रोको टोको अभियान में देंगे स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी

0

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
नगर परिषद पेटलावद के द्वारा बुधवार को मुख्य अतिथि विधायक निर्मला भूरिया की उपस्थिति में रोको टोको अभियान का शुभारंभ किया। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जागरूकता अभियान के तहत नगर में रोको टोको अभियान 6 से 20 जुलाई तक चलाया जाएगा। जिसका शुभारंभ बुधवार को हुआ। जिसके अंतर्गत जनप्रतिनिधियों,पत्रकारों, सोशल मीडिया सहित एनजीओ को जोडकर नागरिकों में जागरूकता लाना तथा स्वच्छता के लिए प्रेरित करना।
क्या है रोको टोको अभियान।
रोको टोको अभियान के महत्व को बताते हुए विधायक निर्मला भूरिया ने कहा की स्वच्छता सुनिश्चित करने के प्रयासों में नागरिकों की सशक्त भागीदारी आवश्यक है। नागरिकों में यह भावना का विकास किया जाना जरूरी है कि देश की स्वच्छता अंतत: उनकी स्वयं की धरोहर है। अभियान के नाम से स्पष्ट है कि नागरिक जब भी किसी विपरीत स्वच्छता व्यवहार को देखें तो उसे रोकने का प्रयास अवश्य करें। नागरिकों के हस्तक्षेप से हम जहां एक ओर प्रदेश में किए जा रहे स्वच्छता प्रयासों व आधारभूत संरचनाओं का समुचित उपयोग सुनिश्चित करेंगे।
अभियान का उद्ेश्य
अभियान के उद्ेश्य पर प्रकाश डालते हुए नगर परिषद अध्यक्ष संगीता विनोद भंडारी ने कहा की खुले में शौच के विरूद्व नागरिकों को जागरूक बनाना, स्वच्छता व्यवहारों में सुधार लाना, नगर में स्वच्छता कायम रखने के लिए जन भागीदारी के रूप में लेना। नगर परिषद के स्वच्छता प्रभारी आनंदविजय सिंह राठौर ने कहा की अभियान के तहत जागृति के लिए स्कूल व कालेजों में आयोजन किए जाएगें। जनप्रतिनिधि व अन्य प्रमुख प्रभावी नागरिकों को जोडना तथा सभाओं का आयोजन करना आदि कार्य किए जाएगें। नगर परिषद सीएमओ एलएस डोडिया ने कहा की इस अभियान का नाम रोको टोको है जिसके अंतर्गत नागरिकों के ऐसे व्यवहार जिसमें गंदगी फैल रही है उसके लिए उन्हे रोका टोका जाए ताकी वे अपने व्यवहार में सुधार लाए। इसके लिए साथ ही विपरीत व्यवहार वाली फोटो भी सोशल मिडिया पर डाली जा सकती है। साथ ही नप स्तर पर अभियान में विशेष सहयोग देने वालों को प्रोत्साहीत भी किया जाएगा।इस अवसर पर एल्डर मेन विनोद भंडारी, नप उपाध्यक्ष आजाद गुगलिया आदि उपस्थित थे।
फोटो- 9 रोको टोको अभियान का शुभारंभ करते हुए विधायक।

Leave A Reply

Your email address will not be published.