सत्य,धर्म, शांति ,प्रेम अहिंसा से विश्व में होगा भाईचारे की स्थापना- शरद पंतोजी

0

Satya Sai 2झाबुआ । गुरूवार को दशहरा पर्व के अवसर पर स्थानीय विवेकानंद कालोनी स्थित सत्यधाम पर सत्यसाई सेवा समिति द्वारा आध्यात्मिक एवं धार्मिक आयोजन के तहत शिर्डी साई बाबा के समाधी दिवस के अवसर पर सर्वधर्म नाम संकीर्तन एवं लक्ष्यार्चन का आयोजन किया गया। समिति संयोजक राजेन्द्र सोनी ने बताया कि प्रातःकाल सत्यसाई बाबा का सुप्रभातम किया गयातथा दोपहर में गेहूं के दानो से नाम स्मरण करते हुए लक्ष्यार्चन किया गया। इस अवसर पर शरद पंतोजी, नगीनलाल पंवार, हिमांशु पंवार, रामसिंह सिसोदिया, गजानन यावले, शुभद्रा पंतोजी, शिवकुमारी सोनी आदि ने एक घटें तक नाम संकीर्तन के तहत सर्वधर्म भजन सामुहिक रूप से गाये। लक्ष्यार्चन में एकत्रित गेहूं से स्थानीय बनवासी कल्याण आश्रम के बच्चों के लिये नारायण सेवा के तहत उन्हे भोजन करवाया गया। दशहरा पर्व के बारे में बताते हुए शरद पंतोजी ने कहा कि सत्यसाई बाबा ने रावण के दस मुखों को दस बुराइयों का प्रतिक बताते हुए दषहरे को इन बुराईयो ं को त्यागने का पर्व बताते हुए इसे बुराई पर अच्छाई की विजय का त्योहार बताया था। मानव मात्र को सत्य,धर्म, शांति ,प्रेम एवं अहिंसा को अंगीकार करके विश्व में वसुदैव कुटुंबम की भावना को स्थापित करने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाह करना चाहिए। इस अवसर पर महामंगल आरती रामसिंह सिसोदिया ने की तथा प्रसादी वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ ।

इस खबर के साथ 1 नंबर का फोटो लगाए।
——————————————-
प्रदेश के सबसे बड़े धार्मिक लोकतंत्र का समापन
फुटतालाब मे विजेताओं को पुरस्कार वितरण
झाबुआ। वनेश्वर मारूती नंदन हनुमान मंदिर पर गुरूवार को प्रदेश के सबसे विशालकाय धार्मिक महापर्व का समापन हो गया। नवरात्रि मे प्रदेश्स के सबसे चर्चित आयोजन के समापन अवसर पर श्रेष्ठ गरबा करने वाले कलाकारों को युवा समाजसेवी रिंकु जैन, श्रीमती नीता जैन, जैकी जैन, श्रीमती सीमा जैन, कु. पूजा जैन, कु. अंतिमबाला जैन, कु. पूर्वा जैन, रीनिश, तनिश एवं मंदिर महंत श्री मुकेशदासजी महाराज ने फुटतालाब के युवा सरपंच के साथ मिलकर पुरस्कार वितरित किए। लगभग सभी पुरस्कार जिसमे नैनो कार, हीरो प्लेज़र एवं रंगीन टीवी के साथ शामिल प्रोत्साहन राशि को चयनित विजेताओं को दी गइ।
निर्णायक रहे असमंजस मंे
रामभक्त हनुमान की तपोभूमि एवं प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल फुटतालाब पर लगातार नो दिनों तक गरबा करने वाले कलाकारों में से श्रेष्ठ गरबा करने वाले कलाकार, समूह व जोड़े को चुनने में निर्णायको को बहुत मेहनत करना पड़ी। बावजूद इसके सारे इनाम एक से अधिक लोगो बीच विभाजित करना पड़े। आयोजक मण्डल एवं निर्णायकों ने बताया कि गरबा खेलने वालों की मेहनत के आगे प्रत्येक पुरस्कार के लिये किसी एक गु्रप या सदस्य का चयन करना काफी कठिन था। लगभग सभी प्रमुख पुरस्कारों में यही स्थिति रही। सर्वश्रेष्ठ गरबा प्रदर्शन के काराण प्रत्येक पुरस्कार के लिए दो-दो विजेताओं की घोषणा की गयी। मंच पर पुरस्कार लेने पहुंचे समूह और अन्य व्यक्तिगत पुरस्कारों को उपस्थित जनसमूह अपनी तालियों से अपार समर्थन दिया।
रिंकु एवं जैकी जैन ने दी नवरात्री एवं दशहरे की बधाई, सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतियों की धूम रही
आयोजन के अंतिम दिन युवा समाजसेवी रिंकु जैन एवं जैकी जैन ने अपने पुरे परिवार और आयोजन मण्डल की ओर से पूरे आयोजन को स्नेह, दुलार, अनुशासन और आस्थाओं की अपार आहूतियां देने के लिए हृदय से आभार व्यक्त किया। साथ ही आयोजन को जन-जन तक पहुंचाने के लिये नगर एवं जिले के सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के पत्रकार साथियो का आभार व्यक्त कर धन्यवाद दिया गया। मंच पर उपस्थित राजववाड़ा मित्र मण्डल के सदस्यों का अभिनंदन कर आयोजन में पधारने के लिए रिंकु जैन ने उनका आभार माना। साथ ही जैकी जैन ने राजवाड़ा मण्डल को आयोजन का पारिवारिक सदस्य बताकर उनका अभिवादन किया। इसके पूर्व विक्की एंड गु्रप बड़ोदा, डीडीए अहमदाबाद तथा बबल्स गु्रप इंदोर द्वारा फुटतालाब के मंच से अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रस्तुतियों दी गई। जिसमें प्रमुख रूप से हनुमान चालीसा, शिव तांडव, बेटी बचाओ, कृष्ण की रास लीला की नृत्य नाटिकाओं के साथ सोलो डांस की प्रस्तुतियां भाररत की सर्वश्रेष्ठ कलाकारों द्वारा दी गई। मिमिक्री आर्टिस्ट हरीश हिंगु ने उपस्थित जन समुदाय को हास्य विभोर कर दिया। देर रात तक लोगों का हुजूम भारत के जाने माने कलाकारों की प्रस्तुतियों को निहारता रहा। फुटतालाब के सरपंच का मंच पर आयोजक मण्डल द्वारा अभूतपूर्व स्वागत किया गया। साथ ही फुटतालाब के सरपंच ने पूरी ग्राम पंचायत कि ओर से उपस्थ्ति जनसमुदाय को नवरात्रि एवं दशहरे की शुभकामनाएं दी।
भारत के सर्वश्रेष्ठ कलाकरों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रस्तुतियां।
आयोजन में उत्कृष्ट सहयोग के लिये माना आभार।
विजेताओं को पुरस्क्कृत करते जैन परिवार एवं आयोजक मण्डल के सभी सदस्य।

पलासडी मे धूमधाम से मनाया दशहरा पर्व
हजारों की संख्या में दर्शकों ने रावण दहन में लिया भाग
झाबुआ। दशहरा पर्व पर गा्रमीण अंचलों मे रावण दहन के साथ ही उत्साह के साथ बुराइ्र पर अच्छाई की विजय का पर्व मनाया गया । गा्रम पंचायत पलासडी के सरपंच सरदारसिंह डावर द्वारा जनसहयोग से पलासडी में दुसरे वर्ष धुमधाम से दशहरापर्व पर 51 फीट के रावण का दहन हजारो गा्रमीणों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ । इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला भाजपा अध्यक्ष शैलेष दुबे, विशेष अतिथि जनपद सदस्य श्रीमती सावित्री सरदारसिंह डावर, के अलावा निर्मल जैन आस्था, बबलु सकलेचा, इरशाद कुर्रेशी, अमजदखान, संजय सातव भी रावण दहन के कार्यक्रम में शामील हुए । पलासडी में इस वर्ष रावण दहन कार्यक्रम में बेहद उत्साह दिखाई दिया । मुख्य आकर्षण का केन्द्र राम,लक्ष्मण एवं हनुमानजी सहित वानर सेना थी । गा्रमीण आदिवासी बच्चों ने वानर सेना के रूप में सैकडो की संख्या में सहभागिता रही। डीजे की संगीत लहरियों के साथ राम लक्ष्मण हनुमान एवं वानर सेना नाचते गाते हुए चल रहे थे । मुख्य अतिथिश्री दुबे की उपस्थिति में सरपंच सरदारसिंह डावर एवं उनके मित्र मंडल द्वारा 51 फीट के रावण का दहन किया गया । वनवासियों द्वारा राम लक्ष्मण एवं हनुमानजी की शोभायात्रा आकर्षण का केन्द्र रही ।रावण दहर कार्यक्रम कोनिहारने के लिये पारा, बोरी, रानापुर,रजला,तिरला कालीदेवी सहित दूर दूर से गा्रमीण जनों से सहभागिता की ।
दूसरे वर्ष में पलासडी जेसे गा्रमीण अंचल मे ंगा्रमीण युवक युवतिया उत्साह के साथ परंपरागत परिधानों में शामील हुए । इस अवसर पर दशहरा पर्व के बारे में अपने सन्देश में मुख्य अतिथि शैलेष दुबे समुचे अंचल के नागरिकों को दशहरा पर्व की बधाईया देते हुए कहा कि रावण के दस सिर 10 बुराईयों का प्रतिक है । रावण दहन के साथ हमे संकल्प लेना है कि हम जन सेवा जनार्दन सेवा के महामंत्र को अंगीकार करके जन जन की सेवा में अपनी प्रखर भूमिका कानिर्वाह करें । राम हम सबके आदर्श है ओर उनके आदर्शो पर चलते हुए हमें अपनी सार्थक भूमिका का इमानदारी पूर्वक निर्वाह करना है । इस अवसर पर श्रीमती सावित्री डावर ने कार्यक्रम मे पधारे सभी गा्रमीण जनों को पर्व की बधाईया देते हुए सभी के उज्जवल भविष्यकी कामना की । दशहरा पर्व पर आयोजित रावण दहन के इस कार्यक्रम में सरपंच वेस्ता जमारा,पप्पु वसुनिया,अमरसिंह मेडा, दिलीप किराडे,सज्जन अमलियार,सहित सभी दलों के सरपंचों एवं जन प्रतिनिधियों नेभाग लिया ।
दशहरा उत्सव समिति के आयोजन सरदारसिंह डावर के अलावा राजेशपवेसिंह पारगी, कानजी ढाकीया, छगन डावर, राकेश डावर, कैलाश डावर, मुकामसिंह वास्केल, मुकेशचैहान, मांगतिया चैहान, राजू डावर, विनोद मेडा, नानबु डावर, आकाश डावर, भूरसिंह डावर, लालू डावर का सराहनीय सहयोग रहा ।
फोटो सलग्न-
————————————————-

रोजगारमुखी व्यवसाय एवं प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित
अलीराजपुर। जिले मे मप्र की विशेष सहायता मद प्रशिक्षण योजनांतर्गत बीपीएल अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले एवं राज्य आयोजन मद से गरीबी रेखा की सीमा के उपर किंतु पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की सीमा तक के आय वर्ग के युवाओं को विभिन्न रोजगारमुखी व्यवसायों में प्रशिक्षण सह रोजगार उपलब्ध कराने हेतु औद्योगिक प्रतिष्ठानां, व्हीटीपी, एनएसडीसी पार्टनर एवं शासकीय, अर्द्धशासकीय संस्थाओं से अभिरुचि की अभिव्यक्ति के प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते है। जो कि उक्त वर्ग के युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें प्रतिष्ठित संस्थाओं में 70 प्रतिशत रोजगार-स्वरोजगार उपलब्ध कराने में सक्षम हो। इच्छुक प्रतिष्ठान एवं संस्थाएं अपने प्रस्ताव पूर्ण रूप से तैयार कर निर्धारित पत्र में भरकर 29 अक्टूबर तक कार्यालयीन समय 11 बजे से शाम 5 बजे तक अनिवार्यतः से जमा कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.