झोलाछाप डॉक्टर पर नहीं की जा रही कार्रवाई, अब तक एक पर भी एफआईआर नहीं की गई

0

जितेंद्र वाणी, नानपुर

आलीराजपुर जिले में झोलाछाप डाक्टरों की भरमार होने के बाद भी स्वास्थ विभाग इन पर कार्रवाई नहीं कर रहा। जबकि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव ने झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं जिसका क्षेत्र में पालन नहीं किया जा रहा है। इससे लगता है कि झोलाछाप डाॅक्टर पर जिले का स्वास्थ्य विभाग मेहबान है जो बीते दिनों नानपुर स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारियों ने नानपुर में चला रहे हैं।

पिछले दिनों अवैध क्लीनिकों पर कार्रवाई तो की थी, दवाइयों के सैंपल भी गाड़ियों में भर के ले गए थे। लेकिन आज तक क्लीनिक संचालकों पर कार्रवाई नहीं की गई जो चर्चा का विषय बना हुआ है। आखिर जिम्मेदार मेडिकल ऑफिसर कलेक्टर के आदेशों काे भी आखिर क्यों पालन नहीं कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले दिखावे की कारवाई कर 20 से 25 क्लीनिक पर कार्रवाई हुई थी लेकिन एफआईआर नहीं होने के मामले में नानपुर स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ पटेल लगातार फोन लगाने के बाद भी फोन तक नहीं उठा रहे हैं।

अधिकारियों ने पिछले दिनों कार्रवाई की थी।

सांठगांठ का अंदेशा

ग्रामीणों का कहना है प्रतीत होता है कि झोलाछाप डाॅक्टरों से बीएमओ से सांठ गांठ हो गई है। जैसे ही झोलाछाप डाक्टरों की दुकानें खुली तभी से नानपुर स्वास्थ्य केंद्र पर सन्नाटा हो चला है। कोई भी गरीब आदिवासी ईलाज के साथ खून यूरिन अन्य बीमारियों की जांच भी प्रायवेट करवाने मरीजों को भेजते हैं। कमीशन वहां भी झोलाछाप डाॅक्टरों का बंदा हुआ है। आखिर सरकार के जिम्मेदार अधिकारी गरीबों के साथ स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालो पर आखिर क्यों मेहरबान है एक दिन में लगभग लाखों रुपए का नानपुर में गरीब ग्रामीणों से ईलाज के नाम से अवैध वसूली होती है। दस दिनों पहले हुई कारवाई के बाद नानपुर स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों ने ईलाज तो लिया पर बाद में उन्हें भगवान भरोसे गांव में ईलाज के लिए छोड़ दिया। अनुविभागीय अधिकारी के निरीक्षण के आने की खबर के बाद समय पर स्वास्थ्य केंद्र पर जिम्मेदार जरूर दिखे पर बाद में फिर तू चल में आया की तर्ज पर आखिर अनुविभागीय अधिकारी तपिश पांडे निरीक्षण पर आएंगे कारवाई नहीं करने वालों पर कारण बताओ नोटिस देंगे।

ये बोले जिम्मेदार

नानपुर स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ ने बताया कि आज वीसी की मीटिंग होने से अन्य काम होने की वजह से बात नही हो रही थी। झोलाछाप डाॅक्टरों पर कारवाई पर बोले नानपुर स्वास्थ्य केंद्र पर अवैध रूप से ईलाज चला रहे दुकानों पर जाकर पंच नामा बनाया है। अभी तक क्लीनिक संचालक द्वारा कोई डिग्री हमे नही बताई हे हमने सीएमएचओ को आगे कार्रवाई के लिए भेजा गया है, जल्द कारवाई होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.