राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की वीर सावरकर शाखा ने 11000 बीजो का रोपण किया

0

बुरहान बंगड़वाला, खरडू बड़ी

रामा ब्लॉक के गांव धांधलपुरा  रोड की बिछिया डूंगर पहाड़ी पर तकरीबन 11000 बीजों का  रोपण किया गया जो कि पर्यावरण के संवर्धन संरक्षण के लिए बड़ा कार्य है तकरीबन सुबह 5:00 बजे से बड़ी संख्या में स्वयंसेवक उपस्थित होकर गेटी और फावड़ा लेकर पंचमुखी हनुमान मंदिर पर एकत्रित होकर इस प्रकार का कार्य करने के लिए एकत्रित हुए थे। जो कि समाज में आदर्श स्थापित करने के लिए बड़ा कदम है अंतिम राठौर ने बताया कि यह कार्य आगे चलकर पर्यावरण के संबंध में मील का पत्थर साबित होगा ओर यह पहाड़ी हरी भरी होगी।

नगर के बाल और युवा स्वयंसेवकों ने आज प्रातः काल से ही अपने पुरुषार्थ से पहाड़ी पर बीजों का रोपण किया  ऐसा उदाहरण देखने को बहुत कम ही मिलता है। अंतिम  राठौर ने बताया कि हमारी नित्य प्रतिदिन लगने वाली शाखा में पूर्व में ही यह तय कर लिया गया था कि  इस प्रकार का पर्यावरण को लेकर हमें कार्य करना है  हमें  जमीन पर उतर कर कार्य करना पड़ेगा। ऐसी प्रेरणा लेकर के हम सब स्वयं सेवकों ने आज यहां पर श्रमदान किया और यह समाज के और पर्यावरण के संबंध में मील का पत्थर साबित होगा। सुबह 5:00 बजे से लेकर शाम को 4:30 बजे तक 11000 बीजों का रोपण किया गया। ऐसे सेवा कार्य समाज में बहुत कम ही देखने को मिलते हैं यह सब हमने संघ की शाखा में ही सीखा है और ऐसे सामाजिक कार्य हम सामूहिक निर्णय लेकर शाखा में ही तय करते हैं। इस दौरान गौतम राठौर, नवनीत राठौर, परमानन्द राठौर आदि उपस्थित रहे ।

प्रतिवर्ष इस प्रकार का कार्य स्वयंसेवकों द्वारा किया जाएगा समाज के सभी गणमान्य नागरिकों एवं युवाओं से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के माध्यम से हम आग्रह करते हैं कि जीवन में कम से कम प्लास्टिक का उपयोग करें और अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प लें ऐसे संकल्प को लेकर आज का हमारा कार्यक्रम संपन्न हुआ। ये जानकारी कान्हा  प्रजापत द्वारा दी गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.