सीएम राईज शा. मॉडल उ.मा.वि. सोंडवा के प्राचार्य के साथ शिक्षकों ने किया पीएम श्री कन्या हाई स्कूल का शैक्षणिक भ्रमण

छकतला। सी. एम. राईज शा. मॉडल उ.मा.वि. सोण्डवा में 20 जून 2024 को स्कूल चले हम अभियान के अंतर्गत प्रवेशोत्सव कार्यक्रम 2024 में जिला शिक्षा कार्यालय अलीराजपुर से  एडीपीसी  रामानुज शर्मा ने सी. एम. राईज शा. मॉडल उ.मा.वि. सोण्डवा के समस्त स्टॉफ टीचर्स को दिनांक 22/06/2024 शनिवार को पीएम श्री छकतला हाई स्कूल विजित करवाने का आश्वासन दिया …. जिसके अंतर्गत आज “सी. एम. राईज शा. मॉडल उ.मा.वि. सोण्डवा” के प्राचार्य के साथ शिक्षकों ने किया पीएम श्री कन्या हाई स्कूल छकतला में शैक्षणिक भ्रमण….

दिनांक 22 06 2024 को सीएम राइज मॉडल स्कूल सोंडवा के प्राचार्य उप प्राचार्य एवम समस्त स्टाफ के द्वारा पीएम श्री शा. कन्या हाईस्कूल छकतला का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान मॉडल स्कूल सोंडवा के प्राचार्य एवम समस्त स्टाफ ने सर्वप्रथम स्कूल परिसर, क्लासरूम ICT Lab का भ्रमण करते हुए कक्षा 9th , 10th की बालिकाओं से पढाई, बोर्ड परीक्षा की तैयारी के बारे में बातचीत की!!

इसके उपरांत सी. एम. राईज शा. मॉडल उ.मा.वि. सोण्डवा की पूरी टीम एवं पीएम श्री स्कूल के प्राचार्य ने बोर्ड परीक्षा परिणाम में कैसे सुधार किया जाए तथा बोर्ड परीक्षा परिणाम को ज्यादा से ज्यादा बेहतर किस प्रकार से किया जाए आदि कई विषयों पर विचार विमर्श किया जिसमे….निम्नलिखित बिंदुओं को शामिल किया गया…
1) विद्यालय में विद्यार्थियों एवम स्टॉफ की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराना।
2) बोर्ड परीक्षाओं का नियमित रूप से संचालन कराना।
3) सभी विद्यार्थियों को गृहकार्य देना एवम अगले दिन गृहकार्य की जांच करना।
4) विद्यार्थियों द्वारा सभी विषयों की फेर कापी तैयार करवाना।
5) शिक्षको द्वारा विधार्थियो से क्लास नोट्स, परीक्षा नोट्स तैयार करवाना।
6) बोर्ड कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम के अनुरूप TML तैयार करवाना।
7) गणित एवम अंग्रेजी विषय हेतु चार्ट, फॉर्मूला, डायग्राम आदि की सहायता से प्रभावी शिक्षण कार्य करना।
8) सभी शिक्षक प्राचार्य द्वारा प्रदत्त दायित्वों का सम्मान करे एवम उनका अपेक्षा अनुरूप पालन करे।
9) विद्यालय परिसर में सभी शिक्षक एवम विद्यार्थी अनुशासन का पालन करें ।
उपरोक्त विषयो के अतिरिक्त कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई!

पीएम श्री कन्या हाई स्कूल छकतला के समस्त स्टॉफ ने सीएम राईज स्कूल सोंडवा के शिक्षकों का स्वागत किया, स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया और सीएम राईज स्कूल सोंडवा के द्वारा पीएम श्री कन्या हाई स्कूल छकतला को भेंट किया गया उपहार!!*

पीएम श्री कन्या हाई स्कूल छकतला विजिट करने पर पाया गया की वहां के प्राचार्य और स्टॉफ बहुत ही प्रभावी तरीके से स्कूल के प्रति समर्पित हैं और स्कूल में तन मन धन से सेवा प्रदान करते हैं। वहां का स्टॉफ अपने खर्च से स्कूल में बच्चों के लिए शिक्षण सामग्री की व्यवस्था करते हैं और स्कूल बिल्डिंग को अपने खर्च से रिपेयर करके प्रभावी रूप से सजा कर स्कूल अनुरूप तैयार किया हैं !

पीएम श्री कन्या हाई स्कूल छकतला के प्राचार्य छितुसिंह बामनिया जी राज्यपाल द्वारा अवार्ड भी प्राप्त कर चुके हैं। धन्य है ऐसे प्राचार्य जो आज के समय में खुद के खर्च से सरकारी स्कूल को प्राइवेट स्कूल से भी अच्छा बनाया और रिजल्ट भी 100% रहा!