बिना नीलामी के राजस्व की भूमि पर किया अवैध खनन, खनन माफिया ने कहा अधिकारियों को अपनी जेब में रखता हूं

आरिफ हुसैन, चंद्रशेखर आजाद नगर

राजस्व की जमीन पर अवैध रूप से खनन किया गया। खनन माफिया के हौसले इतने बुलंद है कि राजस्व अधिकारियों का भी डर नहीं है। राजस्व की जो जमीन है वह वन विभाग के क्षेत्र से लगी है। वन विभाग के अधिकारी कई बार मौके पर करवाई करने पहुंचे लेकिन जहां खनन किया गया वह जमीन राजस्व की होने से कोई कार्रवाई नहीं कर पाए। वन विभाग के अधिकारी पंचनामा बनाकर लौट आए।

जेसीबी से पहाड़ी खोदकर बनाई रेत

अवैध रूप से खनन माफिया खुजेम बोहरा निवासी चन्द्रशेखर आज़ाद नगर सोनी मोहल्ले ने अपनी जेसीबी से खनन किया। जिस जमीन पर अवैध खनन किया वह एक आदिवासी के नाम की जमीन है जो भोले भाले आदिवासियों बहला फुसला व गुमराह कर खनन करता रहा। ताकि कार्रवाई हो तो भोले भाले आदिवासियों पर। यह अवैध खनन और कहीं नहीं आलीराजपुर जिले के चंद्रशेखर आजाद नगर क्षेत्र से लगे कट्ठीवाड़ा ब्लाॅक के ग्राम विनत और पानगुड़ा के बीच किया गया। 

जहां अवैध खनन किया जाता है वह कट्ठीवाड़ा राजस्व सीमा में आता है

अधिकारियों से चोरी छिपे अवैध खनन का काम बेरोकटोक जारी था। इस अवैध खनन की जानकारी वन विभाग को भी नहीं थी और ना ही राजस्व विभाग के अधिकारियों को। अवैध खनन माफिया से बात की गई तो वह डराने धमकाने लगा। कहने लगा तुम से जो हो कर लेना। आरोप है कि वह अधिकारियों को रुपए बांटता है। इसके बाद ही काम चालू किया है। खनन माफिया कहता है अधिकारियों को तो मैं अपनी जेब में रखता हूं। तुम कौन हो…तहसील से लेकर जिले तक हमारी सेटिंग है…हमारा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। मेरा कल भी काम चालू था और चालू रखूंगा।

क्या बोले जिम्मेदार

आप मुझे लोकेशन बताइए, मैं मौके पर जाकर स्थिति देखता हूं। कार्रवाई की जाएगी।

सतीश नागले, माइनिंग इंस्पेक्टर, आलीराजपुर

Comments are closed.