एसडीएम मालवीय की मेहनत रंग लाई, छाने लगी गायत्री पंचवन पहाड़ी पर हरियाली

0

आम्बुआ से बृजेश खंडेलवाल की रिपोर्ट-
स्थानीय पंचवन पहाड़ी पर लगाए गए 5000 पौधे लहलहाने लगे हैं। जोबट एसडीएम साकेत मालवीय की मौजूदगी में प्रत्येक रविवार को पंचवन पहाडी पर अधिकारी, कर्मचारी, नेता, व्यापारी, आम जन के साथ ही स्वेच्छा एवं उत्साह के साथ बच्चों का हुजूम पौधों की सिंचाई करने के लिए उमड़ता है। बीते 2 जुलाई 17 को पंचवन पहाड़ी पर 5000 से अधिक पौधे लगाए गए थे।
पौधारोपण के बाद से यहां जोबट एसडीएम साकेत मालवीय लगातार प्रत्येक रविवार पंचवन पहाड़ी पर आकर न सिर्फ यहां की व्यवस्था देख रहे हैं अपितु स्वयं श्रमदान कर पौधों को जिंदा रखने की कवायद में लग अन्य लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बने हुए हैं। स्कूली बच्चों का भी इस पहाड़ी पर लगे पौधों को सूखने से बचाने में खासा योगदान रहा है। एसडीएम साकेत मालवीय के साथ जनपद सीईओ पूजा सोलंकी, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजू मुवेल, कृषि अधिकारी आरआर खोड़े, सरपंच गजराज मोर्य, सुनील गहलोत, तखत सिंह पवार, राजेश राठौड़, नितिन माली, बॉबी, विहानए खलील मंसूरी, राजेश जयंत, गजेंद्र अरोड़ा, भंगड़ीबाई, गायत्री बाई, शीतल कनेश, पीयूष जैन आदि ने 2 घंटे तक पंचवन पहाड़ी पर पौधों की सिंचाई कर उन्हें हरा भरा रखने में सहयोग प्रदान किया।
श्रमदान नहीं अब सहयोग की जरूरत : मालवीय
एसडीएम साकेत मालवीय ने कहा कि पंचवन पहाड़ी पर कुआं, बोरवेल, ड्रीप लाइन, पानी की दो टंकी, पानी का टैंकर आदि की व्यवस्था हो गई है । एक अन्य बोरवेल भी शीघ्र ही किया जाना प्रस्तावित है। इतने संसाधन और सुविधा के बाद श्रम नाम मात्र का रह गया है अब जरूरत है तो सिर्फ जन सहयोग जनभागीदारी की ।
पहाड़ी की होगी तार फेंसिंगए 3000 पौधे और रोपे जाएंगे
पंचवन पहाड़ी पर लगे 5000 पौधों की सुरक्षा के लिए जनसहभागिता समिति का गठन किया गया है । समिति के माध्यम से ही पहाड़ी के आस-पास तार फेंसिंग का कार्य होगाए जिससे बकरी व अन्य मवेशी पौधों को नुकसान नहीं पहुंचा सके। आगामी मानसून सत्र में पहाड़ी पर 3000 पौधे और लगाएं जाएंगे। कार्यक्रम में युवाओं तथा बच्चों ने विशेष रूचि ली।

Leave A Reply

Your email address will not be published.