गैर जिम्मेदार नागरिकों और बाहर से आए व्यापारियों की लापरवाही नपा कर्मियों की दिन-रात की मेहनत पर पानी फेर रही

जितेंद्र वर्मा, जोबट

नगर परिषद वह प्रशासन की लाख प्रयास के बावजूद जोबट नगर में स्वच्छता अभियान तार-तार हो रहा है। सड़क की बीचों बीच पर फल व सब्जी विक्रेता कूड़ा-कचरा फेंक दे रहे हैं। गंदगी फैलाने वाले फल विक्रेता इतने मनबढ़ हैं कि कूड़ा फेंकने से मना किए नहीं कि वह विवाद करने पर उतारु हो जाते हैं। नपं में कार्यरत सफाई कर्मचारी पांच बजे सुबह से ही झाडू लगाने में जुट जाते हैं। सात बजे तक हर तरफ सफाई हो जाता है और ट्रैक्टर से कूड़ा-कचरा को चयनित स्थान पर डंप कर दिया जाता है। आठ बजे के बाद ठेले पर फल विक्रेता पहुंच जाते हैं।

नगर वह बाहर से आए सब्जी व्यापारी फल विक्रेता कार्रटून व रद्दी कागजों वह साडी गली सब्जी को मनमाने ढंग से इधर-उधर फेंक देते हैं। वहीजोबट नगर में साप्ताहिक हटा बाजार गुरुवार के दिन लगता है जहां नगर के बीचो-बीच बाहर से आए हुए व्यापारी सब्जी की दुकान लगाए दिखाई देते हैं यहां ठेले लगाकर फल बेचने वाले विक्रेता भी हर चौराहे पर खड़े नजर आते हैं गन्दगी की शुुरुआत भी यहां से ही हो जाती है ठेले व सड़क पर फल-सब्जियों की दुकानें लगती हैं। इनका सारा कचरा हटा बाजार खत्म होते ही शाम को जाते समय आसपास ही सड़क पर फेंका जाता है इस बिखरे हुए कचरे को खाने के लिए शाम के समय मै नगर के मुख्य मार्ग चौराहे पर वह सब्जी मंडी में आवारा पशुओं का जमावड़ा बढ़ जाता है जिसकी वजह से आने जाने वाले लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो जाता है सबसे ज्यादा बड़ा बस स्टेशन मुख्य मार्ग कृष्ण मंदिर चौराया सब्जी मंडी सहित कई इलाकों में इन पशुओं का जमावड़ा होती है। जिस वजह से कभी-कभी शाम को मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है वही दो पहिया वाहन चलाने वालों वे पैदल चलने वाले रहागिरी को इन आवारा पशुओं के जमावड़ा से गुजरने पर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कृष्ण मंदिर में दर्शन करने जाने वाले श्रद्घालुओं को इन कचरे से गुजरना पड़ता है

जोबट में कुछ गैर जिम्मेदार नागरिक व बाहर से आए हुए व्यापारियों के द्वारा गुरुवार को हटा बाजार के खत्म होने के बाद बीचों बीच सड़कों पर कचरे का ढेर लगा देते हैं जिस वजह से आने जाने वाले रहा गिरोह को कूड़े कचरो से गुजरना पड़ता है ऐसा ही एक नजारा जोबट के हटा बाजार खत्म होने के बाद का दिखाई दे रहा है जहां गुरुवार को हटा बाजार खत्म होने के बाद मुख्य नगर के कृष्ण मंदिर चौराहा से लेकर सब्जी मार्केट, मछली मार्केट, बड़ा बस स्टेशन चौराहा तक कूड़े कचरे का ढेर बीचों बीच सड़कों पर देखा जा रहा है जिसमें सर्वाधिक कचरे का ढेर कृष्णा मंदिर के चौराहे के पास देखा जाता है जहां कुछ सब्जी विक्रेताओं,फल विक्रेता एवं बाहर से आए हुए अन्य दुकानदारों द्वारा हटा बाजार के खत्म होने के बाद कचरे का ढेर चौराहे वह रोड के बीचो-बीच लगा दिया जाता है। वही शाम वह सुबह कृष्ण मंदिर में दर्शन करने जाने वाले श्रद्घालुओं को इन कचरे से गुजरना पड़ता है। इस प्रकार भारी लापरवाही कुछ गैर जिम्मेदार नागरिक व बाहर से आने वाले व्यापारी के द्वारा दुकान बंद करने के बाद देखा जा रहा है।

पशुओं का झुंड आसानी उसे कचरे के ढेर पर दिखाई दिए जाते हैं

गुरुवार को हाट बाजार खत्म होने के बाद व्यापारियों वह हाथ ठेला की दुकान के व्यापारी वह सब्जी व्यापारी के द्वारा जगह-जगह सड़क के बीचों बीच कूड़ कचरे का ढेर लगा दिया जाता है जिस वजह से आवारा पशुओं का झुंड आसानी उसे कचरे के ढेर पर दिखाई दिए जाते हैं यह समस्या गुरुवार हाट बाजार के बाद शाम को सब्जी बाजार व मेंन चौराहे रोड पर भी दिखाई देती है कई बार कचरा वह कूड़ा खाता पशुओं के कारण सड़क पर जाम भी लग जाता है, बिखरे कूड़े के ढेर के पास खाने के लालच में आवारा पशु आ जाते हैं और देखते ही देखते इनकी संख्या काफी बढ़ जाती है। कई बार स्थिति ऐसी रहती है कि सड़क पर आवारा पशुओं का जमावड़ा लग जाता है। इससे यातायात बाधित हो जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक तो आवारा पशुओं की समस्या, दूसरी तरफ यहां पसरी गंदगी दोनों ही समस्याओं से जोबट नगर के लोग परेशान हैं।

बीमारियां फैलने का डर

इसी तरह स्कूली बच्चे जब इन कूड़ों के ढेरों के पास से निकलते हैं तो वे भी प्रदूषित हवा का शिकार हो जाते हैं। जिन लोगों को दमे की बीमारी है उनके लिए सड़कों के किनारों पर पड़ी मिट्टी व कूड़ा उनकी सास की बीमारी में बढ़ोतरी कर रहा है। सड़कों के किनारे पड़े कूड़ों के कारण लोगों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

Comments are closed.