राजवाड़ा चोक पर भव्य स्तर पर मनाया जाएगा दही हांडी फोड़ कार्यक्रम

0

photo-02झाबुआ। दो दिवसीय श्री कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम धूमधाम से मनाए जाने हेतु श्री कृष्ण जन्मोत्सव समिति एवं आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट झाबुआ की विषेष बैठक स्थानीय कृषि उपज मंडी के समीप निजी रेस्टोरेंट में सोमवार रात 8 बजे आयोजित हुई। इस अवसर पर दो दिवसीय श्री कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम के तहत आयोजित किए जाने वाले एक शाम कान्हा के नाम …. भजन संध्या एवं प्रतिवर्ष राजवाड़ा चोक पर हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने वाले दही हांडी फोड़ कार्यक्रम को व्यापक पैमाने पर मनाए जाने हेतु रूपरेखा तैयार की गई। बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यांे ने दो दिवसीय कार्यक्रम को सुव्यवस्थित एवं भव्य स्तर पर मनाए जाने हेतु अपने-अपने विचार व्यक्त किए गए।बैठक के प्रारंभ में स्वागत भाषण देते हुए कृष्ण जन्मोत्सव समिति के कार्यक्रम संयोजक नीरजसिंह राठोर ने दो दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेख प्रस्तुत की कि 4 सिंतबर को सुबह 11 बजे दही-हांडी की पूजन शहर की धर्मप्रेमी महिलाओ महिला मंडल एवं सत्संग समिति) द्वारा की जाएगी। इस दौरान शहर के बाल गोपाल कृष्णजी, यशोदा मैया एवं राधाजी बनकर कार्यक्रम की शोभा में अभिवृद्धि करेंगे। रात्रि 8 बजे पैलेस गार्डन में शहर के प्रथम बार श्री कृष्ण जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर भजन संख्या का आयोजन किया जाएगा। जिसमें समधुर भजनों की प्रस्तुति सुप्रसिद्ध गायिका सुश्री माधुरी वैष्णव एवं पार्टी द्वारा दी जाएगी।
रात 8 बजे से जमेगा मटकी फोड़ का रंग
5 सिंतबर को श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर राजवाड़ा चोक पर रात 8 बजे से मटकी फोड़ कार्यक्रम का रंग जमना शुरू होगा, जिसका उल्लास रातभर बिखरेगा। कार्यक्रम संयोजक श्री राठौर ने आगे बताया कि उक्त सभी आयोजनों को सफल बनाने हेतु शहर के समाज, मंडलांे एवं संस्था प्रमुखों की आवश्यक बैठक 2 सिंतबर को रात 8 बजे पैलेस गार्डन पर रखी गई है। जिन्हें आमंत्रण पत्रों के माध्यम से सूचित किया गया है। बैठक में आमंत्रण देने की जिम्मेदारी पं. द्विजेन्द्र व्यास, रविराजसिंह राठोर, सुधीर कुशवाह एवं परिहार को सोंपी गई।
पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने व्यक्त किए सुझाव
इसके पश्चात पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा ने सुझाव दिया कि एक शाम कान्हाजी के नाम कार्यक्रम तभी व्यापक पैमाने पर आयोजित होगा, जब इसमंे महिलाओं की भागीदारी अधिक रहेगी। इसके लिए प्रत्येक परिवार से महिला कार्यक्रम में आवश्यक रूप से शामिल हो। भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दोलत भावसार ने उक्त आयोजनों में सभी की सहभागिता पर जोर दिया। आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेश नागर ने सभी व्यवस्थाओं के लिए प्रभारियों की नियुक्ति जाने की बात कहीं। वरिष्ठ नागरिक जोशी ने भजन संध्या के पूर्व इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के क्रम में निवेदय यात्रा निकाले जाने का सुझाव दिया। सुधीर कुश्वाह ने कहा कि यदि कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चंे कान्हा, यशोदा मैया एवं राधा माताजी बनकर आए, तो कार्यक्रम मंे शोभा आएगी एवं उनके उत्साहवर्धन हेतु उन्हें प्रोत्साहन पुरस्कार भी प्रदान किए जाए। मनोहर मोदी ने आयोजनों में आयोजक समिति के सदस्यों की पहचान के लिए उन्हें बेच प्रदान किए जाने का सुझाव दिया। ट्रस्ट के सेवा प्रकल्प सचिव कमलेष जायसवाल ने इस पर अपना समर्थन व्यक्त किया। रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष प्रतापसिंह सिक्का ने समिति के सभी पदाधिकारियांे एवं सदस्यांे को एक जैसी वेशभूषा कुर्ता-पजामा में शामिल होने को कहा। इससे आयोजन की शोभा में बढ़ोत्तरी होगी। ट्रस्ट के सदस्य विरेन्द्रसिंह ठाकुर एवं अरूण वर्मा ने इन सभी सुझावों पर अपनी सहमति जताई। सभी सुझावों पर अमल करते हुए ट्रस्ट के सेवा प्रकल्प अध्यक्ष जयेन्द्र बैरागी ने सभी की सहमति से इसे पारित किए।
व्यवस्थाओं के बनाए गए प्रभारी
दो दिवसीय श्री कृष्ण जन्मोत्सव को भव्य एवं सफल बनाने हेतु विभिन्न समितियांे के प्रभारियों की घोषणा की गई। जिसमें भजन संध्या मंच की व्यवस्था के लिए राजेश नागर, माईक एवं टेंट व्यवस्था हेतु अजय पंवार, अब्दुल रहीम, दही-हांडी लगाने का जिम्मा चंदरसिंह चंदेल, भजन संगीत मंडली के ठहरने की व्यवस्था घनष्याम भाटी, भोजन व्यवस्था के लिए जयेन्द्र बैरागी, प्रचार-प्रसार व्यवस्था राजेन्द्र सोनी एवं दौलत गोलानी, पोस्टर्स एवं होर्डिंग्स लगाने की व्यवस्था मनोहर मोदी, विष्णु व्यास, आईटी प्रचार-प्रसार की व्यवस्था कमलेश जायसवाल एवं अजय रामावत को सौंपी गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.