भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा तीन करोड़ 65 लाख का रोड

0

 भूपेंद्र सिंह नायक@पिटोल

बैतूल अहमदाबाद नेशनल हाईवे छोटी पिटोल नेशनल हाईवे से पिटोल नगर में आने वाला एवं पुराने आरटीओ ऑफिस के पास वापस नेशनल हाईवे पर जोड़ने वाला 2 पॉइंट 62 किलोमीटर का तीन करोड़ 65 लाख की लागत से बनाया जा रहा है ।इस रोड निर्माण में काफी अनियमितता हो रही है। रोड के ऊपर बीच में जहां भराव करना था वहां, कच्ची गीट्टी मिट्टी का भराव कर दिया गया और केवल बोलडरो पत्थरों का उपयोग नहीं किया गया। वहीं जिससे रोड का असंतुलित हो गया। वही पुराना रोड अच्छा था परंतु नया रोड काफी असंतुलित बन गया है जिसमें मोटरसाइकिल कार चालकों को काफी परेशानी हो रही है रोड निर्माण के अंतर्गत 4 नालों का निर्माण किया गया। पाइपों के नीचे पक्का सीमेंट का स्ट्रक्चर बनाना था वह केवल एक नाले में बनाया गया बाकी के तीन नालों में खानापूर्ति कर दी वहीं रोड निर्माण में घटिया क्वालिटी का कामकर रहे हैं ।इमल्शन और घटिया डामर का उपयोग किया जा रहा है जिसका विभाग द्वारा लैब में जांच कराना चाहिए और पूरे रोड का निर्माण का भौतिक सत्यापन करना चाहिए क्योंकि ठेकेदार द्वारा इस रोड को गुणवत्ता विहीन बनाया जा रहा है ।ठेकेदार मारुति का कंस्ट्रक्शन कंपनी अहमदाबाद द्वारा यह रोड निर्माण किया जा रहा ।इसका का टेंडर धार लोक निर्माण विभाग के द्वारा किया गया था और इस रोड की निर्माण की निगरानी का जिम्मा झाबुआ लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है ।इसलिए झाबुआ के लोग मनुवाद द्वारा इस रोड की गुणवत्ता के ऊपर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसलिए ठेकेदार अपनी मर्जी के अनुसार रोड का निर्माण कर रहा है जब आम जनता रोड की गुणवत्ता के बारे में ठेकेदार से कोई बात करता है। ठेकेदार कहता है कि मेरी शिकायत कहीं भी करना हो करिए मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है मुझे जैसा रोड बनाना है । वैसा ही बनाऊंगा ठेकेदार की कथन से ऐसा प्रतीत होता है कि विभाग और ठेकेदार के रिश्तो में कितना गहरा संबंध है।

*चलती बारिश में रोड पर किया जाता है डामर से निर्माण*

जानकारों का कहना है कि डामर एवं पानी दूसरे के पर्याय नहीं है जब बारिश होती है तो डामर रोड पर पकड़ नहीं करता परंतु ठेकेदार द्वारा जल्दी-जल्दी रोड बनाकर बिल पास कराने के चक्कर में जब रात्रि में पिटोल में बारिश चालू होती है तो रात के अंधेरे में रोड बनाया जाता है ।यह भी एक सोचनीय विषय है कि जनता के लिए बनाए जाने वाले रोड पर भारी अनियमितता से बनाए जा रहा है और विभाग और प्रशासन मौन है।

नाली का निर्माण नहीं होने से रोड के दोनों तरफ से रहने वाले लोग हो रहे हैं परेशान

इस रोड निर्माण में रहवासी क्षेत्र में रोड के दोनों तरफ पक्की नाली का निर्माण होना था परंतु ठेकेदार द्वारा अभी तक नाली का निर्माण नहीं होने से आम लोगों के घरों में पानी घुस रहा है घरों के आसपास पानी भी जमा हो रहा है जिसकी निकासी नहीं होने से पानी में मच्छर पैदा हो रहे हैं जो लोगों को बीमार करेंगे अब सवाल यह है कि पूरा रोड असंतुलित हे तो नाली का निर्माण संतुलित कैसे होगा।

* जन आंदोलन की चेतावनी*

पिटोल नगर में रहने वाले सभी समाज धर्म के लोग विशेषकर युवाओं द्वारा विभाग और जिला प्रशासन से मांग की है कि अगर इस रोड को खोदकर पुनः गुणवत्ता से रोड नहीं बनाया तो जन आंदोलन करेंगे एवं ठेकेदार द्वारा ठेकेदार काबिल नहीं पास करने के लिए  कलेक्टर महोदय को ज्ञापन देंगे।

इनका कहना है

पिटोल में बन रहे रोड के अंतर्गत नाले में जो बने हैं वो टूट रहे हैं तो तोड़कर पुनर्निर्माण करना चाहिए और रोड भी फिर से बनाना चाहिए।-कान्हा कुंडिया सरपंच पिटोल

इस नवनिर्मित रोड की हालत अभी से इतनी खराब है पहली बारिश में भारी वाहन गुजरेंगे तो पहली बारिश में उखड़ गया है इससे इसमें कितना भ्रष्टाचार हुआ है यह सामने दिख रहा है विभाग को ठेकेदार का बिल रोककर उच्च गुणवत्ता से रोड एवं नाली फिर से बनवाना चाहिए इस प्रकार से भ्रष्टाचार वाले रोड का पिटोल की जनता बर्दाश्त नहीं करेगी।-ठाकुर निर्भय सिंह वरिष्ठ नागरिक

Leave A Reply

Your email address will not be published.