कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान 2.0 के लिये जिला टॉस्क फोर्स की बैठक में सीईओ जिपं जैन ने दिए निर्देश

May

फिरोज खान, अलीराजपुर
प्रभारी कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संस्कृति जैन की अध्यक्षता में कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान 2.0 के लिये जिला टॉस्क फोर्स टीकाकरण हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रकाश ढोके, नगर पालिका अध्यक्ष रितेश डावर सहित समाजिक कार्यकर्ता व अधिकारी उपस्थित थे।
इस बैठक मे श्रीमती जैन ने बताया की प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों को वैक्सीन का सुरक्षा कवच देने के लिये दूसरी बार टीकाकरण महाअभियान 25 एवं 26 अगस्त 2021 को चलाया जाएगा। जैन ने इस महाअभियान के लिये जिले के सभी ग्राम, ग्राम पंचायत, ग्राम के फलिये एवं शहरी क्षेत्र में सभी वार्ड में जिन लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है एवं जो शेष बच गये हैंए उन्हे इस अभियान में टीकाकरण करवाने के लिये जिला अधिकारियों को बैठक में दायित्व सौपे गए।
उन्होंने इस अभियान से जुडे समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा बैठकों के माध्यम से ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करें एवं स्थानीय पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाडी कार्यकर्ताए सहायिका, आशा कार्यकर्ता, एएनएम के सहयोग से घर.घर जाकर यह सुनिश्चित करेंगे कि किन लोगों को वैक्सीन हो चुका है एवं कौन लोग शेष है। कोई व्यक्ति सेकंड डोज से वंचित है उसे टिकाकरण सेन्टर तक साथ लाए और उससे हर परिस्थिति में टिका लगवाए। लोगों में टिके को लेकर किसी प्रकार का भ्रम हो तो उससे समझाइश देकर उसका भ्रम दूर करें। टीकाकरण के इस महाअभियान में जिले को प्राप्त लक्ष्य अनुरूप कार्यक्रम तय कर जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए ताकी ग्रामीण व जिलेवासीयों को कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रखा जा सकें।
उन्होने सामूहिक रूप से निर्देश देते हुए कहा कि जिले के प्रत्येक टीकाकरण सेटंर पर ग्रामीणों के लिए पानी-छाव और सोशल डिस्टेंसिंग रखना और हाथों को सेनेटाइज करने का विशेष व्यवस्था कि जाए। किसी भी ग्रामीण को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसका ध्यान स्थानीय कर्मचारी रखें। अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति कि जानकरी अपने उच्च अधिकारी को देकर संबंधित के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करें।उन्होने जिले के समस्त नागरिको व जनप्रतिनिधि से अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण के सभी व्यक्ति को स्व प्रेरण से आगे आना चाहिए और टीकाकरण के इस महाअभियान को सफल बनाने की लिए अपील जारी की हैं।