गांव में नहीं किया गया कीटनाशक का छिड़काव

0

बुरहान बंगड़वाला, खरडू बडी

खरड़ूबडी।  बारिश  व ग्राम पंचायत में गंदगी के अंबार के चलते पंचायत डेंगू,मलेरिया जैसी घातक बीमारियों के  पैर पसारने के अंदेशे को ले कर खरडू बड़ी में *बड़ रहा मच्छरों का प्रकोप* शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। उक्त खबर से बौखलाए प्रशासन ने सरकार की आंखों में धूल झोंकने के प्रयास से ग्राम पंचायत में सघन लार्वा  एवम कीटनाशक छिड़काव किया गया शीर्षक से जन संपर्क के माध्यम से फर्जी प्रेस नोट जारी किया गया। हकीकत यह की ग्राम पंचायत की स्थिति आज भी पूर्व की तरह ही बनी हुई हे। मच्छरों का प्रकोप और अधिक बड़ने लगा हे। जगह जगह गड्ढों जल जमाव से डेंगू,मलेरिया,चिकन गुनिया जैसी घातक बीमारियों के लार्वा पनप रहे हे। 

पब्लिक पक्ष

खरडु बडी- रामा ब्लाक के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत खरडुबडी में टीडीपी दवाई का छिड़काव आज तक नहीं किया गया ।नहीं ग्राम पंचायत द्वारा एवं नहीं उपस्वास्थ्य केन्द्र से कोई  टीम घरों में पानी की जांच करने आई है।नहीं आंगनवाड़ी केंद्र से कोई आया है।ग्राम पंचायत द्वारा भी इस पर नहीं  कोई कदम उठाया गया 19 अगस्त के एक न्यूज पेपर पर प्रशासन द्वारा खबर लगाई गई है कि खरडुबडी में दवाई का छिड़काव किया गया है ।लेकिन ऐसा कोई दवाई का छिड़काव गांव में नहीं किया गया यह ग़लत है।

ग्रामीण  का कहना है कि आज तक छिड़काव नहीं हुआ है नहीं उपस्वास्थ्य केंद्र से कोई पानी की जांच करने पहुंचे।नहीं आंगनवाड़ी केंद्र से कोई कार्यकर्ता आई।

शांति लाल चौहान ने बताया कि यहां पर गंदगी के कारण मच्छरो का प्रकोप बढ़ता जा रहा है ग्राम पंचायत को मलेरिया से बचाव के लिए टी डी पी का छिड़काव करना चाहिए।

राजेन्द्र पंचाल ने बताया कि आज तक नहीं छिड़काव हुआ है और नहीं उपस्वास्थ्य केन्द्र या आंगनवाड़ी केंद्र से कोई व्यक्ति पानी कि जांच के लिए आए हैं।

करमसिह डामोर ने बताया कि यहां पर गंदगी हो रही है जिसके कारण यहां पर मच्छर से मेलेरीया,डेगु जेसी बिमारी बढ़ती जा रही है यही पर नहीं टीडीपी दवाई का छिड़काव ग्राम पंचायत को करवाना चाहीए जो अभी तक नहीं  किया गया है।

कालूसिंग डामोर ने बताया कि मलेरिया डेंगू जैसी बीमारी से बचाव के लिए नहीं ग्राम पंचायत द्वारा हमारे फलिये में दवाई का छिडकाव करवाया गया नहीं उपस्वास्थ्य केंद्र एवं आंगनवाड़ी केंद्र  से किसी प्रकार की कोई दवाई दी गई है।

आरती बारिया, सुपरवाइजर उपस्वास्थ्य केंद्र रामा

बाजार में छिड़काव नहीं हुआ है, कल आए थे, लेकिन दवाई की व्यवस्था थी लेकिन सामग्री नहीं थी, तो पहले सामग्री की व्यवस्था करेंगे फिर छिड़काव करेंगे। कल टीम आई थी, सब के यहां नहीं गए, पंचायत के आसपास घरों में तलाशी ली। छोटी खरडू की और तारा घाटी की आशा कार्यकर्ता घूम रही थी। उप स्वास्थ्य केंद्र से छिड़काव नहीं किया जा रहा है  अभी ब्लॉक से दवाई मिली थी लेकिन छिड़काव की सामग्री नहीं मिली थी इसलिए छिड़काव भी नहीं किया जा सका।

Leave A Reply

Your email address will not be published.