कलेक्टर डॉ बेडेकर एवं पुलिस अधीक्षक व्यास की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ नर्मदा बैक वाटर ट्रैक

0

आलीराजपुर। जिले की प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक धरोहर को राष्ट्र पटल पर लाने एवं पर्यटन के माध्यम से जिले में रोजगार सृजित करने के उद्देश्य से आज खेरवाड़ा ग्राम से नर्मदा बैक वाटर ट्रैक का शुभारंभ कलेक्टर डॉ अभय अरविंद बेडेकर एवं पुलिस अधीक्षक श्री राजेश व्यास ने किया ।

इंडिया हाईक ट्रैकिंग कम्यूनिटी के माध्यम से देश के अलग अलग कोने से 15 ट्रैकर इस 3 दिवस एवं 2 रात्रि के ट्रैक मे भाग लेने के लिए बड़ौदा से अलीराजपुर जिले के सोंडवा ब्लॉक के ग्राम खेरवाड़ा पहुचे । दिल्ली ,बैंगलोर ,मुंबई ,उड़ीसा , अहमदाबाद , बडौदा जैसे स्थानों से यह ट्रैकर इंडिया हाईक के माध्यम से खेरवाड़ा से गवानी जलप्रपात , जलप्रपात से आकर रात्रि विश्राम खेरवाड़ा में निर्मित होम स्टे में करेंगे । इसके पश्चात खेरवाड़ा से चिकल्दा से 7 किमी ट्रैक कर रात्रि केम्‍प करेंगे । कैंप स्थल से अंतिम दिन नर्मदा नदी से होकर 3 किमी लंबा जलसंधि ट्रेक भी करेंगे ।

सुबह सभी ट्रेकर्स बड़ौदा से खेरवाड़ा ग्राम स्थित होम स्टे पहुंचे । यह होम स्टे खेरवाड़ा निवासी श्री बामनिया का निवास स्थल है । जहां पर सभी ट्रैकर परिवार के साथ रात्रि विश्राम करेंगे एवं इससे परिवार को हॉस्पिटैलिटी आय भी प्राप्त होगी। होम स्टे पहुंचने पर ग्रामीणों ने पारंपरिक रूप से उनका स्वागत किया । इसके पश्चात कलेक्टर डॉ बेडेकर एवं पुलिस अधीक्षक श्री व्यास ने सभी ट्रेकर्स से परिचय प्राप्त किया । कलेक्टर डॉ बेडेकर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिले मे पर्यटन की संभावनाओं को दिशा देने के लिए यह ट्रैक इंडिया हाइक के माध्यम से प्रारंभ किया। सभी अतिथियों को क्षेत्र से परिचय करवाने के लिए वन विभाग एवं पुलिस विभाग के दल को गठित किया है । उन्होंने बताया कि यह ट्रेक जिले की कई छूपी हुई प्राकृतिक सौन्दर्य जैसे जल प्रपात , पहाडी क्षेत्र , घने जंगल , मॉ नर्मदा का अनुपम दर्शन एवं जिले की विशिष्ट संस्कृति को सहेजे हुए है । पुलिस अधीक्षक श्री व्यास ने सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं बताया कि ट्रेकिंग का यह अनुभव आप लोगों के लिए सुखद होगा एवं उन्होने उपस्थित दल को निर्देशित किया कि नर्मदा नदी पार करते समय लाईफ जैकेट उपलब्ध कराए ।

 ट्रैवलिंग एवं हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में मिलेंगे रोजगार के अवसर

कलेक्टर डॉ बेडेकर ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा पर्यटन को बढावा देने के लिए विगत कई माह से लगातार प्रयास किए जा रहे थे। लगातार प्रयास के बाद पर्यटन विभाग एवं वन विभाग के समन्वय से यह ट्रैक फाइनल किया गया है। उन्होने बताया कि इस प्रोग्राम के माध्यम से जिले के कई युवाओं एवं परिवारों को ट्रैवलिंग हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे । उन्होंने प्रभारी जिला पर्यटन अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री वीरेंद्र सिंह बघेल द्वारा इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की । इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री प्रखर सिंह , सोण्डवा अनुविभागीय अधिकारी श्री सीजी गोस्वामी , वन रेंजर श्री अमितेष पंवार , इंडिया हाइक मेनेजर श्री नितेश सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.