कलेक्टर की अध्यक्षता में हुआ फोर्टिफाइड के खाद्य पदार्थों की कार्यशाला का आयोजन 

0

आलीराजपुर। कलेक्टर सभाकक्ष में फोर्टिफाइड के खाद्य पदार्थों की कार्यशाला का आयोजन कलेक्टर डॉ अभय अरविंद बेडेकर की अध्यक्षता में हुआ । इस कार्यशाला में श्री नयन पांडे ने जिले की एनीमिया संबंधित स्थिति के बारे में बताया साथ ही एनीमिया के होने के कारण एवं उसके प्रभाव से उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों का अवगत कराया ।

कार्यशाला में जानकारी दी गई की फूड फोर्टिफिकेशन का उद्देश्य सम्पूर्ण  आहार मानव शरीर का उपलब्ध कराना तथा एनीमिया से शरीर रक्षण करना है । राज्य शासन द्वारा चावल , दूध , नमक, खाद्य तेल एवं गेहूं के आटे का फोर्टिफिकेशन के लिए स्वीकृत किया है इसमें से नमक एवं चावल जिले की उचित मूल्य दुकानो वितरित किए जा रहे है। जिसके द्वारा शरीर में आयोडीन ,लौह तत्व विटामिन सी , बी 12 आदि पोषक तत्वों की कमी पूर्ण की जाती है। कार्यशाला में खाद्य पदार्थों की फोर्टिफिकेशन की प्रक्रिया मीलिंग की प्रक्रिया गोदाम में खाद्य पदार्थों के भंडारण के रखी जाने वाली सावधानियां एवं फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ के बारे में प्रचलित भ्रांतियों एवं उसकी वस्तु स्थिति के बारे में बताया गया ।

कार्यशाला के अंत में कलेक्टर डॉ बेडेकर ने बताया कि भोजन करना पर्याप्त नहीं है हमें भोजन में आवश्यक पोषक तत्व की उपलब्धता सुनिश्चित भी करना होगा । जिसके लिए हमें फूड हैबिट बदलनी पडेगी । एनीमिया की समस्या  से बचाव के लिए सबसे आवश्यक यह है कि जन मानस के पास तक सही जानकारी उपलब्ध हो और हेल्दी डाइट उनकी जीवन शैली का हिस्सा बने । इस दौरान अपर कलेक्टर अभिषेक चौधरी , संयुक्त कलेक्टर सुश्री प्रियांशी भंवर , अनुविभागीय अधिकारी राजस्व विरेन्द्र बघेल , तपीस पांडे , डिप्टी कलेक्टर एवं खाद्य अधिकारी श्री जीपी अग्रवाल सहित अन्य संबंधित विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.