पौराणिक शिवलिंग बाबा ईश्वर मंदिर में स्वच्छता अभियान चलाया

May

कट्ठीवाड़ा। 27 दिसंबर को ब्लॉक कट्ठीवाड़ा के ग्राम झिंझनी, सोरवा में स्थित पौराणिक शिवलिंग बाबा ईश्वर मंदिर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। मुख्य अथिति दिलीपसिंह चौहान, सामाजिक कार्यकर्ता श्री कादूसिंह डुडवे एवं जनसेवा मित्र के जिला कॉर्डिनेटर सुरेश चमेलका, जालम डावर पंकेश भयडिया एवं जशोदा चौहान इनके मार्गदर्शन में कट्ठीवाड़ा, सोंडवा, भाबरा एवं अलीराजपुर ब्लॉक के जनसेवा मित्रों ने अपना योगदान कर मंदिर परिसर के आस – पास के क्षेत्र की साफ – सफाई कर स्वच्छता बनाए रखने का संकल्प लिया।

साथ ही स्वच्छता के प्रति आंतरिक भाव से योगदान करेंगे , दर्शन करने आए श्रद्धालुओं को स्वच्छता बनाए रखने के प्रति संदेश दिया गया, साथ ही में अपने घर के आस पास भी स्वच्छता बनाए रखे और आप अपने साथियों को भी इसके प्रति जागरूकता फैलाएं ताकि हम बहुत सी बीमारियों से बच सके, जैसे डेंगू,मलेरिया इन बीमारियों से सावधानियां बरत सके।

स्वच्छता अभियान बहुत से संदेश देता हैं, अगर हम आज से भी शुरआत करे की हम अपने आस – पास के क्षेत्रों को स्वच्छ बनाएं तो आज भी ज्यादा देर नहीं हुई है, हमे प्रकृति को हमारी आने वाली भावी पीढ़ी के लिए सुरक्षित रखना पड़ेगा ताकि आने वाली पीढ़ी भी संसाधनों का सही तरह से उपयोग कर सके।

महान महात्मा गांधी ने कहा था कि, हमारे पूर्वजों द्वारा हमे जो प्राकृतिक धन (संसाधन) मिला हैं उसका दुगुना हमे आने वाली भावी पीढ़ी को देना चाहिए, इसलिए हमे प्राकृतिक संसाधन को सतत रूप से उपयोग करे और जरूरत जितना हो उतना ही उपयोग में लाए जो की हमारे पृथ्वी, प्रकृति को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

हमे स्वयं से यह संकल्प लेना पड़ेगा की हम स्वच्छता के प्रति स्वयं को व दूसरों को भी जागरूक करेंगे तभी हम स्वच्छता के प्रति सफल हो पायेंगे।