पेयजल योजना के पाइप डालने हेतु खोदी गई नाली के ठीक भराव नहीं होने से परेशानी

0

मयंक विश्वकर्मा, आम्बुआ

आम्बुआ (अलीराजपुर) आम्बुआ ग्राम पंचायत क्षेत्र में इन दिनों शासन की घर-घर पेयजल योजना के लिए पाइप लाइन बिछाने का कार्य शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है। पाइप डालने हेतु खोदी जा रही नालियों को ठीक से भरा नहीं जाने के कारण नागरिक परेशान हो रहे हैं ।दोपहिया चार पहिया वाहन इसमें फस रहे हैं प्रशासन की कोई निगरानी ठेकेदार द्वारा कराए जा रहे कार्य पर दिखाई नहीं दे रही है।

हमारे संवाददाता के अनुसार शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर को पेयजल उपलब्ध कराने हेतु जल जीवन मिशन योजना के तहत गुजरात के ठेकेदार के माध्यम से टंकी तथा घर-घर तक पाइप लाइन बिछाने का कार्य कराया जा रहा है। इस योजना पर लगभग दो करोड़ की लागत आना है दो करोड़ में 2 लाख लीटर की विशाल टंकी आम्बुआ पंचायत क्षेत्र के कालादगड़ा नामक फलिया (मोहल्ला) में निर्मित की जा रही है टंकी बनने के पूर्व संपूर्ण पंचायत क्षेत्र कस्बा तथा ग्रामीण क्षेत्र में जल प्रदाय हेतु पाइप लाइन बिछाने हेतु जेसीबी से खुदाई की जा रही है।

खुदाई कार्य से आम्बुआ कस्बे में जल प्रदाय हेतु घरेलू कनेक्शन जो की जमीन में पाइप पीछे है। वह टूट फूट रहे हैं। जिससे उपभोक्ता परेशान हैं यही नहीं मोबाइल कंपनियों (बी.एस.एन.एल, आईडिया, एयरटेल, जिओ) आदि द्वारा जमीन के अंदर बिछाई गई फाइबर केबल तथा एक हैंडपंप का प्लेटफार्म एवं कई स्थानों पर खरंजा को भी भारी नुकसानी होती देखी जा रही है ।एक महत्व पूर्ण योजना जिसमें भविष्य में हजारों परिवारों को पेयजल उपलब्ध होगा। वर्तमान में हो रहे कार्यों से परेशानी खड़ी हो रही है शासन द्वारा कार्य ठेकेदार के माध्यम से भले ही कराया जा रहा हो मगर कार्य की प्रगति कार्य गुणवत्ता आदि की निगरानी प्रशासनिक स्तर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को करना चाहिए मगर देखा गया है कि विभाग का कोई अधिकारी कर्मचारी निरीक्षण हेतु नहीं आ रहे हैं ।ठेकेदार द्वारा मनमाने तरीके से कार्य किया जा रहा है पाइप बिछाने के बाद नालियों को मिट्टी का भराव ठीक से नहीं होने के कारण तथा वर्षा ऋतु होने से पूरे कस्बे में रहवासियों के घरों के सामने कीचड़ ही कीचड़ हो रहा है यही नहीं कई स्थानों पर दो पहिया तथा चार पहिया वाहन फंस गए हैं विभाग से संपर्क करने का प्रयास किया गया मगर संपर्क नहीं हो सका।

क्या कहते हैं नागरिक

मेरे घर के सामने पाइप बिछाने हेतु खोदी गई नाली ठीक से नहीं भरने के कारण निकलने में परेशानी हो रही है।रामचंद्र माहेश्वरी

पाइप बिछाने हेतु खोदी गई नाली भरी तो गई मगर मिट्टी को दबाया नहीं जाने से परेशानी हो रही है। मोहनसिंह रामदेव होटल

पूर्व में लगे नल कनेक्शन टूट जाने से हमें पेयजल की परेशानी हो रही है पाइप को ठीक कर देना चाहिए था। मनोहर ठाकुर

Leave A Reply

Your email address will not be published.