हजारों लोगों ने दर्शन कर भंडारा में प्रसादी का लाभ लिया, संगीतमय सुंदरकांड भजन संध्या में देर रात तक श्रद्धालु झूमते रहे। 

जितेंद्र वाणी, नानपुर 

क्षेत्र के सबसे बड़े मंदिर के रूप में जाने जाने वाले स्टेट हाईवे पर बना विशाल साई मंदिर का आठवां स्थापना उत्सव एवं गुरु पूर्णिमा का पर्व दो दिनों तक बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। 

साईं सेवा समिति द्वारा आयोजित दो दिवसीय इस महोत्सव के पहले दिन पंडित अंतिम त्रिवेदी के नेतृत्व में विद्वान ब्राह्मणों द्वारा दिनभर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान के साथ हवन किया गया ।  रात्रि को श्री राम मित्र मंडल के द्वारा भक्ति भाव से पूर्ण संगीतमय सुंदरकांड के साथ साई बाबा, देश प्रेम आदि  पर आधारित श्रेष्ठ भजनों की प्रस्तुति पर उपस्थित जन समुदाय झूम उठा। एक से बढ़कर एक भजनों पर जहां श्रद्धालु नाच उठे वहीं फूलों की वर्षा भी की।

गुरु पूर्णिमा के पावन दिन पर अल सुबह से ही बाबा का अभिषेक करने श्रद्धालुओं की होड़ लग गई। श्रृंगार के बाद सुबह की आरती की गई ।वहीं पंडित त्रिवेदी के नेतृत्व में  हवन की पूर्णाहुति की गई ।पश्चात छोटे साई मंदिर से बाबा की पालकी यात्रा निकली जो दोपहर साईं मंदिर पर पहुंची, जहां सैकड़ो श्रद्धालुओं की उपस्थिति में बाबा की आरती और वचनों की स्तुति की गई। इसके बाद आयोजित सेवा सदन में विशाल भंडारा किया गया। उपस्थित जन समुदाय द्वारा प्रसादी ग्रहण करने का क्रम देर शाम तक अनवरत चलता रहा। 

दिनभर के अनुष्ठान के साथ ही बाबा की शयन आरती तक श्रद्धालुओं के दर्शन का क्रम लगातार चलता रहा । गुरु पूर्णिमा उत्सव में मध्य प्रदेश शासन के कैबिनेट मंत्री श्री नागर सिंह चौहान, भाजपा के वरिष्ठ नेता मधु भाई पचाया सहित क्षेत्र के अनेक जनप्रतिनिधि आला अधिकारी एवं साई सेवा समिति कुक्षी ,जोबट, अलीराजपुर ,भाबरा से आए सैकड़ो की संख्या में  भक्तों ने दर्शन व प्रसादी का लाभ लिया। उल्लेखनीय है कि गुरु पूर्णिमा पर नानपुर के आसपास के क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस महोत्सव में सम्मिलित होते हैं। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के संदेश अनुसार “एक पौधा मां के नाम” पर पौधारोपण कार्यक्रम भी थाना प्रभारी मुकेश कनासिया एवं जनप्रतिनिधियों सहित सेवा समिति के सदस्यों, ने परिसर में किया। संपूर्ण आयोजन में पुलिस विभाग ने अपनी चाक चौबंद व्यवस्था रखी। अंत में साई सेवा समिति ने सभी श्रद्धालुओं के सहयोग हेतु आभार व्यक्त किया।

Comments are closed.