प्रसूति कक्ष के शौचालय का टैंक फूटा, परिसर में गंदगी पसरी मरीज तथा स्वास्थ्य कर्मी परेशान

May

मयंक विश्वकर्मा, आम्बुआ

आम्बुआ स्वास्थ्य परिसर इन दिनों गंदगी से लबरेज है जिसे कोई देखने वाला नहीं है यहां स्थित प्रसूति केंद्र के शौचालय का टैंक विगत 2 माह से फूटा पड़ा है जिसकी गंदगी परिसर में फेल कर बीमारियों को खुला न्यौता दे रही है समीप ही निर्माणाधीन नवीन स्वास्थ्य केंद्र तक यह गंदगी बह कर जा रही है गंदगी से मरीज ।तथा स्वास्थ्य कर्मी तथा भवन निर्माण करने में लगे मजदूर कारीगर तथा परिसर के निवासी परेशान है गंदगी चिकित्सक के निवास से होकर बह रही है।

स्वास्थ्य केंद्र जहां पर बीमारों का इलाज होकर उन्हें स्वास्थ्य लाभ मिलता है ।वहीं यदि बीमारी का इलाज कराने आने वालों को एक बीमारी के साथ एक और फ्री में मिले तो क्या स्थिति होगी यह स्थिति आम्बुआ स्थित ब्लॉक मेडिकल का दर्जा प्राप्त स्वास्थ्य केंद्र परिसर में बने प्रसूति कक्ष की दो माह पूर्व प्रसूति कक्ष के बाहर बने शौचालय का टैंक (हौज) ध्वस्त हो गया जिस कारण प्रसूति कक्ष का मेला गंदा खून, गंदा पानी आदि स्वास्थ्य परिसर स्थित चिकित्सक के निवास के सामने से होता हुआ निर्माणाधीन स्वास्थ्य केंद्र तक बह रहा है गंदे पानी के साथ बहता खून किसी का भी मन विचलित कर दे आलम यह है कि बदबू के कारण वहां से गुजारना मुश्किल हो रहा है परिसर में ही शासकीय उचित मूल्य की दुकान है जहां पर खाद्यान्न लेने ग्रामीण आते हैं परिसर में कई परिवार निवास कर रहे हैं प्रसूता एवं मरीजों के साथ प्रतिदिन सैकड़ों लोगों का आना जाना रहता है वह सब इन गंदगी से परेशान है इधर स्वास्थ्य विभाग के जवाबदार अधिकारी यहां नहीं होने से कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

मरम्मत का कार्य लोक निर्माण विभाग का है फिर भी मैं अति शीघ्र स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी मरम्मत करवा दूंगा। –  डॉ. जयदीप जमीदार, बी.एम.ओ आम्बुआ