चैत्र नवरात्रि में माता की आराधना के साथ हो रहे गरबे

0

खवासा से अर्पित चोपड़ा

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी स्थानीय श्री राम-अम्बिका मंदिर पर चैत्र नवरात्रि उत्साह-उल्लास के साथ धूमधाम से मनाई जा रही है। दिन में पूजन-हवन-आरती के साथ ही रात्रि में आकर्षक गरबों का आयोजन किया जा रहा है। राम मंदिर नवयुवक मित्र मंडल के तत्वावधान में मंदिर प्रांगण में पंडाल बनाकर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है। प्रत्येक रात्रि में बड़ी संख्या में युवक-युवतियां द्वारा आकर्षक गरबा नृत्य कर माता की आराधना की जा रही है। कई आराधक व्रत-उपवास रखकर माँ की भक्ति कर रहे है। आयोजक मंडल ने बताया कि आराधना के इस पर्व पर फिल्मी गीतों की घुसपैठ को रोकते हुए यहां केवल विशुद्ध गरबा गायन ही हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। 2 अप्रेल से शुरू हुए नवरात्रि कार्यक्रम का समापन 10 अप्रेल को होगा।

प्रतिदिन हो रहा श्री शत चंडी देवी महायज्ञ

नवरात्र के प्रथम दिन से ही नव दिवसीय श्री शत चंडी देवी महायज्ञ भी किया जा रहा है जिसमे दिनभर हवन-पूजन का दौर चल रहा है। हवन में बड़ावदा के ज्योतिर्विद यज्ञाचार्य पंडित योगेंद्र पौराणिक वैदिक मंत्रों का पाठ कर रहे है। रामचंद्र डेरिया, प्रदीप करमदीया, गोपाल दरबोडिया, जगदीश खालसिया और जितेन्द्र भगत हवन के मुख्य जजमान का लाभ ले रहे है। दिनभर लाउडस्पीकर से गूँजते वैदिक मंत्रोच्चार ने गांव में धर्ममय वातावरण निर्मित कर दिया है। समिति के सदस्यों ने बताया कि आयोजन के अंतिम दिन 10 अप्रेल को स्थानीय संकट मोचन हनुमान मंदिर से गंगाजल भरकर शोभायात्रा निकाली जाएगी जो पूरे गांव का भ्रमण करते हुए श्री राम मंदिर पहुंचकर समाप्त होगी।

कई वर्षों से हो रहा आयोजन

सामान्यतः शारदीय नवरात्रि का आयोजन तो सभी जगह होता है किंतु श्री राम मंदिर पर हर वर्ष चैत्र नवरात्रि का आयोजन किया जाता है। आयोजक मंडल के अनुसार यहां पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से चैत्र नवरात्रि का आयोजन किया जा रहा है। आडम्बर रहित सादगी से किए जाने वाले इस आयोजन की क्षेत्रवासियों द्वारा सराहना की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.