कलेक्टर ने विधायक को सौंपा फसल बीमा दावा राशि का सर्टिफिकेट

0
मंचासीन अतिथिगण।
मंचासीन अतिथिगण।
जनसभा को संबोधित करते कलेक्टर।
जनसभा को संबोधित करते कलेक्टर।
कलेक्टर, विधायक को सर्टिफिकेट सौंपते हुए।
कलेक्टर, विधायक को सर्टिफिकेट सौंपते हुए।

अलीराजपुर लाइव के लिए अलीराजपुर ब्यूरो चीफ से फिरोज खान (बबलू) की रिपोर्ट-
चंद्रशेखर आजाद नगर टॉउन हॉल प्रांगण में आज कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता चौहान, विधायक माधौसिंह डावर के हाथों प्राकृतिक आपदा से खरीफ फसल सोयाबीन व उड़द फसल को जो नुकसान होने के चलते चार सोसाइटी के 3 हजार 68 किसानों के 2 करोड़ 6 लाख 85 हजार रुपए के दावा राशि के प्रमाण पत्र वितरित किए।
रबी की फसल का 15 जनवरी तक फसल बीमा करवा ले-
इस मौके पर कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने कहा कि जो किसान ने रबी की फसल का बीमा नहीं करवा पाए हैं वह किसान 15 जनवरी तक बीमा जरूर करवा ले। कलेक्टर ने कहा कि अधिकांश किसान सोसाईटी से जुड़े हैं उनकी फसल बीमा राशि खातों से कट जाएगी, परन्तु जो नहीं जुड़े है वह किसान जाकर लाभ ले सकते है। जिले में अच्छे जनप्रतिनिधि होने के कारण जिले का विकास हो रहा है। हम एक टीम के रूप मे काम कर जिले को ओर विकसित जिला बनाने का काम करेंगे।
जब से भाजपा ने कमान संभाली तब से हो रहा जिले का विकास-
जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता चौहान ने कहा कि जब से मध्यप्रदेश में भाजपा ने कमान संभाली है तब से बच्चे के जन्म से लेकर मरने तक योजना का लाभ दे रही है। आप लोग के लिए शासन ने बहुत सारी योजनाएं चला रखी है परन्तु आप लोगों को सरपंच, सचिव, विधायक के पास जाकर लाभ लेना होगा। फलियों, मोहल्लों के लिये आप अकेले नहीं सभी एक साथ मिलकर अपनी समस्या जनप्रतिनिधियों के सामने रखे, तब जाकर आपका विकास होगा।
सोंडवा में मुख्यमंत्री को उड़द फसल बीमा मे लेने की बात विधायक ने की थी –
क्षेत्रीय विधायक माधौसिंह डावर ने इस दौरान कहा कि गत वर्ष सोंडवा में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आए थे, तब हमने उड़द की फसल पीली पडऩे, खराब को फसल बीमा योजना में शामिल करने की बात रखी थी और आज हमे उसी उड़द फसल का बीमे का प्रमाण पत्र मिल रहा है जो यह राशि हमारे सोसाइटी खातों में सीधे जमा हो गई है आप को प्रमाण पत्र इसलिए दिए जा रहे हैं ताकि आपको पता चल सके कितनी राशि का मुआवजा आपको मिला है। साथ ही कहा की भाजपा सरकार ने हरसंभव गरीब किसानों की मदद की हैं, कुएं खोदने से लेकर पानी मोटर व बिजली पहुंचाने का काम खेत तक किया है।
3 हजार 58 किसानों को 2 करोड़ 6 लाख का मिला मुआवजा-
तहसीलदार नीतिन चौहान ने कहा कि आज आजाद नगर क्षेत्र के 3 हजार 58 किसानो के 2 करोड़ 6 लाख 85 हजार रुपए श्रण के रूप मे मुआवजा मिला है जिसमे आजाद नगर के 898 किसानों को 58 लाख 27 हजार रुपए, बरझर 705 किसानों को 36 लाख 5 हजार रुपए, सेजावाड़ा 727 किसानों को 43 लाख 64 हजार रुपए व झीरण 728 किसानों को 68 लाख 87 हजार रुपए का मुआवजा बैंक खातों में जमा होने की बात कही।
कलेक्टर ने दिया विधायक को फसल बीमे की दावा राशि प्रमाण पत्र-
कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने फसल बीमा योजना की बीमा की दावा राशि का प्रमाण पत्र विधायक माधौसिंह डावर को 4440 रुपए का प्रमाण पत्र दिया। साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता चौहान व विधायक माधौसिंह डावर ने सेजावाड़ा, आजाद नगर, झीरण व बरझर के मुआवजा राशि प्रमाण पत्र सौंपे ।
पूर्व कलेक्टर की मेहनत से किसान हुए लाभान्वित-
पूर्व कलेक्टर शेखर वर्मा के अथक प्रयासों से शत प्रतिशत किसानों को फसल बीमे का लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री के सचिव ए. डीशा के निर्देशों के चलते पूर्व कलेक्टर ने अपने स्तर से सभी सोसाइटियों के माध्यम से लक्ष्य पूरा किया था और 10 जिलों की मुख्यमंत्री की प्रशंसा सूची अलीराजपुर का नाम भी था।
यह रहे मौजूद-
इस अवसर पर जिला कॉपरेटिव मैनेजर पीएन यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, नोड़ल अधिकारी सुरेशचंद वाघे, कृषि अधिकारी डीएस मोर्य, नप अध्यक्ष निर्मला डावर, अजय जायसवाल, सोसाइटी अध्यक्ष बरझर सेवला निनामा, सवेसिंह भाबरा, करणसिंह सेजावाड़ा व नाहरू झीरण, मैनैजर जगदीश पंचाल भाबरा, कैलाश काईथ बरझर, राजेश वाघेला सेजावाड़ा व केरूसिंह गाड़रिया झीरण मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.