रोटरी क्लब-बह्माकुमारी संस्था ने जिला जेल में मनाया रक्षाबंधन पर्व

- Advertisement -

बंदियों को रक्षासूत्र बांध दिलवाया अपराधिक प्रवृत्तियों को छोडऩे का संकल्प
झाबुआ। रोटरी क्लब झाबुआ एवं प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्था द्वारा रक्षाबंधन का पावन पर्व जिला जेल में मनाया गया। इस अवसर पर बीके जयंती दीदी, किरण दीदी, सीमाबेन द्वारा जेल के करीब 361 बंदियों को रक्षासूत्र बांधकर पर्व की शुभकामनाएं दी गई। इस अवसर पर रोटरी क्लब के पदाधिकारियों द्वारा मिठाई का वितरण किया गया। रक्षाबंधन पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में बंदियों को संबोधित करते हुए बीके जयंती दीदी ने कहा कि आज हम यह संकल्प ले कि अब हम कभी भी अपराध नहीं करेंगे। मन, वचन, काया को सयंमित रखकर अच्छे कार्यों की ओर अग्रसर होंगे तथा बुरे कार्यों का त्याग करेंगे। उन्होंने कहा कि हम सभी ईश्वर की संतान है और हम इस संसार में अच्छे कर्म करने के लिए आए है। आवेष में आकर हमने अपराध कर लिए और जिसके कारण हम जेल में आ गए। बीके जयंती दीदी ने रक्षाबंधन पर्व का महत्व बताया कि हमारी बुद्धि का केंद्र बिंदु सिर के बीचोबीच होता है, इसलिए हम सिर पर तिलक लगाते है और रक्षासूत्र बंधवाकर बहन की रक्षा करने के साथ अपने अंदर के पापों का क्षय एवं त्याग करने का भी संकल्प लेते है।
क्रोध को नियत्रिंत करे
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रोटरेक्ट क्लब सभापति एवं सकल व्यापारी सघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने कहा कि हमारा यहां आने के कारण क्रोध है। क्रोध और आवेश में आकर हम बड़े-बड़े अपराध कर जाते है उसका सजा हमे आजीवन भुगतना पड़ती है, इसलिए क्रोध को नियंत्रित करे और आगामी समय में कभी भी ऐसे अपराध नहीं करने का संकल्प ले। उन्होंने पर्व की सभी को बधाई दी। कार्यक्रम संयोजक जगदीश सिसौदिया ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए रक्षाबंधन पर्व की सभी बंदियों को शुभकामनाएं देते हुए सत्य के पथ पर चलने की समझाइश दी।
अपराधिक प्रवृत्तियों को मिटाने का संकल्प
इसके बाद यशवंत भंडारी ने उपस्थित सभी बंदियों को यह संकल्प दिलवाया कि हम सभी बंदी, रक्षाबंधन के पावन पर्व पर प्रजापिता ब्रहा्रकुारिज के इस पवित्र रक्षासूत्र को बंधवाकर यह संकल्प लेते है कि आज से हम सभी अपराधिक प्रवृत्तियों को छोड़कर एवं एक अच्छे नागरिक बनकर विश्व की प्रत्येक प्राणी की रक्षा करेंगे। हम अपने भावी जीवन में विष्व कल्याण एंवं बंधुत्व की भावना से कार्य करेंगे।
रक्षा सूत्र बांधे गए
इसके पश्चात सभी बंदियों को बारी-बारी से बीके जयंती दीदी, किरण दीदी, सीमाबेन, मयूरी द्वारा रक्षा सूत्र बांधे गए। बंदियों को तिलक यशवंत भंडारी एवं डॉ. जीएस त्रिवेदी द्वारा लगाए गए। मिठाई का वितरण दौलत गोलानी एवं रिंकू रूनवाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर विशेष रूप से जिला जेल के उप अधीक्षक अशोक शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जयेन्द्र बैरागी ने किया एवं अंत में आभार बीके किरण दीदी ने माना।