राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर एल्बेंडाजोल दवाई बच्चों को खिलाई

0

खरडू बड़ी। शासन की योजना स्वास्थ्य को लेकर हर बच्चा किशोर/किशोरिया स्वस्थ रहे के तहत प्रदेश भर में एक योजना चलाई जा रही है जिसमे की हर बच्चों के साथ किशोर/किशोरियों को एक  कृमि नाशक एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाकर पेट मे पनप रहे कीड़े से राहत मिले ।

जिसके अंतर्गत 10 सितंबर को रामा ब्लॉक के खरडू बड़ी की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की एक एक गोली बच्चों को दी गई और कहा की गोली को मुंह में अच्छे से चबाकर खाएं ताकि पेट में जो कीड़े पनप रहे है वह नष्ट हो जाए। कृमि मुक्ति एवं स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य केंद्र पर में पदस्थ डॉक्टर के.एस.डोडवा ने बताया कि बच्चे और किशोर किशोरिया अपने उंगलियों नाखून एवं  पैर के नाखून साफ और छोटे रखें हमेशा साफ पानी पिए ,ढका हुआ खाना ही खाएं ,जब फल और सब्जियां खाए तो उसे पानी से अच्छे से धो के  खाए, खाना खाने के पहले दोनों हाथों को साबुन से धोए शौच और शौचालय के बाद हाथ साबुन से धोएं पैर में जूते पहने और अपने आसपास साफ सफाई रखें ताकि इस तरह की बीमारी से न हों।

एल्बेंडाजोल दवाई का उपयोग एक वर्ष में दो बार होता है जिसमे 1 वर्ष से 19 वर्ष के बच्चे के साथ 19 से 49 वर्ष की किशोर/किशोरिया को करना होता है जिससे कि पेट मे पनप रहे कीड़े से राहत मिले। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उपलक्ष में गांव के जनप्रतिनिधि दिनेश पारगी, कालू सिंह डामोर, भूरा भाई डामोर, मंगा एवं स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर रमेश जमरा,खरडू बड़ी की सीएचओ मायावती डामोर, आरती बारिया, धनी वसुनिया एवं आयुष्मान आरोग्य केंद्र से डॉक्टर पार्वती रावत ,डॉक्टर तमन्ना पठान, रूपसिंह डामोर इसी के साथ ही  स्कूल की प्राचार्य नीलम मांगरिया, शंकर राठौड़, सुहाना शेख, गायत्री खरवादिया, मोना मावी आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.