भाजपा के राज आदिवासी किसानों की फसले बर्बाद कर अत्याचार किया जा रहा है-कांग्रेसी नेता पटेल

0

अलीराजपुर । जोबट विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बलेड़ी के आदिवासी किसान अपनी समस्याओं को लेकर मंगलवार को जिला कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष महेश पटेल से मिले । उन्होंने चर्चा मे वन विभाग द्वारा खड़ी फसलों को दवाई सें छिड़काव कर नष्ट करने का आरोप लगाया । आदिवासी किसान यहां से कलेक्टोरेट कार्यालय पहुंचे और कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपकर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ।
*कांग्रेस किसानो के साथ ख़डी है*
जिला कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष महेश पटेल ने बताया कि जहां एक और भाजपा सरकार आदिवासी किसानों को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है, वहीं दूसरी ओर आदिवासी अंचल के किसानों की खड़ी फसलें नष्ट की जाती है । अंचलों के किसानों के साथ हो रहे अपराध एवं अत्याचार की घटनाओ ने भाजपा सरकार के झूठे दावों की पोल खोल दी है । ग्राम बलेड़ी में वन विभाग कर्मचारी द्वारा किसानों की खड़ी फसलों पर दवाई छिड़काव कर नष्ट कर दी गईं । मे जिला प्रशासन से मांग करता हूं कि संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए । श्री पटेल ने बताया कि वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा तानाशाही अपनाते हुए बलेड़ी के किसानों के साथ गाली-गलौज एवं मारपीट भी की गईं, जिसकी मैं निंदा करता हूं। जिला प्रशासन संज्ञान में ले और ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करें ।आदिवासी किसानों के साथ अत्याचार और प्रताड़ना बर्दाश्त नहीं की जाएगी, कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ ख़डी है, जरूरत पड़ने पर सड़कों पर उतरकर आंदोलन भी करेगी ।
*बाप-दादा के समय सें कर रहे है खेती*
सोपे गए ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया कि
जनपद पंचायत जोबट के ग्राम बलेडी में बाप दादा, परदादा के समय से शासकीय भूमि पर खेती करते आ रहे है और शासन-प्रशासन को दण्ड राशि भरते रहे है। हमारे परिवार का इसी कृषि आधारीत जीवन जी रहे है।
मानसुन मे हम लोगो ने एक दो माह पूर्व जमीन की जोताई आदि कर तैयारी कर उस पर उडद, मक्का चवली आदि बो रखी थी व फसल के प्रति मानसून मे आश्वस्त थे। इस वर्ष मानसून आने पर फसल खड़ी होने लगी थी। ऐसे मे 01 अगस्त 2023 को जोबट वन विभाग का अमला आया ओर खडी फसल पर जहरीली दवाई छिड़ककर फसल बर्बाद कर दी, हमारा भविष्य चौपट कर दिया । इस कार्य मे वन विभाग रेंजर रितिका यादव, वन रक्षक विक्रम वास्कल, आदि कर्मचारी एक
मत होकर आए व सभी किसानों की सफल बर्बाद कर दी है। ग्रामीणों ने मांग की है कि हमारी फसल पर जहरीली दवाई छिडकने तथा हमारा भविष्य बर्बाद करने के जुर्म मे वन विभाग अमले के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करने की कृपा करें। ग्रामीणों ने उक्त घटना की विडिओ और सीडी भी दिखाई । इस अवसर पर ग्राम बलेड़ी के किसान ठाकुरसिंह बामनिया, मुकाम पिता थानसिंह, केकु पिता रतु, कबान पिता रतु, कुंदनसिंह पिता इंदरसिंह, भूचर पिता मालू आदि उपस्थित थे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.