खेलों से हमें एक टीम के रूप में कार्य करने की सीख मिलती है – एसडीएम  हर्षल पंचोली..

May

सलमान शेख, पेटलावद

खेल हमारे जीवन में अच्छे चरित्र और अनुशासन जैसे नैतिक मूल्यों का संचार करते है। इन नैतिक मूल्यों के आधार पर ही हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर देश का गौरव बढ़ा रहे है तथा समाज को नशे की बुरी आदत से दूर रहने के प्रति प्रेरित करते है। खेलों से जहां हमें अनुशासनात्मक जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है वहीं दूसरी ओर एक टीम के रूप में कार्य करने की सीख भी मिलती है।
ये विचार एसडीएम आईएएस हर्षल पंचोली ने व्यक्त किए। वे शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के खेल मैदान पर यंग स्टार क्रिकेट क्लब के तत्वाधान में आयोजित पंचम ओपन क्रिकेट टूर्नामेंट के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में नपं अध्यक्ष मनोहरलाल भटेवरा, पार्षद लाला चौधरी मौजूद रहे। अध्यक्षता भाजपा जिलाउपाध्यक्ष हेमंत भट्ट ने की।
कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियो ने मां सरस्वती के चित्र पर विधिवत पूजा-अर्चना कर द्वीप प्रज्जवलन कर की। इसके बाद क्लब के सदस्यो ने सभी अतिथियो को हार पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद अतिथियों ने मैदान पर क्रिकेट खेलकर व खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर स्पर्धा की शुरूआत की।

प्रतिवर्ष यंग स्टार द्वारा ऐसा आयोजन एक सराहनीय पहल:
एसडीएम पंचोली ने कहा यंग स्टार द्वार पिछले चार वर्षो से ग्रामीण प्रतिभा को निखारने के लिए अनूठी पहल की जा रही। इस अनूठी पहल से वीरान पड़े खैल मेदान में रौनक बड़ी है। इससे खेलो के प्रति वातावरण निर्मित हो रहा है। खेलो से जुडक़र उनको आगे बढ़ाने के लिए जो सकारात्मक प्रयास यंग स्टार ने किए है उन्हें खेल जगत में उल्लैखनीय माना जा रहा है।

सामाजिक जीवन में भी सफल होता है खिलाड़ी:
विशेष अतिथि के रूप में नपं अध्यक्ष श्री भटेवरा ने कहा सामाजिक जीवन में खिलाड़ी हमेशा सफल होता है। खेल भावना जीवन को अनुशासित बनाती है। खिलाड़ी पूरे जीवन में खेल भावना से ही कार्य करता है।
खेल से व्यक्ति का शारिरीक ओर खेल से व्यक्ति का

शारिरीक ओर मानसिक दोनों विकास होता हैं:
विशेष अतिथि पार्षद लाला चौधरी ने कहा खेल से व्यक्ति का शारिरीक ओर मानसिक दोनों विकास होता हैं। खेल के साथ खिलाडियों को यातायात के नियमों का भी पालन करना चाहिए, दूसरे लोगों में जागरूकता फैलाने का कार्य भी खिलाडी अच्छी तरह से कर सकते हैं।
मानसिक दोनों विकास होता हैं:
कार्यक्रम के अध्यक्ष भाजपा जिलाउपाध्यक्ष हेमंत भट्ट ने कहा खेलो के माध्यम से व्यक्तित्व विकास होता है। जीवन में खेलो का विशेष महत्व होता है। इनसे शरीर के स्वस्थ रहने के साथ-साथ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होती है। खेल से व्यक्ति का शारिरीक ओर मानसिक दोनों विकास होता हैं।
इस अवसर पर यंग स्टार ओर 11 स्टार के खिलाड़ी मौजूद थे। संचालन यश रामावत ने किया।

इनके बीच हुए लीग मैच, शिवगढ़ पहुंची सेमीफायनल में:
इस टूर्नामेंट में 32 टीमे हिस्सा ले रही है। टूर्नामेंट की शुरूआत के बाद लीग मैचो का दौर शुरू हुआ। जिसमें पहला मैच एसडीएम 11 और माही 11के बीच खेला गया। जिसमें रोमांचक मुकाबले में एसडीएम 11 ने आखरी ओवर में अपनी बल्लेबाजी के दम पर जीत दर्ज की। इसके बाद दूसरा मैच सुपर स्टार पेटलावद और मोर्निंग क्रिकेट क्लब पेटलावद के बीच खेला गया। जिसमें सुपर स्टार ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर मैच जीता। तीसरा मैच चापानेर ओर मेघनगर के बीच खेला गया, जिसमे मेघनगर को रोमांचक मुकाबले में चापानेर ने शिकस्त दी। वहीं चौथा मैच 11 स्टार पेटलावद का होना था, लेकिन टीमाइची नही आ पाई, इसलिए उन्हें नॉकआउट दिया गया और अगला मैच एसडीएम 11 ओर 11 स्टार के बीच खेला गया। जिसमें 11 स्टार ने जीत दर्ज की ओर क्वाटर फाइनल की पहली टीम बनी। छठा मैच में सुपर स्टार ओर चापानेर के बीच खेला गया, जिसमे चापानेर ने जीत दर्ज की ओर क्वाटर फाइनल में जगह पक्की की। इस मैच के बाद अगला मैच चापानेर और 11 स्टार बी के बीच खेला गया। जिसमें रोमांचक मुकाबले में फिर से चापानेर ने जीत दर्ज की और और टूर्नामेंट की पहली सेमीफायनलिस्ट टीम में अपनी जगह पक्की की।

)