रायपुरिया से करवड़ तक जामली बरवेट सारंगी मार्ग को टू लेन (डबल पट्टी) रोड़ की मिली सौगात

सारंगी जीवन, राठोड

 दो राज्य ओर कई जिलों को जोड़ने वाला यह रायपुरिया बरवेट ,सारंगी ,करवड़ मांर्ग चौड़ीकरण के लिए स्वीकृत हो गया हैं। शासन की तरफ से ग्रामीण अंचल में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए चौड़ीकरण तथा सुदृढ़ीकरण के लिए इस मांर्ग के लिए बजट स्वीकृत किया गया है। लोक निर्माण विभाग की तरफ से चौड़ीकरण तथा सुदृढ़ीकरण के लिए सर्वे कार्य प्रारंभ हो चुका है। शासन की तरफ से 2024-25 को पेश किए गए बजट में निर्माण कार्य के लिए बजट जारी किया है जिसमे रायपुरिया करवड़ मार्ग 24.5 किलोमीटर है। जिसके लिए 52 करोंड़ रुपये की राशि मंजूर हुई है। इससे सारंगी क्षेत्र वासियों में हर्ष का माहौल है। गौरतलब है कि यह मांर्ग लोक निर्माण विभाग का है जिसकी की लंबाई 24.5 किलोमीटर है। ग्रामीणों ने बताया की मार्ग का चौड़ीकरण तथा सुदृढ़ीकरण की मांग पिछले लोक सभा चुनाव की थी। यह मांर्ग बन जाने से यात्रा करना आसान हो जाएगा। साथ ही क्षेत्र वसियो के लिए विकास के द्वार खोलेगी।

दो राज्य और तीर्थ को जोड़ता यह मांर्ग

 रायपुरिया बरवेट करवड़ मांर्ग की लंबाई 25 किलोमीटर है। दो राज्य गुजरात अहमदाबाद और मध्य प्रदेश सागर राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने के लिए शॉर्टकट मांर्ग है। इस मांर्ग पर गुजरात से रोजाना सेकड़ो वाहन उज्जैन के महाकाल लोक और महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग देव दर्शन के लिए आते है। साथ ही जिले का सबसे बड़ा तीर्थ धाम विश्वमंगल हनुमान धाम तारखेड़ी दर्शन के लिए रतलाम उज्जैन और मालवा अंचल से हजारों की तादात में हर मंगलवार को पहुचते है। साथ ही जिला मुख्यालय को सेकड़ो गाव से यह मांर्ग जोडता है।

बजट में लिए है यह मांर्ग

 सरकार द्वारा 2024-25 पेश बजट में रायपुरिया जामली बरवेट सारंगी करवड़ मांर्ग 24.4 किलोमीटर का चौड़ीकरण के लिए लिया है। इसके लिए 52 करोंड़ रुपए का बजट सेंसन हुआ। अभी सर्वे कार्य प्रारंभ करवा दिया है। प्राकलन बनाकर विभाग को भेजेंगे। वहां से सेंशन हो कर आएगा उसके बाद टेंडर जारी होंगे, फिर कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

रेशम गामड़ एसडीओ लोकनिर्माण विभाग

इस प्रकार होगा चौड़ीकरण

लोक निर्माण विभाग के सीनियर इंजीनियर सुनील चौहान ने बताया कि रायपुरिया करवड़ मांर्ग लगभग 25 किलोमीटर है। जिसको टूलाइन बनाने के लिए सर्वे प्रारंभ हो गया है। सड़क का निर्माण बॉटम लेवल आरओडब्ल्यू 17 मीटर चौड़ा होगा। ऊपर आते आते 12 मीटर चौड़ा होगा जिसमें 7 मीटर डामर ओर ढाई ढाई मीटर की साइड पट्टी के बाद नाली निर्माण होगा। पूरा मांर्ग नया बनेगा। रही बात पुलिया निर्माण की तो सर्वे के बाद इसकी जानकारी दी जाएगी।

लोक सभा चुनाव में प्रमुख मुद्दा था

रायपुरिया करवड़ मांर्ग चौड़ीकरण की मांग पिछले तीन दशक से करते आ रहे थे। लेकिन इस लोकसभा चुनाव में यह मांर्ग प्रमुख मुद्दा था। बरवेट सारंगी जामली करवड़ क्षेत्र के ग्रामीणों ने कैबिनेट मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया के समक्ष इस मांग को रखा था। जिस पर सुश्री निर्मला भूरिया ने पहले ही बजट में इस मांर्ग को लेकर जो सौगात दी उसके लिए क्षेत्र वासियो ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

क्षेत्र के विकास में कोई कमी नही आएगी

मेरे क्षेत्र में जो भी महत्वपूर्ण और जनहितेषी मुद्दे ओर समस्या है। जिनकी मांग ग्रामीणों ने की है। उन मांगो को पूर्ण करना मेरी प्राथमिकता है। रायपुरिया बरवेट करवड़ सड़क चौड़ीकरण की मांग लोकसभा चुनाव के दौरान ग्रामीणों ने रखी थी। उसको सरकार ने बजट में लेकर मंजूर करवाया है। आगे और भी कार्य करवाए जाएंगे।

निर्मला भूरिया केबिनेट मंत्री मध्य प्रदेश

Comments are closed.