पाइप लाइन डालने ठेकेदार ने खोद दी करोड़ाे की सड़क, लाखों का नुकसान पहुंचाया

0

आरिफ हुसैन, चंद्रशेखर आजाद नगर

नल-जल योजना की पाइप लाइन डाल रहे ठेकेदार ने सड़क को नुकसान पहुंचाया है। इससे लाखों का नुकसान हुआ है। सड़क की साइड खोद दी गई है। सड़क को भी नुकसान हुआ है। लापरवाही ऐसी है कि नल-जल योजना के ठेकेदार ने खुदाई करने के लिए एसडीएम और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से अनुमति भी नहीं ली। 

सड़क पर इस तरह आ रही है मिट्‌टी।

क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोरियापान और ग्राम पंचायत छोटा खुटाजा में नल-जल योजना के लिए पाइप डाले गए हैं। लिहाजा टंकी से लेकर गांवों तक पानी पहुंचाने के लिए नल-जल योजना के ठेकेदार ने प्रधानमंत्री सड़क की साइड पट्‌टी अधिकारियों की अनुमति के बगैर ही खोद दी। टंकी का निमा्रण कोरियापान के तड़वी फलिया में टंकी का निर्माण किया जाएगा। यहीं से दोनों गांव तक पानी पहुंचाने सड़क किनारे पाइप लाइन बिछाई गई है। खुदाई करने के बाद मिट्‌टी भी ठीक से नहीं भरी गई। मिट्‌टी सड़क तक फैली हुई है, जिससे वाहन चालकों को हादसे का अंदेशा है। पाइप लाइन डालने के लिए सड़क को नुकसान पहुंचाया है। इस तरह के उदाहरण अन्य गांवों में भी नजर आ रहे हैं। साइड खोदकर ठीक से मिट्‌टी नहीं दबाई जाती। जो सड़क दुर्घटना का कारण बनते हैं। 

टंकी बनाने के लिए इस तरह खोदी गई है पहाड़ी।

 

10 किमी लंबी है सड़क

दाहोद मार्ग से कोरियापान-बरझर-छोटा खुटाजा मेन रोड की साइड नल-जल योजना के ठेकेदार ने खोदी है। यह सड़क 10 किमी लंबी है और इस पर 5 करोड़ से अधिक की लागत आई थी। वर्ष  2021 में पूरी बनी सड़क का मेंटेनेंस वर्ष 2026 तक किया जाना है। लेकिन पाइप लाइन डालने के लिए खोदी गई साइड पट्‌टी ने इसे नुकसान पहुंचाया है। उधर, तड़वी फलिया के ग्राम पंचायत कोरियापान के तड़वी फलिया में एक पहाड़ी को पूरी तरह खोदकर समतल किया है। यहीं पर टंकी का निर्माण किया जाएगा। पाइप लाइन यहीं से दोनों गांवों में पहुंचेगी। 

ये बोले जिम्मेदार

मामले में जब एसडीएम एसआर यादव से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा हमारे पास इस तरह की अनुमति लेने कोई नहीं आया। मैं इस मामले को दिखवाता हूं। जबकि एसडीओ पीडब्ल्यूडी विजय पटेल ने कहा हमसे भी सड़क की साइड पट्टी के संबंध में किसी ने अनुमति नहीं ली। ठेकेदार ने मनमानी कर सड़क को नुकसान पहुंचाया है। मामले में नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.