जनजाति समाज के महापुरुषों के जीवनकाल का अध्ययन करें विद्यार्थी

May

आलीराजपुर। जनजाति विकास मंच के द्वारा हर बार की तरह इस बार भी जनजाति समाज के प्रतिभावानो का सम्मान किया जो कि हायर सेकंडरी और हाई स्कूल में श्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के यहां पर प्रशंसा पत्र से 150 से अधिक विद्यार्थियों का सम्मान किया।  जनपद पंचायत सोंडवा के सभाकक्ष में जनजाति प्रतिभाओं का सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। जहां पर 150 से अधिक 30 स्कूलों के विद्यार्थियों का सम्मान यहां पर जनजाति विकास मंच अलीराजपुर के द्वारा किया गया है। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में स्वामी निजानंद गिरीजी महाराज धर्म सांसद छोटा उदयपुर गुजरात, मुख्य वक्ता रूप सिंह नागर प्रांत संयोजक  जनजातिकार्य विभाग और विशेष अतिथि व्यंकटेश मूर्ति बीईओ थे। इस मौके पर स्वाम निजानंद गिरीजी महाराज ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपने अध्ययन के साथ धर्म और कर्म के साथ ही समाज की मुख्य धाराओं से जुड़ने की बात कही और किस प्रकार से विद्यार्थियों को आगे बढ़े उसे लेकर भी उन्होंने बारीकी से उदाहरण देते हुए समझाई दी ओर कहां की आज के युग में विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण चुनौती बेहतर शिक्षा प्राप्त करने की बनी हुई है और इस युग में जो विद्यार्थी बेहतर शिक्षा और सकारात्मक गतिविधि से जुड़कर शिक्षा प्राप्त कर रहे उनका भविष्य उज्जवल दिखाई दे रहा। ऐसे हजारों विद्यार्थी है जो शिक्षा के साथ नैतिक, धार्मिक और अन्य गतिविधियों में रुचि रखते हैं वे विद्यार्थी आज उच्च पायदान पर पहुंच रहे साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को हर प्रकार की सहयोग उनकी संस्था की ओर से करने का आश्वासन भी दिया है। 

इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में रूप सिंह नागर ने विद्यार्थियों को सामाजिक गतिविधियों के साथ जुड़कर अपने समाज को और बेहतर आगे ले जाने के लिए लक्ष्य बनाकर अध्ययन करने और उसे प्राप्त करने की प्रेरणा दी है उन्होंने महापुरुषों का उदाहरण भी दिया जो की जनजाति समाज के महापुरुष है ओर उन्हे कभी भी इतिहास में जगह नही दी है ऐसे महापुरुषों के जीवन काल के चक्र से परिचय करवाते हुए उनके उद्देश्य बताया ओर जनजाति समाज के महापुरुष जनजाति समाज की रक्षा के लिए अपने प्राण त्यागे है उन्हें याद करते हुए उनका जीवन परिचय से सभी को अवगत करवाया है ओर सभी से आव्हान किया कि उनके जीवन परिचय का अध्ययन करें। 

इस मौके पर बड़ी संख्या में यहां पर विभिन्न विद्यालय के विद्यार्थियों का सम्मान जनजाति विकास मंच के द्वारा किया जो की हायर सेकंडरी और हाई स्कूल के परीक्षा परिणाम -2024 में श्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रशंसा पत्र और श्रेष्ठ अंक लाने वाले विद्यार्थियों को प्रतीक चिन्ह और विशेष योगदान देने वाले श्रेष्ठ शिक्षकों का सम्मान भी किया और विद्यालय के प्राचार्य का सम्मान यहां पर अलीराजपुर के क्रांतिकारी शहीद छितू किराड का चित्र भी स्कूलों में स्थापित करने हेतु भेंट किया है। इस मौके पर कार्यक्रम के दौरान यहां पर जनजाति विकास मंच अलीराजपुर के जिलाध्यक्ष राजेश डुडवे, मंच के प्रमुख गोविंद भयडिया, कादूसिह डुडवे, कैलाश जमरा, विरेन्द्र खरत, मनोज जुकटीया, निशार मोरी, इंग्लेश तोमर, जयपाल खरत आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन सुनील सस्तिया ने किया।

जिला मुख्यालय पर 3 को सम्मान समारोह होगा

जनजाति विकास मंच के द्वारा मुख्यालय पर 3 तारीख को कट्ठीवाड़ा और आलीराजपुर विकास खंड के विद्यार्थियों का सम्मान होगा। जहां पर 250 से अधिक विद्यार्थियों का सम्मान किया जाना है। जिसकी तैयारी को व्यापक रूप दिया जा रहा है इसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉ.अभय अरविंद बेडेकर कलेक्टर, मुख्य वक्ता कैलाश अमलियार जनजाति कार्य प्रांत प्रमुख और विशेष स्थिति संजय परवाल सहायक आयुक्त अलीराजपुर होंगे। यहा पर अतिथियो की उपस्थिति मे विद्यार्थी और शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा। जिसकी तैयारी को लेकर अंतिम रूप दिया जा रहा है।