विज्ञान मेले का समापन, बच्चों में दिखी भविष्य के वैज्ञानिकों की झलक

- Advertisement -

अलीराजपुर,एजेंसीः म.प्र. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अन्तर्गत हाई स्कूल शा.उ.मा.वि. बोरखड में जिला स्तरीय विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारम्भ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.कनेल द्वारा सहायक संचालक आदिवासी विकास श्री नरेन्द्र भिडे़ एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.एस.टैगोर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

अभियान अंतर्गत मेले का आयोजन बच्चों में वैज्ञानिक के प्रति जागरूक एवं सोच का विकास व आगे अध्ययन हेतु विज्ञान की और आकर्षक करना है। मेले में जिले में संचालित समस्त 73 हायर सेकेण्डरी/हाई स्कूल से एक-एक चयनित छात्र को विज्ञान मॉडल के साथ संस्था के विज्ञान शिक्षक के मार्गदर्शन में नाटक, गीत, क्विज, की तैयारी से बुलाया गया था। जिनमें से 44 शालाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। अनुपस्थित शालाओं के प्राचार्यो को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने हेतु सहायक संचालक श्री भिडे़ द्वारा निर्देशित किया गया।

प्रदर्शनी में मुख्य आकर्षक के केन्द्र रहे – आम्बुआ का शोधित जल का पुर्नउपयोग, फाटा – सोरमण्डल, खुटाजा – बायोगैस, बरझर-पंखा सिगडी, थापली-वाटर हारवेस्टिंग, आमखुट – पाचन तंत्र, रिंगोल-चोरी रोकथाम यंत्र, सोण्डवा-गैस जनरेटर, कुण्डलवासा-वर्षा जल संरक्षण, बोरझाड़ – सोलर कूकर, उदयगढ-उत्सर्जन तंत्र, हिरापुर – जलस्तर मापक, खट्टाली-देशी कूलर, झिरण – सीमेंट फेक्ट्री, खुटाजा-बायोगैस।
छात्रों एवं शिक्षकों के बौद्धिक ज्ञान की परख हेतु विज्ञान क्विज को भी शामिल किया गया था। जिसका संचालन वरिष्ठ अध्यापक सत्येन्द्र चौहान एवं प्रवीण भावसार ने किया।

कार्यक्रम के अन्तर्गत छात्रों द्वारा वैज्ञानिक विषय वस्तु को समाहित करते हुए रोचक लघु नाटिकाओं का प्रदर्शन किया गया। हाई स्कूल वालपुर के छात्रों द्वारा गुरूत्वाकर्षण क्या, क्यों, कैसे बहुत ही सहज व सरल तरीके से संवादो के माध्यम से समझाया वहीं उ.मा.वि. बोरखड के छात्रों ने पर्यावरण में उपलब्ध गैसों की गुणों के आधार पर आपसी तकरार को, तो कन्या उ.मा.वि. अलीराजपुर की छात्राओं ने स्वच्छता का सन्देश मंचित किया।

इस अवसर पर वैज्ञानिक घटनाओं को जादू कहकर अन्धविश्वास को छात्रों ने बखूबी उजागर किया। मेले में ‘‘विज्ञान है वरदान सही- सही क्रमबद्ध ज्ञान का नाम है विज्ञान‘‘ गीत को सराहा गया। मेले में बच्चों ने एंड्रोयड मोबाईल से ब्लडप्रेशर व शूगर की जांच करना सीखी।

प्रदर्शनी में मॉडल उ.मा.वि.खट्टाली के विजय हरवाल को प्रथम, उ.मा.वि.आम्बुआ के अजय-रमेश को द्वितीय, हाई स्कूल रिंगोल के राधा-मोहित को तृतीय व उत्कृष्ट भाभरा के नानजी डुडवे को सान्त्वना प्रदान किया।

कार्यक्रम का संचालन श्री जगदीश राठौड़ वरीष्ठ शिक्षक द्वारा किया गया। अन्त में जिला शिक्षा अधिकारी श्री टैगोर द्वारा पूर्व प्राचार्य एवं ए.डी.पी.सी. रा.मा.शि.अ. श्री अरविन्द गेहलोत जिनके मार्गदर्षन में संपूर्ण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ साथ ही बोरखड हायर सेकेण्डरी के प्राचार्य, स्टॉफ, वर्तमान प्रभारी ए.ड.पी.सी. श्री बी.एस.बघेल तथा कार्यालयीन साथियों का आभार व्यक्त किया।