कलेक्टर को ज्ञापन सौंप की सिलिकोसिस पीडि़त परिवार को मुआवजे देने की मांग

0
-  सिलिकोसिस से पीडि़त ग्रामीण पहुंचे कलेक्टोरेट
– सिलिकोसिस से पीडि़त ग्रामीण पहुंचे कलेक्टोरेट

झाबुआ। जिले में आज भी सिलिकोसिस से पीडि़त सैकड़ों ग्रामीण, जिनके प्रमाण-पत्र नहीं बन पाए है, ऐसे स्थिति में वे मुआवजा मिलने की प्रक्रिया से वंचित रह जाएंगे। सिलिकोसिस से पीडि़त ऐसे ग्रामीणों का समूह विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ गुरूवार दोपहर कलेक्टर अनुराग चौधरी से मिला एवं उन्हें मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर उनके प्रमाण-पत्र बनाए जाने तथा मुआवजा दिलवाए जाने की मांग की।
सिलिकोसिस पीडि़त पहुंचे
ग्राम रतनपुरा, गोला छोटी, आमलीफलिया, पिलीया खदान, उमरी, कालापान, कालापीपल नवागांव, गौरधनपाड़ा, वरखेड़ा, सियाली, उंडवा करड़ावद बड़ी, छापरखंडा, भीमफलिया आदि के करीब 40-50 सिलिकोसिस से ग्रस्त ग्रामीणजन गुरूवार को दोपहर जिला मुख्यालय पर पहुंचे और जिनमें रामप्रसाद वर्मा, बेनेडिक्ट डामोर, रश्मि बिलवाल एवं मंजू वर्मा के नेतृत्व में कलेक्टोरेट पहुंचकर कलेक्टर अगुराग चौधरी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।
उच्च स्तर पर स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जाए
सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि जिले में विगत 15 वर्र्षों से पलायन कर गुजरात के कारखानों में मजदूरी करने गए हजारोंं श्रमिक सिलिकोसिस से पीडि़त हो गए है, जिसमें से सैकड़ों की मृत्यु भी हो चुकी है एवं आज भी अनेकों परिवार इस बीमारी से ग्रसित है, जो उचित स्वास्थ्य परीक्षण के अभाव प्रमाण-पत्र पाने से वंचित है। ज्ञापन में आगे बताया कि ये ग्रामीणजन, यहां सिलिकोसिस के स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने से प्रमाण-पत्र पाने से छूटे हुए है, ऐसे ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण भारत सरकार श्रम एवं रोजगार मंत्रालय कारखाना सलाह सेवा एवं श्रम संस्थान मुंबई द्वारा करवाकर इन्हें प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाने की मांग की गई।
मृतकों के परिवारों को मिले मुआवजा
इसके साथ ही ज्ञापन में सिलिकोसिस से मृत हुए श्रमिकों के परिवारों को दुर्घटना मुआवजा 5 लाख रुपए प्रदान किए जाने, पीडि़त परिवारों को विशेष पुर्नवास पैकेज दिए जाने की भी मांग की गई। कलेक्टर से मृत परिवारों के बच्चों को षिक्षा से जोड़कर आवासीय छात्रावासों में प्रवेश दिलाकर शिक्षा का लाभ दिलवाएं जाने का भी अनुरोध किया गया। इसके बाद कलेक्टर द्वारा मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन पीडि़त ग्रामीण महिला-पुरूषों को दिया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर दिलीप कापसे एवं पुलिस अधीक्षक संजय तिवारी भी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.