आदिवासी बाहुल्य जिले की अनदेखी कर रही भाजपा सरकार : विधायक पटेल

0

आलीराजपुर । प्रदेश की भाजपा सरकार  द्वारा आदिवासी बाहुल्य जिलो की उपेक्षा कर भेदभाव कर रही है, सरकार ने  हाल ही में प्रदेश के छः जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति प्रदान की है,जबकि अलीराजपुर बाहुल्य आदिवासी जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की दरकार थी। जिले में मेडिकल कॉलेज नहीं स्वीकृत होने पर जिलेवासी और युवावर्ग मे भाजपा सरकार के प्रति जनआक्रोश हे । लेकिन कांग्रेस पार्टी मेडिकल कॉलेज को लेकर जिलेभर मे सड़कों पर उतरकर शीघ्र आंदोलन करेगी । उक्त बातें विधायक मुकेश पटेल, जिला कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष  महेश पटेल एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष ओमप्रकाश राठौर ने संयुक्त रूप से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताई।

जिलेवासियो के साथ सौतेला व्यवहार कर रही सरकार

नेताओं ने बताया की अलीराजपुर जिला आदिवासी बाहुल्य होकर यहां की स्वास्थ्य सेवाएं काफी कमजोर हैं । भाजपा सरकार द्वारा विगत दिनों प्रदेश जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति प्रदान की गईं हे,जबकि अलीराजपुर जिले की उपेक्षा कर भेदभाव किया गया है, जो कि न्यायपूर्ण उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा हमेशा आदिवासी जिलों के युवाओं के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाकर सौतेला व्यवहार किया है। भाजपा सरकार 20 वर्ष के कार्यकाल में मेडिकल कॉलेज आदिवासी जिलों में नहीं दे पाई, जिले के छात्रों को मेडीकल की शिक्षा हेतु देश के बड़े शहरों मे अध्ययन हेतु जाना पड़ता है। इस बाहुल्य जिले के गरीब आदिवासी परिवारों की आर्थिक स्थिति इतनी ठीक नहीं है कि वे अपने बच्चों को मेडीकल शिक्षा दूर व महंगे शहरों में खर्चा कर पढ़ा सके । उन्होंने बताया की अलीराजपुर जिला इन दिनों पूर्ण रूप से ऐनिमिया सिकलसेल और कुपोषण बिमारी से ग्रसित है। यहां की स्वास्थ्य सुविधा भी लचर हालात मे है, ऐसी स्थिति में जिले में मेडीकल कॉलेज खोला जाना अत्यंत आवश्यक है। जिससे इस आदिवासी जिले के बच्चों का डॉक्टर बनने का सपना पूरा हो और जिले को स्वास्थ्य सुविधा बेहतर हो सके । यदि मेडिकल कॉलेज जिले में प्रारंभ होता है तो उन्हें ईलाज हेतु देश के बड़े शहरों की ओर नहीं जाना पड़ेगा। नेताओं ने बताया कि जिले के ग्राम कोटबू मे करीब 40 हेक्टेयर सरकारी भूमि उपलब्ध हे, अगर सरकार चाहे तो यहां पर मेडिकल कॉलेज खोलने की स्वीकृति प्रदान कर सकती है ।  

प्रधानमंत्री, राज्यपाल मुख्यमंत्री को किए थे पत्राचार

नेताओं ने बताया कि गत 23 फ़रवरी 2022 में महामहिम राज्यपाल के अलीराजपुर जिले के भ्रमण के दौरान विधायक मुकेश पटेल द्वारा अलीराजपुर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा गया था। इतना ही नहीं विधायक पटेल एवं जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा भी देश के प्रधानमंत्री से लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री तक पत्राचार कर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग की गई थी । बावजूद इसके भाजपा सरकार ने आदिवासी बाहुल्य अलीराजपुर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की जरूरत नहीं समझी । कांग्रेस नेताओं ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा आदिवासी बाहुल्य अलीराजपुर जिले की उपेक्षा की जा रही है। नेताओं ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री से तत्काल अलीराजपुर जिले में मेडिकल कॉलेज स्वीकृत प्रदान किए जाने की मांग की है। नेताओं ने चेतावनी देते हुवे कहा की उक्त मांग पूर्ण नहीं होने पर जिले के कांग्रेसी नेता एवं कार्यकर्ता, आम जनता और युवाओं को साथ लेकर सड़कों पर उतरकर शीघ्र ही जन आंदोलन करेंगे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.