कांग्रेस ने विकास के जो कार्य 50 वर्षों में नहीं किए भाजपा ने 10 वर्ष में कर दिखाए : मुख्यमंत्री

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए थांदला से रितेश गुप्ता की रिपोर्ट-
आदिवासी अंचल झाबुआ जिले के विकास के कार्यों की जितनी घोषणाएं मेरे द्वारा की गई है उनमें से अधिकांश घोषणाएं मैंने पूरी की है और जो शेष बची है वह भी पूरी करूंगा। कांग्रेस ने 50 वर्षों में इस जिले के विकास के लिए जो कार्य नहीं किए वह अगले दस वर्षों कर दिखाए। उक्त बात मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रविवार को थांदला के दशहरा मैदान में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
विकास के गिनाए आंकड़े
मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों के आंकड़े बताते हुए कहा कि जिले मेें 779 तालाबों का निर्माण किया जा रहा है तो 180 करोड़ की लागत से सीसी रोड निर्माण हुआ है। ग्रामीण अंचलों में जहां-जहां भी सीसी रोड निर्माण आवश्यक थे वहां मंजूर किए जा रहे हैं। उज्जवला योजना के तहत 39 हजार महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं।
कोई भी गरीब आवास विहीन नहीं रहेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि आवास विहीन गरीबों को जहां जमीन उपलब्ध वहां प्लांट आवंटित किए जा रहे हैं और जिन गरीबों के मकान जीर्ण.शीर्ण हो रहे हैं उन्हें पक्के निर्माण हेतु 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि उनके खाते में डाली जा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर गरीब को मकान निर्माण की योजना को लागू करने की बात कहते हुए कहा कि 18 हजार मकानों का निर्माण किया जा रहा है जो पूर्ण होते ही ईसी तरह 18-18 हजार मकानों के निर्माण का सिलसिला 2022 तक चलेगाए तथा गरीब आवास विहीन गरीबों को आवंटित किए जाते रहेंगे। प्रधानमंत्री का सपना है कि प्रदेश में हर गरीब को रहने के लिए अपना मकान हो इसे पूरा किया जा रहा है।
छात्र-छात्राओं की फीस सरकार भरेगी
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि झाबुआ जैसे आदिवासी अंचल से जेई मैंस में छात्र.छात्राओं का चयन हुआ है यह बहुत बड़ी बात है चयनित छात्र-छात्राओं की फीस का खर्चा शासन उठाएगी। यही नहीं 75 फीसदी से अधिक अंक लाकर किसी भी कॉलेज मेें प्रवेश लिया जाता है तो उन छात्र.छात्राओं की पढ़ाई का खर्चा प्रदेश सरकार वहन करेगी।
किसानों को जीरो प्रतिशत पर ऋण
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है जिसके तहत जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण भी उपलब्ध किया जा रहा है। किसान को एक लाख रुपए के ऋण पर 90 हजार रुपए ही वापस जमा करना है ऐसी योजना लागू करने वाली प्रदेश की भाजपा सरकार ही है। प्रदेश में किसानों की चल रही हड़ताल पर उन्होंने कहा कि वे यहां से उज्जैन पहुंचकर किसानों के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे तथा उनकी समस्याओं के निराकरण की दिशा में प्रयास करेंगे। मुख्यमंत्री ने उपस्थित ग्रामीण जनताए महिलाओं से आव्हान किया कि शराब, दहेज.दापा आदि कुरीतियों का त्याग करे बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करे तथा उनकी शादी कम उम्र न करे।
एसपी- कलेक्टर के कार्यों की सराहना
मुख्यमंत्री ने खुले मंच से कलेक्टर आशीष सक्सेना व पुलिस अधीक्षक महेशचंद्र जैन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि वे अपने पदीय दायित्वों से हटकर पहाड़ों पर पौधारोपण जैसे कार्यों को आंदोलन के रूप में चलाकर पर्यावरण व समाज सेवा के कार्य कर रहे हैं जो सराहनीय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के नर्मदा किनारे करोड़ों की तादाद में पौधे लगाए जाएंगे जिससे पर्यावरण में सुधार आएगा। उन्होंने पानीए पौधों व पर्यावरण पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए उपस्थित जनता से आग्रह किया कि वे अपने घर-आंगन, नदियों, नालों, तालाबों के आगे पौधारोपण कर उनके पेड़ बनने तक देखभाल करे।
हेलीपेड पर स्वागत
मुख्यमंत्री के आगमन पर हेलीपेड पर क्षेत्र के विधायक कलसिंह भाबरए सीसीबी चेयरमैन गौरसिंह वसुनियाए पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ की प्रदेश मंत्री संगीता सोनीए जियोस के पूर्व सदस्य तथा भाजपा नेता विश्वास सोनी, कलेक्टर आशीष सक्सेना समेत अनेक भाजपा पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान सीसीबी चेयरमैन गौरसिंह वसुनिया ने जिला केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखाओं द्वारा झाबुआ-अलीराजपुर जिले में किसानों को दिए जा रहे शासन नीति अनुसार जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण की जानकारी से अवगत करवाया। वहीं पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ मंत्री संगीता सोनी ने अपने मनोनयन पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई देते हुए आगामी नगरीय चुनाव में मिल.जुलकर भाजपा को विजय बनाने का संदेश दिया।
यह थे मंच पर उपस्थित
मुख्यमंत्री के साथ मंच पर जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंगए भाजपा के वरिष्ठ नेता लक्ष्मीनारायण पाठकए केंद्रीय सहकारी बैंक के चेयरमैन गौरसिंह वसुनिया, पेटलावद विधायक निर्मला भूरिया, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेंद्रसिंह मोटापाला, पेटलावद नगर परिषद अध्यक्ष संगीता भंडारीए जिला योजना समिति के पूर्व सदस्य विश्वास सोनी, नगर परिषद उपाध्यक्ष संगीता सोनी, मंडल प्रभारी लक्ष्मणसिंह नायक, मंडल अध्यक्ष बंटी डामोर, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष संतोष सोनी, मंडी उपाध्यक्ष गणराज आचार्य, दीनदयाल अंत्योदय समिति अध्यक्ष राकेश सोनी, नगर महामंत्री दिलीप डामोर, सुरेश राठौड समेत अनेक पदाधिकारी मौजूद थे। स्वागत भाषण क्षेत्र के विधायक कलसिंह भाबर ने किया।
पत्रकारों ने सौंपा ज्ञापन
क्षेत्र के विभिन्न पत्रकार संगठनों एकजुट होकर मंदसौर जिले के पीपलिया मंडी के वरिष्ठ पत्रकार कमलेश जैन की हत्या के विरोध में रोष प्रकट करते हुए हत्यारों की शीघ्र गिरफ्तारी के साथ ही पत्रकारों की सुरक्षा हेतु महाराष्ट्र सरकार की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग का ज्ञापन मुख्यमंत्री को सौंपा। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार ओमप्रकाश भट्ट, कुन्दन अरोड़ा, कमलेश तलेेरा, राजेश वैद्य, चंदू प्रेमी, जावेद खान, रितेश गुप्ता, सिद्धांर्थ कांकरिया, पीटर बबेरिया, पवन नाहर, समकित तलेरा, राजेंद्र भट्ट, मनोज उपाध्याय, वत्सल्य आचार्य समेत अनेक पत्रकार मौजूद थे।
प्रशासन के प्रति पत्रकारों मेें रोष
क्षेत्र के पत्रकारों ने स्थानीय प्रशासन की कार्यप्रणाली के प्रति दोहरी नीति को लेकर रोष प्रकट किया। प्रशासन ने जहां राजनीतिक इशारों पर गिने.चुने पत्रकारों के पास बनाए वही अधिकांश पत्रकारों को कार्ड आवंटित ही नहीं किए। अनेक पत्रकारों को मुख्यमंत्री के इस आयोजन की सूचना भी नहीं दी गईए वही पत्रकार दीर्घा पत्रकारों के लिए बैठक व्यवस्था में गिनी-चुनी कुर्सियां रखी गई अधिकांश कुर्सियों पर शासकीय कर्मचारी डटे रहेए जिसके कारण अनेक पत्रकार बिना कवरेज के पास व बैठक व्यवस्था के अभाव मेेंं लौट गए।