मथवाड़ के पर्वतीय और डूब क्षेत्र के इलाकों में रहने वाले 35 से अधिक गांवों के ग्रामीणों के लिए हर बुधवार को साप्ताहिक हाट बाजार शुरू होने से उत्साह का माहौल

0
128

फिरोज खान, अलीराजपुर
जिले के सुदुर पर्वतीय मथवाड़ क्षेत्र के 35 से अधिक गांव में रहने वालों ग्रामीणों को अब एक नई सहुलियत मिलना शुरू हो गई। विधायक मुकेश पटेल के प्रयासों से अब यहां हर बुधवार को साप्ताहिक हाट बाजार लगना शुरू हो गया है। जिससे क्षेत्र के ग्रामीणों और दुकानदारों में उत्साह का माहौल है। विधायक पटेल बुधवार को मथवाड में शुरू किए गए साप्ताहिक हाट बाजार का अवलोकन करने पहुंचे और व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। हाट बाजार में भ्रमण के दौरान विधायक पटेल एक हाथठेला के समीप रूके तथा ग्रामीणों और बच्चो को अपने हाथो से गोल गप्पे बनाकर खिलाएं। इस दौरान विधायक पटेल ने कई बच्चों को खिलौने और ग्रामीणों के कपडे भी दिलाएं। इससे उनमें खुशी की लहर छा गई। इस दौरान विधायक पटेल को ग्रामीणों ने क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी भी दी, जिनका निराकरण करने का आश्वासन उन्होने दिया।
गौरतलब है अक्टूबर माह में क्षेत्र के सरपंचों, पंच और ग्रामीणों ने विधायक मुकेश पटेली की मौजूदगी में हुई एक बैठक में मथवाड में साप्ताहिक हाट बाजार शुरू करने का निर्णय लिया था। जिसकी शुरूआत हुई और तीसरे साप्ताहिक हाट बाजार में व्यवस्थाओं का अवलोकन करने विधायक पटेल बुधवार को मथवाड पहुंचे थे।  दरअसल इन ग्रामों के ग्रामीण अभी तक बखतगढ और छकतला के साप्ताहिक हाट बाजार में खरीदारी करने के लिए जाते थे। लेकिन कोरोना काल में ग्रामीणों को खरीदारी के लिए कई परेशानियों का सामना पडा और वर्तमान में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में क्षेत्र के विभिन्न गांवों के सरपंचों, पंचों और ग्रामीणों ने विधायक पटेल की मौजूदगी में निर्णय लिया था कि ग्राम मथवाड में ही हर बुधवार को साप्ताहिक हाट बाजार लगाया जाएगा। जिससे ग्रामीणों को खरीदारी के लिए लंबी दूरी तय कर बखतगढ या छकतला नहीं जाना पडे और मथवाड में ही उन्हें सुविधा मिल जाए।
डूब क्षेत्र के 20 से अधिक गांवों के लोगों को मिलेगी सुविधा, महाराष्ट्र के लोग भी आ रहे
इस संबंध में मथवाड के सरपंच पति कमलसिंह ने बताया कि नर्मदा डूब क्षेत्र के 20 से अधिक गांवों के ग्रामीणों को भी साप्ताहिक हाट बाजार का लाभ मिलेगा। इनके सहित पहाडी क्षेत्र से करीब 35 गांवों के लोग इस सुविधा से लाभांवित होंगे। उन्होने बताया कि साप्ताहिक हाट बाजार के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं ग्राम पंचायत द्वारा करवाई गई है। मथवाड में साप्ताहिक हाट बाजार शुरु होने की घोषणा से ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है। मथवाड के हाट बाजार में नर्मदा नदी पार करके महाराष्ट्र के ग्रामीण भी खरीदारी करने आने लगे है।
सडक, बिजली और पानी की समस्याओं के निराकरण का दिया आश्वासन
इस दौरान ग्रामीणों ने विधायक पटेल को सडक, बिजली और पानी की समस्याओं से अवगत करवाया। जिस पर विधायक पटेल ने सभी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया। उन्होने बताया कि क्षेत्र के विभिन्न गांवों में सडकों का निर्माण करवाया जाएगा। इसमें से कुछ सडकों की स्वीकृति भी हो चुकी है। उन्होने विभिन्न ग्रामों में आवश्यकतानुसार विद्युत डीपी और हैंडपंप लगवाने की घोषणा भी की।
इस दौरान सरपंच तारवी कमलसिंह, सुरसिंह, सागर, तेरसिंह, गुलालसिंह, सुरतान, जुवानसिंह, हरदास भाई, दिलीपसिंह पटेल, नरसिंह पटेल, नानकिया, उस्मान भाई, नेवजी, भुपेंद्र सहित बडी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here