श्रावण माह का पहला सोमवार से शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़, हर-हर महादेव की गूंज से भक्तिमय हुआ नगर

जितेंद्र वाणी, नानपुर

भगवान शिव की आराधना का महीना श्रावण शुरू हो चुका है. सबसे बड़ी बात कि इस बार महीने की शुरुआत ही सोमवार से हो रही है जो बड़ा ही शुभ संयोग बना रहा है. श्रावण के  आरंभ सोमवारी को लेकर शिवभक्तों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है. शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है,  हर हर महादेव की गूंज से भक्तिमय हुआ नगर…

श्रावण माह के आरंभ से रिमझिम बारिश के साथ भगवान शिव की उपासना का पावन पर्व के शुरुआत से पूरा नगर का वातावरण शिवमय नजर आने लगा है पहला सोमवार होने के कारण शिवभक्तों में उत्साह है. सभी अपने आराध्य के पूजन-अर्चन के लिए शिवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. पहली सोमवारी के अवसर पर शिवालयों को आकर्षक साज सज्जा से सजाया गया।  कई स्थानों पर विशेष कार्यक्रम अनुष्ठान का आयोजन भी रखा गया।

इस दोरान नानपुर के सभी शिवालयों में महारूद्राभिषेक किये जा रहे हैं गांव के सभी शिवालयों में सुबह से हर हर महादेव की स्वर लहरियां सुनाई दे रही है। मंदिर में सुबह से ही भक्तों का पहुंचने का सिलसिला चल रहा है।स्थानीय एवम आसपास के शिवलाय में  प्रातकाल से पंचामृत ओर दुग्धभिषैक व रुद्राभिषेक मंत्रोचारण के साथ जलअभिषेक  किया जा रहा। भगवान शिव के प्रिय बिल्व पत्र,आक, धतुरा, भांग ओर फल, मिठाई चढ़ाई जा रही है। सोमवार को विशेष तोर पर महिलाओं के द्वारा वृत रखने के साथ साथ धार्मिक अनुष्ठान किये जा रहे हैं गांव के निलकंटेश्वर महादेव मंदिर के.बी रोड़,बड़चोक का शिव मंदिर,माली जी की वाड़ी का शिव भिलेट,नव निर्माण श्री महाकालेश्वर मंदिर,और सेजगांव के अतिप्राचीन शिवालयों में सुबह से ही धार्मिक अनुष्ठान चल रहे है।

Comments are closed.