अध्यापको ने किया एम. शिक्षा मित्र का बहिष्कार

May

पियुष चन्देल अलीराजपुर

जोबट विकास खंड में आयोजित एम. शिक्षा मित्र के प्रशिक्षण का समस्त शिक्षको व अध्यापको द्वारा उसमे कमी व अन्य मानवीय कारणों के चलते एम. शिक्षा मित्र के प्रशिक्षण का बहिष्कार कर बायोमेट्रिक सिस्टम द्वारा अटेंडेंस करवाने की मांग की। अध्यापक संविदा शिक्षक संघ के जिला सचिव लालसिंह डावर ने एम. शिक्षा मित्र से आने वाली दिक्कतो से अवगत कराते हुए मानवीय भूल, मोबाईल फक्शन में आकस्मिक खराबी, सेल फोन का घूम हो जाना, सर्वर प्रॉब्लम,  शाला के अतिरिक्त अन्य स्थान पे शासकीय कार्य हेतु मीटिंग पालक संपर्क बैक आदि, न चाहते हुवे भी टेक्निकल समस्या के चलते 3 से 5 दिन का वेतन काटा जा सकता है।  महिलाओं का लोकेशन भी ट्रेस रहेगा जिससे उनकी प्राइवेसी पर प्रश्न चिन्ह कई प्रकार की समस्याओं बताई

राज्य कर्मचारी संघ और अध्यापक संविदा संघ के जिला अध्यक्ष राजेश आर. वाघेला ने बताया कि एम. शिक्षा मित्र योजना अध्यापको पर जबरन थोपी जा रही है। शिक्षा विभाग को एक तरह से प्रयोगशाला बना दिया गया। यह अध्यापको को मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने वाली योजना है। वाघेला ने कहा कि  जिले मे 25 प्रतिशत स्कुल शिक्षक विहिन है, और अतिथि शिक्षक और अन्य शाला के शिक्षक के भरोसे चल रही है। ऐसी स्थिति में जिले मे एम.शिक्षा मित्र लागू करना बेमानी है। साथ ही मुख्यमंत्री के द्वारा भी विगत समय मे सार्वजनिक मंच से ई अटेंडेंस को शिक्षको के लिए अपमानजनक माना था, और मंच से यह घोषणा की थी किसी भी रुप मे शिक्षको के अपमान की यह योजना मेरे रहते लागू नहीं होने दुंगा। उसके बावजुद अधिकारीयों का तानाशाही पूर्ण रवैया है, जो मुख्यमंत्री की घोषणा को नजर अंदाज कर एम.शिक्षा मित्र योजना लागू की जा रही है। जो यह दर्शाता है, कि मुख्यमंत्री अधिकारीयो के सामने विवश है, और शायद शिक्षको के प्रति अधिकारीयों के षड्यंत्र को समझ नहीं पा रहे है।
एम. शिक्षा मित्र को लेकर 22 जुलाई को बैठक

 वाघेला ने कहा की 22/07/2018 को जिला मुख्यालय के फ़तेह क्लब में 11 बजे से एम.शिक्षा मित्र को लेकर चर्चा हेतु एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है। जिस में जिले के सभी अध्यापक अपनी उपस्थिति सुनिश्चित कर अपने विचार रखे।जोबट में प्रशिक्षण के बहिष्कार के दौरान लालसिंह डावर, शिवराज डावर, राजू डुडवे, राजू डावर, स्वरुप डुडवे, पातल चौहान, सवल बघेल, गुलसिंह बामनिया, सोभत मीनावा, शाहबाज खान, केसर अजनार, शर्मिला सोलंकी, सुशीला डावर, रेशम सोलंकी, सरला अजनार, नीलम देवड़ा, ममता सोनी, हंसा शर्मा, सुषमा जेम्स, टीना डावर, अनीता चोंगड़, सारिका, वीणा पाण्डे, जेकलिना, अनीता चौहान सहित बडी संख्या मे शिक्षक व अध्यापक उपस्थित थे।