उज्जवला योजना हैं प्रधानमंत्री की महत्वांकाक्षी योजना

0

अलीराजपुर लाइव के लिए वालपुर से अजय मोदी की रिपोर्ट-
प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना एक नई योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी योजना का शुभारंभ 1 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हो जाएगा। प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना एक बहुत ही महत्वाकांक्षी सरकारी योजना है जिसे भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत चलाया जाएगा। इस योजना के लिए भारत सरकार ने 8000 करोड़ रुपए का बजट बनाया है।
उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य
इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन की जगह शुद्ध एलपीजी गैस के उपयोग को बढ़ावा देना है। योजना का एक मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है। इसके अलावा योजना के लागू होने से कई और भी फायदे हैं जैसे की जीवाश्म ईंधन के उपयोग के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने में सहायता करना।घर के अंदर के वायु प्रदूषण में तीव्र श्वसन की वजह से युवा बच्चों में होने वाली बीमारियों की रोकथाम।
योजना के मुख्य बिंदु
–  योजना का नाम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना
–   शुभारंभ 1 मई 2016
–  मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को मुफ्त में         एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना
–  अन्य उद्देश्य अशुद्ध ईंधन के कारण होने वाले रोगों में कमी          लाना, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और प्रदूषण को कम    करना
–  लक्ष्य 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन    वितरित करना
–  समय सीमा 3 साल 2018-19 तक
–  कुल बजट 8000 करोड़
–  वित्तीय सहायता प्रत्येक बीपीएल परिवार को 1600 रुपये की       सहायता

Leave A Reply

Your email address will not be published.