मजदूरी भुगतान नहींहोने पर कलेक्टर ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

0

झाबुआ लाइव के लिए अलीराजपुर से रिजवान खान की रिपोर्ट-
कलेक्टर शेखर वर्मा ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत ग्राम हवेली खेडा पंचायत का आकस्मिक निरीक्षण किया। वर्मा ने ग्राम पंचायत में ग्रामीणों से उनकी समस्या जानी जिस पर ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि ग्राम पंचायत के द्वारा मनरेगा के तहत किए गए कार्यो की मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया।
हेल्प लाइन नंबर किया जारी
मनरेगा की मजदूरी के भुगतान के वितरण की समस्या को देखते हुए संपूर्ण जिले के लिए हेल्प लाइन नम्बर की शुरूआत कि है। उन्होंने बताया है कि किसी भी प्रकार की पेंशन व मजदूरी के भुगतान के संबंध में किसी भी व्यक्ति को कोई भी परेशानी आती है तो हेल्प लाइन नंबर 07394-234111 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है या जनश्रुति एक आस पोर्टल पर भी व वाट्सएप नंबर 9713689866 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है शिकायत का निराकरण 24 घंटे के भीतर किया जाएगा ।
सरपंच-सचिवों की लापरवाही पड़ी भारी
कलेक्टर वर्मा ने संबंधित सचिव व रोजगार सहायक को फटकार लगता हुए कहा कि ग्रामीणों को उनकी मजदूरी का भुगतान क्यों नहीं करवाया गया। कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि आप लोगों की मजदूरी शासन के द्वारा मजदूरों के बैंक खातों में पहले ही जमा करवा दी गई। लेकिन सरपंच व सचिवों के जागरूक नहीं होने से ग्रामीणों को सूचना नहीं दी गई। जिसके कारण आप लोगों को परेशानी का सामना करना पड रहा है। उन्होनें जनपद सीईओ को कहा कि ग्रामों मेें मुनियादी कर मनरेगा मजदूरी के 1 करोड़ 34 लाख रुपए का भुगतान तुरंत शुरू किया जाए। ग्रामीणों को कहा कि आप लोगों कभी भी अपनी मजदूरी अपनें खाता से निकाल सकतें है।
शारीरिक रूप से विकलांग के रेलेवे पास बनाया जाए
railway pass (4)इस दौरान कलेक्टर वर्मा ने रूपा पिता खुलसिंह व नायकी पति लिमजी निवासी सयडा दोनों शारीरिक रूप से विकलांग होने के कारण उन्हें आजीवन रेलवे की यात्रा हेतु रेलवे पास बनाया जाए । पास के माध्यम से हितग्राही स्वयं और इनके साथ में कोई भी एक व्यक्ति देश के किसी भी स्थान कि नि:शुल्क यात्रा कर सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.