बिना एक्सपायरी डेट चेक कर सामग्री का चयन न करें  – कलेक्टर डॉ. बेडेकर 

आलीराजपुर। कलेक्टर डॉ अभय अरविंद बेडेकर की अध्यक्षता में आदिम जाति विभाग द्वारा संचालित समस्त छात्रावास एवं आश्रम के अधिक्षकों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन कलेक्टर सभा कक्ष में आयोजित की गई ।

 इस बैठक में कलेक्टर डॉ बेडेकर ने समस्त अधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी छात्रावास में बिना एक्सपायरी डेट चेक कर सामग्री का चयन न  करे  ।  प्रत्येक छात्रावास में रजिस्टर में संबंधित सामग्री की मैन्युफैक्चरिंग एवं एक्सपायरी डेट अनिर्वाय रूप से  इंद्राज करें ताकि किसी भी अधिकारी के भ्रमण एवं निरीक्षण के दौरान सामग्री की गुणवत्ता की जांच की जा सके । प्रत्येक सामग्री की जांच स्वयं एवं छात्रावास में निवासरत बड़े बच्चों से भी करवाना सुनिश्चित करें। किसी भी स्थिति में खराब भोजन या नाश्ते के कारण फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या नहीं होना चाहिए मेन्यू अनुसार अनुसार ही भोजन एवं नाश्ता दिया जाए ।

बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री उसके लिए लाभदायक होगी – कलेक्टर डॉ बेडेकर

इस दौरान उन्होंने उपस्थित अधीक्षकों को निर्देशित किया कि प्रत्येक माह हर छात्र छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण अनिर्वाय रूप से करें। जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक बच्चे के लिए मेडिकल कार्ड जारी किए गए है जिसमें प्रत्येक बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री तैयार की जाएगी । जिससे भविष्य में किसी भी बच्चे को स्वास्थ्य संबंधित कोई परेशानी होती है तो संबंधित बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री उसके लिए लाभदायक होगी ।

इस दौरान उन्होने बताया कि हर अनुविभाग क्षेत्र के छात्रावास एवं आश्रम की जांच करने के लिए क्षेत्रवार जांच दल बनाए गए है जो आगामी एक माह के भीतर जिले में संचालित समस्त छात्रावास का भ्रमण करेंगे जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित प्रारूप अनुसार जांच की जाएगी । इस प्रारूप के अनुसार जिले के समस्त छात्रावास की रैंकिंग दी जाएगी । रैंकिंग के आधार पर जिले में सर्वश्रेष्ठ आश्रम या छात्रावास को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 25 हजार , द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर 15 हजार एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने 10 हजार प्राप्त करने पर दिया जाएगा ।

इस दौरान उन्होने सहायक आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में संचालित समस्त छात्रावास में  लेट बाथ की सफाई , बिजली वायर का सुधार , खिड़कियों पर मच्छरदानी , छात्रावास के कैम्पस में सफाई और बारिश का पानी एकत्रित न हो आदि प्रकार की सुचारू व्यवस्था की जाए  । इस दौरान जिले के सहायक आयुक्त संजय परवाल , ब्लॉक खण्ड शिक्षा अधिकारी अलीराजपुर श्री नरेन्द्र भारद्वाज , सोण्डवा श्री वेंकटेश मूर्ति , श्री शंकर जाटव , श्री प्रताप सिंह डावर , श्री रामसिंह सोलंकी , श्री विनोद कोहरी समेत जिले के समस्त छात्रावास के अधीक्षक उपस्थित थे।

Comments are closed.