भागवत कथा के अंतिम दिन भक्तिरस में डूबा कथा परिसर, सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का हुआ 

0

भूपेंद्र नायक, पिटोल

पिटोल मे स्थानीय राधा कृष्ण मंदिर पर संजय नागर परिवार द्वारा आयोजित सप्ताह भर से चली आ रही भागवत कथा के अंतिम दिन कथा स्थल पर श्रीमद् भागवत का रसपान पाने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। तलवाड़ा राजस्थान से पधारे कथा वाचक परमपूज्य गोभक्त श्री रघुवीर दास जी महाराज ने श्रीमद् भागवत कथा का समापन करते हुए क‌ई कथा प्रसंगों का भक्तों को श्रवण कराया। जिसमें ऊषा चरित्र,नृग चरित्र, बासुदेव नारद संवाद, सुदामा प्रसंग, परीक्षित मोक्ष की कथाओं का श्रवणपान करवाया।

कथा के दौरान आचार्य जी ने भक्तों को भागवत को अपने जीवन में उतारने की बात कही। वहीं उन्होंने सुदामा चरित्र के माध्यम से भक्तों को श्रीकृष्ण और सुदाम की दोस्ती की मिसाल पेश की। समाज को समानता का संदेश दिया।

इस कड़ी में महाराज ने भक्तों को बताया कि श्री मद् भागवत कथा का सात दिनों तक श्रवण करने से जीव का उद्धार हो जाता है, वहीं इस कथा को कराने वाले भी पुण्य के भागी होते हैं। अंतिम दिन शुकदेव द्वारा राजा परीक्षित को सुनाई गई श्रीमद् भागवत कथा का पूर्णता प्रदान करते हुए कथा में विभिन्न प्रसंगों का वर्णन किया। वहीं उन्होंने सात दिन की कथा का सारांश बताते हुए कहा कि जीवन क‌ई योनियों के बाद मिलता है और इसे कैसे जीना चाहिए के बारे में भी उपस्थित भक्तों को समझाया। सुदामा चरित्र को विस्तार से सुनाते हुए श्रीकृष्ण सुदामा की निश्छल मित्रता का वर्णन करते हुए बताया कि कैसे बिना याचना के कृष्ण ने गरीब सुदामा की स्थिति को सुधारा। वहीं दूसरी ओर उन्होंने गौ सेवा कार्य करने पर जोर दिया।

समापन के पश्चात भागवत पोथी एवं गुरुजी जी की भव्य शोभायात्रा निकल गई जगह-जगह किया गया स्वागत

पिटोल में स्थानीय राधा कृष्ण मंदिर पर सात दिवशीय की कथा में गुजरात राजस्थान में मध्य प्रदेश के श्रद्धालुओं द्वारा कथा श्रवण के बाद भागवत पोथी एवं पूज्य गुरुवर श्री रघुवीर दास जी का बग्घी में बैठाकर शानदार शोभा यात्रा निकाली गई यह शोभायात्रा शाम 6 बजे पूरे पिटोल नगर में भ्रमण कर रात्रि 9 बजे वापस राधा कृष्ण मंदिर पर आई इस शोभायात्रा में डीजे एवं ढोल ताशा की धुन पर श्रद्धालुओं ने खूब नाच कर आनंद लिया इस शोभायात्रा का मालतोड़ी मोहल्ला हवेली मोहल्ला के साथ शिवाजी चौक पर भव्य स्वागत हुआ वही शिवाजी चौक पर यादवेंद्र (जादू) ठाकुरपरिवार द्वारा सभी श्रद्धालुओं के लिए शीतल पेय छाछ की व्यवस्था की गई वहीं आजाद चौक पर पांचाल परिवारों द्वारा सभी श्रद्धालुओं के लिए पुष्पों स्वागत के साथकुल्फी खिलाकर स्वागत किया इस शोभायात्रा के बाद राधा कृष्ण मंदिर पर भगवान की आरती पर सभी को प्रसादी वितरण की गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.