पत्रकार संगोष्ठी में पत्रकारों की सुरक्षा पर हुई परिचर्चा

May
सम्मेलन को संबोधित करते विक्रम सेन
सम्मेलन को संबोधित करते विक्रम सेन

अलीराजपुर लाइव के लिए आम्बुआ से बृजेश खंडेलवाल की रिपोर्ट-
आज देश या प्रदेश सभी जगह पत्रकार असुरक्षित होते जा रहे हैं उन पर विभिन्न प्रकार से हमले किए जा रहे हैं प्रताडि़त किया जा रहा हैं। झूठे प्रकरण बनाए जा रहे हैं कई स्थानों पर जघन्य हत्याएं तक हो गई हमारा संगठन इस स्थिति के मद्देनजर पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून की मांग करता है। उक्त विचार पत्रकार सुरक्षा समिति एवं पत्रकार संघ आंबुआ द्वारा आयोजित पत्रकार संगोष्ठी में अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के राष्ट्रीय संरक्षक महमूद चिश्ती ने व्यक्त किए। उन्होंने आगे कहा कि पत्रकार सुरक्षा समिति पूरे देश में पत्रकारों की सुरक्षा हेतु प्रशासन स्तर पर कानून बनवाने का प्रयास कर रही है समिति की सदस्यता हेतु कोई शुल्क नहीं है सदस्य अपना हस्ताक्षर युक्त आवेदन दे ताकि हम समिति के माध्यम से देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, सूचना प्रसारण मंत्री आदि को ज्ञापन देकर कानून बनाने की मांग कर सके।
अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति एवं आम्बुआ पत्रकार संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम के शुभारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती की पूजा अर्चना की पत्रकार संघ के पितृ पुरुष स्वर्गीय यशवंत घोड़ावत की तृतीय पुण्यतिथि पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का पुष्प माला एवं बैच लगा कर स्वागत किया गया। क्षीरसागर ने स्वागत भाषण दिया तथा पत्रकार संघ एवं पत्रकार सुरक्षा समिति के जिला अध्यक्ष बृजेश खंडेलवाल ने संगोष्ठी की आवश्यकता एवं महत्व पर प्रकाश डाला संगोष्ठी में परिचर्चा में भाग लेते हुए अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के प्रदेशाध्यक्ष खालिद केस ने अपने महत्वपूर्ण विचार रखे जिस में भी पत्रकारों की सुरक्षा पर चिंता व्यक्त की गई।
पत्रकारों को किया जा रहा प्रताडि़त
अलीराजपुर के वरिष्ठ पत्रकार अशोक ओझा ने पत्रकारों को प्रताडित किए जाने का मुद्दा उठाते हुए उन पर विगत वर्षो में झूठे अपराधिक प्रकरण कायम किए जाने की जानकारी सांझा की गई बताया गया जिले में सर्वाधिक प्रकरण उनके खिलाफ बनाए गए। कार्यक्रम में साप्ताहिक समाचार पत्र आजाद भूमि के संपादक एवं झाबुआ जिले के वरिष्ठ पत्रकार कुंदन अरोडा ने अपने बेवाक विचारों से यह साबित करने का प्रयास किया कि पत्रकारिता का स्तर अवैध धंधों में लिप्त और दुकानदारी चला रहे पत्रकारों ने गिराया, चापलूसी भरी पत्रकारिता ने पत्रकारों को असुरक्षित कर दिया है। मेघनगर के सलीम शेरानी ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारों की सुरक्षा हेतु विभिन्न कानून है मगर पत्रकारों को इनकी जानकारी नहीं होने से उन्हें प्रताडऩा का शिकार होना पड़ता है थांदला के पत्रकार ओम प्रकाश भट्ट ने कहा कि पत्रकार सुरक्षा समिति यदि पत्रकारों के लिए सुरक्षा कानून आदि पर कार्य करती हे तो अच्छी बात है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अखिल भारतीय पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन ने अपने बेवाक अंदाज में जहां पत्रकारों की सुरक्षा संबंधित विचार रखे। वही अखिल भारतीय पत्रकार संघ के उद्देश्य एवं विस्तार पर प्रकाश डाला। नानपुर के शफाकत हुसैन दाऊदी ने अलीराजपुर के आपराधिक पृष्ठभूमि में असुरक्षित रहकर भी पत्रकारो द्वारा कार्य किए जाने की सराहना की तथा निर्भीक होकर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान की।कार्यक्रम में जिला मुख्यालय के अतिरिक्त सुदूर बरझर, आजाद नगर, सोंडवा, नानपुर, खट्टाली, जोबट, उदयगढ़, बोरी, झाबुआ, थांदला, मेघनगर से बड़ी संख्या में पत्रकार उपस्थित हुए मंचासीन अतिथियों को बृजेश खंडेलवालए जगराम विश्वकर्मा, महेश एवं राजेश खंडेलवाल, साजिद शेख, गजेंद्र सिंह रावत, हुसैन बोहरा ने प्रतीक चिन्ह भेंट किए।
इन्हें किया सम्मानित-

 वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभानसिंह भदौरिया का किया सम्मान।

वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभानसिंह भदौरिया का किया सम्मान।

कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार चंद्रभान सिंह भदौरिया, अशोक ओझा, जगराम विश्वकर्मा, शफकत हुसैन, प्रदीप क्षीरसागर, महेश विश्वकर्मा, राकेश शर्मा, फिरोज खान आदि का शॉल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में आए समस्त पत्रकारों को स्मृति चिन्ह आम्बुआ पत्रकार संघ द्वारा प्रदान किए गए कार्यक्रम का संचालन प्रदीप क्षीरसागर नेे तथा आभार प्रदर्शन जगराम विश्वकर्मा ने किया।