कलेक्टर डॉ. बेडेकर ने किया सीएम राइस स्कूल का भ्रमण, निर्माणाधीन भवन के कार्य की की प्रगति, पौधारोपण भी किया

0

शिव रावत, छकतला

कलेक्टर डॉ. अभय अरविंद बेडेकर ने जिले में शिक्षा व्यवस्था का स्तर बढ़ाने एवं हाई ड्राप आउट रेट को कम करने के उद्देश्य से जिले में बन रहे 07 सीएम राईस स्कूलों के भ्रमण की कड़ी में आज सोंडवा ब्लॉक में स्थित कडवानिया में जनजाति कार्य विभाग द्वारा निर्माणाधीन सीएम राइस विद्यालय का भ्रमण किया । 

कलेक्टर डॉ बेडेकर का विद्यालय छात्र छात्राओं एवं प्राचार्य  संतोष सोलंकी द्वारा पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया । कलेक्टर डॉ बेडेकर ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया एवं उपस्थित स्टाफ एवं बच्चों से कहा कि वृक्षारोपण पर्यावरण की रक्षा के लिए सर्वोत्तम प्रयास है इसलिए रोपित किए गए, पौधों का रखरखाव हमारी मुख्य प्राथमिकता होना चाहिए । उन्होने 23 करोड़ की लागत से 1170 बच्चों के लिए 03 ब्लॉक ए बी सी में बन रहे सीएम राइस स्कूल की बिल्डिंग का भी निरीक्षण किया इस दौरान उन्होने उपयोग हो रहे मटेरियल की जानकारी ली एवं निर्देश दिए कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा एक विश्व स्तरीय विद्यालय निर्माण के लिए जो फंड दिया है उसका सदुपयोग करें । उन्होने विद्यालय परिसर में  बन रहे किचन शेड , प्रयोगशाला , खेल मैदान , ऑडिटोरियम आदि की प्रगति को देखा । 

कलेक्टर डॉ. बेडेकर ने बच्चों से क्लास रूम में जाकर बातचीत की बच्चों द्वारा तैयार किए गए नोट्स को देखा , और उनसे डिजिटल क्लास रूम में पढ़ने के अनुभव के बारे मे जाना साथ उन्होने शिक्षकों से बात करके विद्यालय संचालन में आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी ली। इस बातचीत के दौरान उन्होने बच्चों को बताया कि अगले सत्र से दूर से आने वाले बच्चों के लिए बस संचालित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है ताकि कोई भी विद्यार्थी अधिक दूरी होने से शिक्षा से वंचित न हो। कलेक्टर डॉ बेडेकर ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्कूल की बिल्डिंग निर्माण का कार्य अप्रैल 2025 तक किसी भी स्थित में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें ताकि आगामी सत्र अधिक से अधिक छात्रों को लाभ मिल सके । इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सीजी गोस्वामी, प्रभारी सहायक आयुक्त जनजाति कार्य संजय परवाल , जिला शिक्षा अधिकारी अर्जुन सिंह सोलंकी सहित संबंधित निर्माण एजेंसी के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.