इन दस उल्लेखनीय कामो के लिऐ ” अलीराजपुर” जिला हमेशा याद रखेगा ” शेखर वर्मा ” को

0

अलीराजपुर Live के लिए ” फिरोज खान ” बबलू” की पडताल रिपोर्ट ।screenshot_2016-10-28-05-35-54-1

अलीराजपुर के ” 6 वे कलेक्टर “रहे  ” शेखर वर्मा ” ने कल चाज॔ नवागत कलेक्टर को सोंप दिया । अपने दो साल के कार्यकाल मे कलेक्टर शेखर वर्मा को कई जनहितैषी कामो के लिए यह जिला लंबे समय तक याद रखेगा । उनके कार्यकाल मे मानवता से जुडे हुए कई ऐसे कामो की अलख जगा दी है जो अलीराजपुर जिले को अनादिकाल तक एक दिशा देती रहेगी । उनके कामो को एक लेख मे समेटना नामुमकिन है इसलिए उनके काय॔काल की प्रमूख उपलब्धियों से हम इन बिंदुओ के जरिए आपको रुबरु करना रहे है । सरकार मे बैठै लोगो का पैमाना प्रदश॔न को लेकर चाहे जो भी हो लेकिन यहां की जनता का पैमाना अलग है ओर जमीन पर जनता इन कामो को देखती है ।हमने शेखर वर्मा के काय॔काल के बारे मे आम लोगो से बातचीत की तो जो निचोड निकला वह शेखर वर्मा को एक आइडियल ( श्रेष्ठ ) कलेक्टर साबित करती है । आप भी पढिए इन 10 बिंदुओ को ।

1) – कलेक्टर के रुप मे जब शेखर वर्मा ने ज्वाइन किया था तब जिले मे सिर्फ 185 यूनिट रक्त उपलब्धता थी ओर जिला रतलाम पर निर्भर था लेकिन उनके जाते समय 1645 यूनिट की उपलब्धता है उनको रक्तदान मे जिले मे वातावरण बनाने के लिए हमेशा याद किया जायेगा ।

2)- नेत्रदान की मुहिम शुरु करते हुए उन्होंने जोबट मे गायत्री शक्तिपीठ मे नेत्रदान संकलन केंद्र स्थापित करने की मुहीम की अगुवाई की ओर आज दो दज॔न से अधिक नेत्रदान जिले मे हो चुके है ।

3)- अलीराजपुर की ” काछला” पंचायत के 5 गांवो मे उनके रहते आजादी के 70 साल बाद बिजली पहुंची ओर इसके लिए कलेक्टर रहते शेखर वर्मा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

4)- आठ हजार से अधिक बच्चो का सिकल सेल का परीक्षण करवाया ओर उनके उपचार के इंतजाम सुनिश्चित किये ।

5)- साढे चार हजार वनाधिकार पट्टे वितरित किये गये ओर 22 हजार कपिलधारा कुप बनवाये गये । साथ ही 4500 कपिलधारा कुओं के लिए विद्युत मोटर ओर पाइक की व्यवस्था की गयी ।

5)- आम – उडद – कुलथिया जैसी फसलो को फसल बीमा मे शामिल करवाकर हजारो किसानो को लाभान्वित करवाया ।

6)- 90 हजार से अधिक किसानो का फसल बीमा मे पंजीयन करवाया ओर पीला मैजिक के चलते फसल नुकसान का 37 करोड का मुआवजा जारी करवाया ।

7)- सरपंच – सचिवो ने पंचायत की जो राशि हडप ली थी वह वापिस जमा करवाई गयी ।

8)- उनके कलेक्टर रहते सैकडो लोगो को राज्य बीमारी सहायता योजना का लाभ मिला ओर कईयो का इलाज राज्य के बाहर भी उनके प्रयासो से इलाज हुआ ।

9)- राजस्व आपके द्वार योजना लागू कर राजस्व संबधी समस्याओ का समाधान किया ।

10) – जनश्रुति पोट॔ल – हाट बाजार शिविर – पोट॔ल के जरिए जन समस्याओ का निराकरण किया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.