानों पर फंसे हुए जिले के लोगों को उनके घर तक पहुंचाने के प्रयास में लगातार लगा हुआ हुं। उन्होने कहा कि जिस भी व्यक्ति को मदद की आवश्यकता हो मेरे मोबाइल नंबर 9425487200 पर संपर्क कर सकता है।