ग्राम रंभापुर से प्रथम भगोरिया का हुआ आगाज, भगोरिया में ढोल मांदल गूंजी,कोरोना की वजह से उत्साह रहा फीका

0

भूपेन्द्र बरमंडलिया, मेघनगर

सोमवार से भगोरिया पर्व की शुरुआत हो गईप्रथम भगोरिया राभापुर कुंदनपुर के साथ झाबुआ अलीराजपुर के कई कस्बों एवं ग्रामों में आयोजित हुआ। ग्राम रंभापुर में भगोरिया में पहुंचे बच्चे सजधजकर आई युवतियों और युवाओं में सांस्कृतिक पर्व का उत्साह चरम पर था। जगह-जगह कुर्राटियों, बांसुरी और ढोल मांदल का संगीत सुनाई दिया।युवा वर्ग भगोरिया हाट में लगने वाले झूले-चकरी में आनंद लेता रहा। युवा भी बांसुरी बजाकर झूमता नजर आए। आदिवासी युवतियां फलिए के पारम्परिक पहनावे के साथ अपने ड्रेसकोड में एक जैसी नजर आ रही थी। युवतियों की भीड़ बर्फ का गोला, आइसक्रीम और पान की दुकान पर अधिक थी। कुछयुवक-युवतियों ने हाथो पर नाम लिखवाए। तो कुछ ने टेंटू बनवाए। आदिवासी युवक -युवतियों ने जमकर मेले का आनंद लिया। प्रेमी जोड़ों ने भी एक-दूसरे को गुलाल लगा अपने प्यार का इजहार किया।

धारा 144 की वजह से नहीं निकली कि राजनीतिक गैर

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए ग्रामीणों ने ग्राम रंभापुर में भगोरिया पर्व का आनंद लिया। 22 मार्च से शुरू हुए भगोरिया 1 सप्ताह हाट बाजार वाले दिन भगोरिया के रूप में 28 मार्च तक जिले के कई कस्बे में ग्रामों में आयोजित होंगे । जिले में 144 धारा लागू होने की वजह से कई राजनीतिक गैर भगोरिया में नहीं दिखाई दी। गल उत्सव में मन्नत लेने वाले मन्नत धारी कम संख्या में दिखाई दिए।वहीं कोरोना की वजह से बुजुर्ग एवं युवा भी मेले में कम संख्या में पहुंचे। इस वजह से व्यापार भी सुस्त रहा। प्रशासनिक राजस्व एवं पुलिस अमले ने ट्रैफिक से लेकर भगोरिया मेले में शांति व्यवस्था सूचना व्यवस्था निशुल्क जल व्यवस्था की शानदार व्यवस्था देखने को मिली। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के निर्देश पर थांदला अनुविभागीय पुलिस एम एस गवली एवं मेघनगर थाना प्रभारी के कैलाश चौहान ,रंभापुर चौकी प्रभारी हरीसिंग चूंडावत के मार्गदर्शन पर हर पॉइंट चौराहा पर पुलिस सामाजिक तत्वों पर निगाह बनाए हुए थे।

हिंदू युवा जनजाति संगठन ने हाथ में भगवा धर्म ध्वजा थामें ढोल मांदल पर भगोरिया का आनंद किया

हिंदू युवा जनजाति संगठन के सदस्य एवं पदाधिकारियों ने मिलकर भगोरिया पर्व का पारंपरिक गीतों पर ढोल मांदल बजाकर आनंद लिया। संगठन के सदस्यों ने हाथ में भगवा धर्म ध्वजा थामे श्री राम एवं हनुमान के साथ समाज के पूर्वजों वीर क्रांतिकारियों की जय जयकार के नारे भी लगाए गए।संगठन द्वारा निशुल्क पेयजल की व्यवस्था की गई इस अवसर पर संगठन प्रमुख कमल डामोर प्रदेश कोषाध्यक्ष ईश्वर राज मैडा झाबुआ जिला अध्यक्ष अक्लेश रावत मेघनगर जिला मंत्री शुक्रम मैडा ब्लॉक अध्यक्ष रायमल पारगी कर्मठ कार्यकर्ता आशीष जी रतन जी अनिल जी गणेश जी किशोर जी वसुनिया जी नितेश जी, मादू जी मंडल अध्यक्ष रवि जी, सोनू जी ब्लॉक महामंत्री कमलेश जी एव सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश जी सेहलोत,भगत सिह जी डामोर सहित हिंदू संगठन रुसमाल चरपोटा मित्र मंडल , प्रदीप गणावा मित्र मंडल आदि समाज सेवी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.