गुजरात राज्य के सीमावर्ती ग्राम मथवाड में एसपी ने लगाई चौपाल, कहा-समाज के उत्थान के लिए महिलाओं का सम्मान करें

May

आलीराजपुर। पुलिस अधीक्षक आलीराजपुर राजेश व्यास के द्वारा सोशल पुलिसिंग के तहत थाना बखतगढ क्षैत्रान्‍तर्गत 21 फरवरी 2024 को गुजरात राज्य से लगे हुये सीमावर्ती सुदुर ग्राम मथवाड में ग्रामीणों के बीच पहुंचकर ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर खाटला बैठक ली गई। पुलिस अधीक्षक मथवाड एवं मथवाड से लगे अन्य सीमावर्ती ग्रामों की आमजन, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, सरपंच, पटेल, चौकीदार एवं छात्र/छात्राओं से रूबरू हुये। इस दौरान बडी संख्या में ग्रामीणजन, युवा, महिला, बच्चे उपस्थित थे। उपस्थित ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर श्री राजेश व्यास से खुलकर चर्चा की।

पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर ने इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों से अपील करते हुये बताया कि अपने सामाजिक स्‍तर को बेहतर बनानें के लिये सभी को जागरूक होनें की आवश्यकता है। युवाओं को नशे के सेवन से दूरी, महिलाओं का सम्‍मान, बच्चीयों/बच्‍चों को पढानें पर पुलिस अधीक्षक ने दिया जोर। समाज में आज भी महिलाओं का सम्मान नहीं किया जाता है तथा कंई प्रकार की कुप्रथा जैसे दहेज/दापा, डाकनप्रथा इत्यादि की घटनाऍं होती रहती है, इस प्रकार की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिये समाज के सभी वर्ग के लोगों को जागरूक होना होगा, जिससे इस प्रकार की कुप्रथा को समाज से समाप्त किया जा सके। महिलाओं/बच्चीयों के सम्मान की प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। समाज के उत्थान के लिये महिलाओं को भी मुख्यधारा मे लाने के लिये सभी को समुचित सामाजिक प्रयास करनें होंगे। इस दौरान उपस्थित जनसमुह को पुलिस अधीक्षक के द्वारा चर्चा करते हुये बताया कि ग्रामीण समाज मे विवाह के दौरान बडी मात्रा मे शराब एवं डीजे इत्यादि पर अनावश्यक पैसा खर्च किया जाता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है, इसके लिये ग्रामीणजन को आपस मे बैठकर चर्चा कर, इस मुददे पर ध्यान देनें की आवश्यकता है, जिससे कि अनावश्यक होनें वाले खर्च को नियंत्रित कर आर्थिक बोझ/कर्ज को कम कर ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ किया जा सके। आर्थिक स्थिति सुदृढ होनें से क्षेत्र मे होनें वाले पलायन पर भी नियंत्रण हो सकेगा। खाटला बैठक के दौरान अपराधों से दूरी बनाये रखने के लिये शपथ भी दिलाई गई व सामाजिक कुरीतियों/अंधविश्वास के प्रति जागरूगता, बच्चों की शिक्षा, बच्चों को दो पहिया वाहन न चलानें के साथ-साथ सॉयबर संबंधी अपराधों के संबंध मे भी विस्तार से चर्चा करते हुये जागरूकता का प्रयास किया गया। 

खाटला बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक के द्वारा उपस्थित सरपंच से अपील की है, कि गांव के जो बच्चे/बच्चीयॉं स्कूल पढनें नहीं जाते है, उन्हें चिन्हित कर स्कूल भेजनें हेतु प्रोत्साहित करनें की जिम्मेदारी उनकी है तथा उपस्थित छात्र/छात्राओं से चर्चा करते हुये बताया कि मेहनत से पढाई करके वे भी बहुत अच्छे पदों पर जाकर अपनें परिवार व जिले का नाम रोशन कर सकते हैं, बस मेहनत व ईमानदारी से पढनें की आवश्यकता है।   

खाटला बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक के द्वारा क्षेत्र मे बच्चीयों के असुरक्षित पलायन पर माता पिता विशेषरूप से नजर रखें, बच्चीयों को भी इस ओर ध्यान देनें की आवश्यकता है। अलीराजपुर जिले का भगोरिया पर्व प्रदेश को संस्कृति के क्षेत्र में विश्व मानचित्र में विशेष स्थान दिलाता है, इसलिये जिले के सभी आमजन से अपील है, कि भगोरिया के दौरान ऐसी किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति उत्पन्न न करे, जिससे जिले की छवि धूमिल हो। भगोरिया सभी के सहयोग से अच्छे से मनाने की अपील की है तथा भगौरिया पर्व के दौरान किसी भी प्रकार की छेडखानी, अपहरण इत्यादि की घटनाऍं नहीं होनी चाहिये, पुलिस के द्वारा भगौरिया के दौरान सीसीटीव्ही केमरे तथा डोन कैमरे से नजर रखी जावेगी किसी भी प्रकार से महिला/बच्चीयों के साथ छेडखानी होती है तो ऐसे असामाजिक तत्वों पर सख्त वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। 

पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर राजेश व्यास के द्वारा अंत मे उपस्थित ग्रामीणजनों को कहा कि उनके ग्राम की किसी भी प्रकार की समस्या/कठिनाई के संबंध में वे पुलिस अधीक्षक से किसी भी समय निसंकोच सीधे मिल सकते हैं। खाटला बैठक के दौरान जिला महामंत्री नरिंग मोरी, मंडल अध्यक्ष गोविंदा अवासिया, सरपंच भलसिह जी, सरपंच दलसिंह भयडिया, सचिव नरेंद्र भयडिया, पुर्व सरपंच कमला भाई, एस डी ओपी अश्विनी कुमार, थाना प्रभारी सोनु सितोले, चौकी प्रभारी मोहन डावर आदि मौजूद रहे।