विशाल कलश यात्रा के साथ पांच दिवसीय मेले की शुरुआत हुई

0

शालु रामसिंह मुणिया, परवलिया

परवलिया के समीपस्त ग्राम पंचायत दौलतपुरा और रूपगढ़ सीमा पर स्थित विशाल पहाड़ी पर विराजित बाबा देव् समेत माताजी विराजमान है,जिसमे प्रतिवर्ष विशाल मेले का आयोजन किया जाता है इस वर्ष भी दिनांक-27 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक किया जावेगा।

देव स्थान जहाँ गाँव के लोग बरसो से पूजा पाठ करते आ है। प्रतिवर्ष बारिश के पूर्व गाँव के पुजारा तड़वी ग्रामवासियों के साथ बारिश उपासना के लिए उस बाबा हुवा देव् पर चढ़ते है और मान्यता है कि उस देव् स्थान पर ली जाने वाली मन्नत पूरी होती है,जब तक बारिश नही आती तब उस स्थान से उठते नही है। मेले के पहले दिन गायत्री परिवार के तत्वाधान में विशाल कलश यात्रा में ग्रामवासियों ने डोल-ढमाके के साथ प्रभात फेरी निकाली गयी।

जय बाबा हुवा देव् समिति के सदस्यों ने बताया कि मेले में झूले चकरी के साथ सत्यवीर तेजाजी महाराज की नाटक मंचन का कार्यक्रम भी होगा मेला समिति के सदस्यों ने क्षेत्र के दुकानदारों और धर्मप्रेमी आम जनता से अधिक से अधिक संख्या में मेले में आने का आग्रह किया है। कलश यात्रा में गायत्री परिवार के सदस्य अंतरसिंह रावत, राजाराम पाटीदार, समाजसेवी जसवंतसिंह भाबर मेला समिति के अध्यक्ष दिनेश डामोर, विकास मुणिया प्रकाश गणावा,तौलिया मेडा,बादरसिंह पारगी तड़वी पटेल जामसिंह डामोर लक्ष्मण डामोर रतनसिंह डामोर, कमाल डामोर,रमेश मुणिया, मकना गणावा शम्भूसिंह डामोर,सैतान सिंह मुणिया, अर्जुनसिंह मईड़ा,आदिवासी क्रांति संगठन के संस्थापक सदस्य अकलेश रावत मिठूसिंह गणावा प्रदीप डामोर राजू मकवाना दोलसिंह मईड़ा,समेत बड़ी संख्या में ग्रामवासी व भक्तजन उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.