निजी भूमि पर वि़द्युत मण्डल ने लगाई डीपी, आवेदन देने के बाद भी नहीं हो रही सुनवाई भूमि मालिक मकान निर्माण के लिये हो रहा परेशान,

0

पीयूष चन्देल, अलीराजपुर

शासन में बैठे जिम्मेदारों के गैर जिम्मेदाराना रवैये के बाद आम लोगों को किस तरह से परेशान होना पड़ता है, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। जिले के कठ्ठीवाड़ा तहसील के ग्राम सोरवा में कृषि भूमि के मालिक की जमीन पर बिना उसकी सहमति के डीपी लगा दी। अब भूमि मालिक ने उक्त जमीन के एक हिस्से को मकान बनाने के लिये अपने एक बेटे को दे दी। लेकिन अब मुसीबत यह है, कि उक्त क्षेत्र में विद्युत मण्डल ने कुछ माह पहले डीपी लगा दी। ऐसे में जमीन मालिक का बेटा डीपी हटाने के लिये विद्युत मण्डल के अधिकारियों से गुहार लगा रहा है। उसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारी लापरवाह बने होकर इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है।

क्या है मामला

दरअसल आलीराजपुर जिले के ग्राम सोरवा निवासी जान मोहम्मद पिता दिल मुराद मकरानी की निजी कृषि भूमि ग्राम के मुख्य मार्ग में स्थित है। जमीन मालिक जान मोहम्मद ने अपने सबसे छोटे बेटे फिरोज मकरानी को भवन निर्माण हेतू 15 बाय 50 का एक हिस्सा दे दिया। अब समस्या यह है, कि उक्त हिस्से में पुत्र फिरोज मकान निर्माण नहीं कर पा रहा है। क्योंकि उक्त हिस्से में विद्युत मण्डल ने आठ माह पूर्व बिना जमीन मालिक की सहमति के डीपी लगा दी। परेशान फिरोज ने विद्युत मण्डल के अधिकारी को दिनांक 05 अगस्त 2020 को एक आवेदन देकर उक्त डीपी हटाने की गुहार लगाई है। लेकिन विद्युत मण्डल के जिम्मेदार अधिकारी इस दिशा में कोई ठोस पहल करते हुए नहीं दिखाई दे रहे है। फिरोज प्रतिदिन विद्युत मण्डल जाकर अधिकारियों के सामने अपनी परेशानी बताने का प्रयास करता है, तो अधिकारी करते है का आश्वासन देकर भूल जाते है। उल्लेखनीय है, कि फिरोज पैशे से चालक होकर चार पहिया वाहन के द्वारा अपनी आजीविका चलाता था। लेकिन लोकडाउन के कारण पिछले 4 माह से रोजगार से वंचित होने के चलते पिता ने उक्त भूमि मकान बनाने के लिये दी। ताकि पुत्र फिरोज उक्त मकान में किसी भी प्रकार की दुकान संचालित कर अपने परिवार का पालन पोषण कर सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.