ग्रामीण निराश, जन संवाद शिविर में नहीँ पहुँचे सीएम शिवराज, कई मांगे अधूरी

May

लवेश स्वर्णकार, रायपुरिया

पेटलावद की सभा के बाद रायपुरिया में सीएम शिवराजसिंह चौहान जन संवाद करँगे यह खबर जब शोशल मीडिया के माध्यम से रायपुरिया व आसपास के ग्रामीणों तक पहुँची तो आशा लेकर ग्रामीण अपनी अपनी मांगे ओर समस्या लेकर हायर सेकेंडरी स्कूल रायपुरिया में पहुँचे थे। लेकिन 6 बजे जब सीएम शिवराज के रायपुरिया नही आने की जानकरी जन संवाद में पहुँचे ग्रामीणों को लगी तो वह निराश हो गए हालांकि शासन ने जन संवाद के लिए भले 14 विभाग के अधिकारी जन संवाद शिविर में बैठाए थे लेकिन ग्रामीणों को सीएम को ही अपनी मांगे तथा समस्या बताना थी । लेकिन वह सब ग्रामीण निराश होकर अपने अपने घरों की ओर लौट गए सीम के रायपुरिया आने की खबर के बाद से ही प्रशासनिक अमला पूरी तरह हरकत में आ गया था ग्राम पंचायत रायपुरिया के सरपंच सचिव ने भी दिनभर खूब मेहनत की जन संवाद शिविर के लिए टेण्ट कुर्सी ओर लाउड स्पीकर सहित अन्य संसाधन जुटाने में हजारों रुपए भी व्यर्थ चले गए चुकी हर ग्रामीण आशा लेकर आया था कि आज उनकी मांग और समस्या सीएम के समक्ष होगी और उनकी समस्याओं का वही निराकरण भी होगा लेकिन यह आशाए निराशा में बदल गई।

गांव की कई मांगे अधूरी ही रह गई

ग्राम रायपुरिया में स्वास्थ्य केंद्र पर स्थायी पुरूष डॉक्टर,चिकिसक कक्ष,पोस्टमार्टम कक्ष स्वास्थ्य केंद्र की बाल बॉउंड्री तो हायर सेकंडरी स्कूल में अतिरिक्त कक्ष,कन्या हाई स्कूल कन्या छात्रावास जैसी कई तमाम मांगे भी आज तक अधूरी है रायपुरिया की प्रमुख समस्या ओपन पेयजलापूर्ति लाइन भी अधर में अटक गई गौरतलब है रायपुरिया की पेयजलापूर्ति लाइन 40 साल पुरानी हो चुकी है और वह मुख्य मार्ग पर बने टू लेन सड़क के निचे दब गई है किसी ग्रामीण का नल कनेक्शन दुरस्त करना हो या नया लेना हो सम्भव नही क्योकि 40 साल पुरानी लाइन सडक के नीचे दब चुकी है जैसे तैसे नलजल योजना चलाई जा रहीं चुकी पेयजलापूर्ति की ओपन लाइन एक बड़ा प्रोजेक्ट है इसके लिए इतना बड़ा फंड ग्राम पंचायत के पास नही है यह एक प्रमखु ओर मूलभूत मांग है जो आज भी अधूरी है । गौरतलब है उक्त तमाम मांग लंबे समय से समय समय पर की जाती आ ही लेकिन इसे रायपुरिया की जनता का दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है।

शासन की योजनाओं के तहत अधिकारियों ने किया लाभान्वित

सीएम शिवराज ने पेटलावद की सभा मे यह उदभोदन दिया कि में रायपुरिया की जनता से माफी चाहता हु में वहां नही आ पाऊंगा इस उदभोदन की खबर रायपुरिया में लगते ही शिविर में पहुचे ग्रामीणों में निराशा छा गई। बाद में वहां पहुँचे अपर कलेक्टर मुजाल्दा ने मंच पर उपस्थित कन्याओं का पूजन किया बाद में क्षेत्र की जनपद सदस्य उर्मिलाकुंवर राठौर सरपंच रायपुरिया होंमी निनामा तथा उपसरपंच दीपिका सोलंकी की उपस्थिति में शासन की योजना के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया। प्रशासन द्वारा सीएम के स्वागत के लिए पारम्परिक आदिवासी नृत्य करने का भी आयोजन किया गया था।