खुले मे शोचमुक्त बनाने के लिए चोपाल-खाटला बैठके कर करेंगे ग्रामीणो को जाग्रत

0

अलीराजपुर लाइव के लिए अलीराजपुर से रिजवान खान की रिपोर्ट- कलेक्टर सभाकक्ष में प्रभारी कलेक्टर शीलेन्द्रसिंह की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में विधायक अलीराजपुर नागरसिंह चोहान, विधायक जोबट माधोसिंह डावर, डीएफओ अमित दुबे सहित अन्य विभाग के अधिकारी एवं समिति के सदस्य मोजूद थे। बैरविधायक नागर सिंह ने कहा कि ग्रामीणों को खुले में शोच न जाने के प्रेरित किया जाए। पात्र हितग्राहियों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करें और प्रोत्साहन राशि भी दिलाया जाना सुनिश्चित करें।
सभी की सक्रिय भागीदारी आवश्यक 
रहसससविधायक माधोसिंह डावर ने कहा कि योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए जनसामान्य, जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक सहित सभी की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है। जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए दृढ़संकल्प के साथ सकारात्मक एवं सामूहिक प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए पात्र हितग्राहियों की सूची ग्रामवार तैयार की जाए जिससे उन्हें शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया जा सके।
मानसिकता में बदलाव की जरूरत
प्रभारी कलेक्टर शीलेन्द्रसिंह ने कहा कि जिले का नाम अच्छे कार्य के लिए रोशन होना चाहिए। खुले में शोच के मुक्त करने के लिए मानसिकता में बदलाव की जरूरत है। जिले में 52 ग्राम पंचायते खुले में शौच से मुक्त हो गई है। जिले को आगामी मई माह तक खुले में शोच के मुक्त किया जाने की कार्य योजना तैयार की गई है। इस कार्य में जिले के समस्त नागरिकों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने बताया कि पात्र हितग्राहियों को शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। शोचालयों का निर्माण राष्ट्रीय आजीविका मिशन अंतर्गत स्वसहायता समूह, ग्रामों के समूह द्वारा कराया जाएगा। पात्र हितग्राहियों द्वारा व्यक्तिगत रूप से शोचालयों का निर्माण करने पर उसका मूल्यांकन करके प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्राम बड़ी वनखड़ के बालक संदीप ने प्रेरणा पाकर संकल्प लिया है कि वो अपने गंाव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए टीम बनाकर ग्रामीणों को प्रेरित करेगा।
जिले में 65 स्वच्छता प्रेरको का चयन किया गया
उन्होंने बताया कि जिले को खुले में शोच से मुक्त करने के लिए सतत प्रयास किए जा रहे है। जिले में 65 स्वच्छता प्रेरको का चयन किया गया है। चयनित प्रेरको को समुदाय संचालित सम्प्ूार्ण स्वच्छता पर 5 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदाय कर समुदाय को खुले में शौच मुक्त किये जाने संबंधी कार्यवाही लगातार जारी है। चयनित प्रेरकों का तीन सदस्यीय दल तैयार कर 3 ग्राम पंचायतें आवंटित कर प्रतिदिवस आवंटित पंचायतों में चयनित प्रेरकों द्वारा प्रीट्रिगरिंग,ट्रिगरिंग व मार्निंग फाॅलोअप प्रतिदिन सुबह 5 बजे से किया जा रहा है। चयनित प्रेरकों के जिले में 22 दल तैयार किये गये है। जिसमें जिले की 66 ग्राम पंचायतों को खुले में शोचमुक्त करने की लगातार गतिविधियां ग्राम पंचायतों में प्रचलित है। इन ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों से रात्रि चोपाल एवं खाटला बैठकों के माध्यम से भी गांव को खुले में शोच मुक्त करने संबंधी चर्चा की जा रही है । खुले में शोच मुक्त किये जाने हेतु ग्राम पंचायतों में निरंतर जिला स्तर के अधिकारी भी सतत् माॅर्निंग फाॅलोअप कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.