थाना प्रभारी ने विद्यार्थियों से की चर्चा, उनकी समस्याएं जानी और लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया

0

छकतला। शासकीय हाईस्कूल में जाकर थाना प्रभारी थाना प्रभारी आशा बामनिया ने कक्षा दसवीं और बारहवीं के बच्चों से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान बच्चों से पढ़ाई में आने वाली समस्याओं के बारे में चर्चा की साथ ही अन्य समस्याओं की भी जानकारी ली। बच्चों को अपने लक्ष्य को निर्धारित करने हेतु समझती बच्चों को बताया कि कैसे वह बताया कि वह कैसे अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं।

बामनिया ने कहा विद्यार्थी जीवन अनमोल है विद्यार्थी ही देश का भविष्य है आने वाले समय में देश की बागडोर उन्हें ही संभालना है देश के हम पदों पर जाकर देश की सेवा कि देश की सेवा में अपना जीवन समर्पित करना है देश की सेवा के लिए प्रत्येक नागरिक को अपनी पूरी लगन मेहनत से अपने दायित्व को निभाना है। विद्यार्थी को बताया कि आज आपका दायित्व है कि आप कक्षा दसवीं कक्षा 12वीं में अच्छे नंबरों से पास होकर देश को शिक्षा के क्षेत्र में प्रथम स्थान दिलवाने में कहीं ना कहीं योगदान देंगे इसलिए आप अपने विद्यार्थी जीवन का सही उपयोग करें विद्यार्थी जीवन में आने वाली कई समस्याएं होती है जैसे मन में पढ़ाई पढ़ाई में मन ना लगा पढ़ाई आज नहीं करते कल करेंगे इस प्रकार डालना तथा नियमित अभ्यास करने में समस्या होना इन समस्याओं के कई कारण हो सकते हैं घर की जिम्मेदारी कम सुविधाएं आवागमन की तकलीफ है परिवार का अशिक्षित होना लेकिन फिर भी हमें इन समस्याओं को पार करते हुए हमारे विद्यार्थी जीवन को पूरा लाभ लेकर देश देश की सुरक्षा समृद्धि और विकास के लिए हमें पूरा मन लगाकर पढ़ाई करना है साथ ही इस पढ़ाई के कई लाभ होंगे जो आपके जीवन में कई उतार-चढ़ावों को संभालेंगे पढ़ाई एक ऐसा हथियार है जिससे आप बिना तलवार उठा बिना किसी हथियार के बिना किसी आक्रोश भाव के अपने दुश्मन को चित कर सकते हैं। इसलिए आप अभी जी पायदान पर हैं उसे पायदान पर कई बच्चे हैं। 

10 विद्यार्थी जीवन में कक्षा दसवीं प्रथम पड़ाव होता है जिसमें मुश्किलें आती है लेकिन हौसला ना हारने वाला ही व्यक्ति आगे बढ़ता है कक्षा बारहवीं दूसरा पड़ाव है जहां आपके भविष्य के द्वारा का पहला दरवाजा खुलता है आप अपनी पढ़ाई पर मेहनत करें सही मार्ग चुने और पहले वह दूसरा पड़ाव आसानी से तय करते हुए अपने अपने परिवार अपने शिक्षक अपने समाज अपने गांव अपने जिले अपने राज्य और अपने देश का नाम रोशन करें। 

क्लास रूम के लिए पंखे देने का वादा किया

कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं गर्मी और उम्र से जूझने के कारण क्लास रूम में पंखे नहीं होने से पंख देने का वादा बामिनया ने किया। जो अगले दो-तीन दिनों में क्लासरूम में पहुंच जाएंगे। थाना प्रभारी आशा बामनिया ने 16 से 18 वर्ष की उम्र में किन समस्याओं के साथ गुजारना पड़ेगा या गुजर रहे हैं या गुजर सकते हैं के बारे में बताया और इस उम्र में इस पड़ाव में किन-किन बातों की सतर्कता रखनी है और इस सतर्कता के साथ अपनी जिंदगी को एक कुशल जिंदगी बन सकते हैं के बारे में समझाइए साथ ही थाना प्रभारी आशा बामनिया ने स्कूल की प्राचार्य से निवेदन भी किया है कि जब भी स्कूल में कोई समस्या हो किसी प्रकार के असामाजिक तत्व आकर परेशान करते हो तो उनके पर्सनल नंबर पर फोन लगाकर सूचना दें। थाना प्रभारी आशा बामनिया ने स्कूल के प्राचार्य जैन सर से चर्चा के दौरान शासकीय स्कूल के आसपास बने खंडहरनुमा बिल्डिंग के बारे में बताया।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.