हनुमान जयंती महोत्सव का हुआ आगाज, कलशयात्रा यात्रा में उमड़ी भीड़

0

झाबुआ लाइव के लिए मेघनगर से भूपेंद्र बरमंडलिया की रिपोर्ट-

कलश बांटते सांसद कांतिलाल भूरिया व सुरेशचंद्र जैन
कलश बांटते सांसद कांतिलाल भूरिया व सुरेशचंद्र जैन

2 3

कलशयात्रा का विहंगम दृश्य
कलशयात्रा का विहंगम दृश्य

 

चारों और स्वागत की बेला और अस्थाओं के कलशों के साथ प्रदेश के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन का शुक्रवार को ऐतिहासिक उपस्थिति के साथ हुआ। 2 हजार से अधिक महिलाओं के साथ करीब 5 हजार लोगों ने मिलकर मेघनगर के फुटतालाब में आयोजित होने वाले हनुमान जयंती महोत्सव को अस्मरणीय बना दिया। 20 से अधिक जगहो पर इस धार्मिक यात्रा और आयोजन के शिल्पकार प्रदेश के समाजसेवी सुरेश चन्द्र पुरणमल जैन, पुरणमल जैन, सांसद कांतिलाल भूरिया, मंदिर के महंत मुकेशदास महाराज रामदास त्यागी टाट वाले बाबा, चिंतामणि महाराज, प्रदेश के समाजसेवी राजू नायक, पूर्व विधायक वीर सिंह भूरिया, बिजासन माता मंदिर के महंत कनकमल हटिला, युवा समाज सेवी रिंकू जैन और जैकी जैन का अभिनंदन किया गया। वरिष्ठ भाजपा नेता पुरषोत्तम प्रजापति ने भी आयोजकों को सफल आयोजन के लिए बधाई दी। कलश यात्रा जिधर से भी निकली लोगों का हुजूम इस अदभूत और धार्मिक रंग से आतप्रोत यात्रा को देखने के उमड़ पड़ा। भरी गर्मी में लोगों ने अपनी छतों से बहुत देर तक इस कलश यात्रा को निहारा। करीब 7 किलोमीटर लंबी इस यात्रा में पंजाब के अमृतसर, मध्यप्रदेश के मांडव, महाराष्ट्र और गुजरात के कलाकारों ने अपने पारंपरिक नृत्यों और संस्कृति की झलक प्रस्तुत की। लोग एक टक इन कलाओं को देखने के लिए आतुर दिखाई दिए। 3 किलोमीटर से भी लंबी इस यात्रा ने नगर, जिले और प्रदेश वासियों को 15 अप्रैल से 22 अप्रैल तक आयोजन में आकर आयोजन को सफल बनाने की अपील भी की। श्रीराम भक्त हनुमान और भोलेभंडारी के रूप की प्रस्तुति देने वाले कलाकारों के साथ भजन गाते चल रहे इंदौर और मध्य प्रदेश के कलाकारो लोगो का ध्यान अपनी और खींचा। पूरे रास्ते श्रद्धालु भजनों पर नाचते हुए दिखाई दिये स करीब 4 घंटे में सुराना कंपाउंड से प्रारंभ कलश यात्रा वनेश्वर मारुति नंदन हनुमान मंदिर पहुंची स मंदिर पर सभी ने दर्शन लाभ लिया। सारी महिलाओं को श्रीमद भागवत कथा के लिए बनाए गए पंडाल में गायत्री परिवार के सदस्यों और पंडित लेखनाथ आचार्य ने सभी उपस्थित संर्तों के साथ मंत्रोच्चार के बीच जैन और उनके परिवार से कलश एवं कन्याओं का पूजन कराया। इस पूजन कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री और वर्तमान सांसद कांतिलाल भूरिया ने भी अपनी सहभागिता की स उन्होने मंच से जिले और प्रदेश वासियो को रामनवमी की बधाई दी और आयोजन के लिए सभी को शुभकामनायें देते हुए आयोजन को मिनी वृंदावन की संज्ञा दी। इस अवसर पर श्री जैन ने भी सभी का आभार माना और प्रदेश की जनता का आयोजन को प्रतिवर्ष स्नेह देने के हृदय से आभार माना । उन्होने इस वर्ष भी आयोजन को सफल बनाने की अपील की । तथा कलश यात्रा में आई सभी माताओ का आभार व्यक्त किया। कलश यात्रा में पूर्व विधायक वीरसिंह भूरिया विशेष रूप से उपस्थित थे। इस यात्रा में वरिष्ठ भाजपा नेता पुरोषोत्तम प्रजापति भी सहयोगिओ के साथ उपस्थित थे ।
जया किशोरी के मुखारबिंद से भागवत कथा आज

जया किशोरीजी
जया किशोरीजी

विश्व में सबसे लोकप्रिय और लाखों कृष्ण भक्तों की आस्था का केंद्र बालव्यास श्री राधा स्वरूपा पूज्या जया किशोरी जी के मुखारविंद से आज से श्रीमद भागवत कथा प्रारंभ होगा। हजारों भक्तों के आगमन की संभावनाओं को देखते हुए श्रीमद भागवत कथा स्थल को शिल्पकार रिंकू जैन और सहयोगियों द्वारा भव्य और सुसज्जित स्वरूप दिया गया है। सुरेश चन्द्र जैन और मंदिर समिति ने प्रतिदिन होने वाले भंडारे का लाभ लेने की अपील भी भक्तों की। प्रतिवर्ष अनुसार इस बार भी मेघनगर के साई चौराहे से नि:शुल्क वाहनों की व्यवस्था की गई। साथ ही प्रतिदिन लगने वाले मेले के लिए भी इस बार भव्य स्तर पर तैयारियां हो गई। मेले में भी दूर दौरे से झूले और अन्य दुकाने इस बार मेले के आकर्षण को और बेहतर रूप दे रही है। आज वृंदावन के कलाकारों द्वारा श्रीकृष्ण की रासलीला की मनमोहक प्रस्तुतियां भी दी जाएगी । युवा समाज सेवी जैकी जैन ने सभी से इस आयोजन में प्रतिदिन सुबह और शाम आने की अपील की है। कलश यात्रा में पप्पू भैया मित्र मंडल के हरीरम गिरधाणी, सुभाष गेहलोत, आनंदी पाडियार, दिनेश बैरागी, विकास बाफना दाहोद के मुर्तुजा भाई बोहरा छल्लावाला , महेश प्रजापत, हेमंत भटेवरा, रजत कावडिय़ा राकेश शर्मा, नीरज श्रीवास, देवा भाई परमार, बसंतीलाल पाटीदार, नरेश प्रताप सिंह उपस्थित थे ।
इन्होने किया स्वागत
कलश यात्रा का स्वागत मनोहर चोरडिया, विपणन संस्था के अध्यक्ष और रामायण मंडल के संस्थापक संजय श्रीवास, गणेश प्रजापत, कालूसिंह नलवाया, भाजपा के वरिष्ठ नेता पुरोषोत्तम प्रजापति, राकेश जैन, विशाल भण्डारी, राकेश परिहार , संदीप महेंद्र जैन, विमल जैन, साई मित्र मंडल, अनूप भंडारी, डॉ लक्ष्मीकांत सोनी एवं परिवार, पंकज वागरेचा, नीलेश वागरेचा, मिश्रीमल वागरेचा, हंसमुख वागरेचा, स्नेहलता वागरेचा, दिलीप कोठारी, अंकित कोठारी, गौरव कोठारी, विशाल भंडारी, चंद्रेश भंडारी आदि ने विभिन्न आकर्षक तरीकों से कलश यात्रा का स्वागत किया व जैन ने सभी का आभार माना है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.